रीवा स्कूलों में बांटे गए ऑनलाइन प्रश्न बैंक | Online Question Bank Launch in Rewa School

1 से 8वीं तक के छात्रों को दिया गया ऑनलाइन प्रश्न बैंक, साथ ही बोर्ड परीक्षा के विद्यार्थियों को भी दिया गया प्रश्न बैंक। छात्र – छात्राओं के बेहतरीन पढ़ाई और बोर्ड परीक्षा की तैयारी में आसानी के लिए रीवा जिले के सभी सरकारी स्कूलों में दिए जा रहे हैं ऑनलाइन प्रश्न बैंक। बता दें कि प्रश्न बैंक को विद्यार्थी तक पहुंचाने क लिए एक एप्लीकेशन तैयार की गई है जिसे डाउनलोड करके विद्यार्थी अपने मोबाइल में प्रश्न बैंक देख सकते हैं।

Join

Table of Contents

रीवा स्कूलों में बांटे गए ऑनलाइन प्रश्न बैंक

जिले के सरकारी विद्यालयों में पढ़ रहे कक्षा 1 से 8वीं तक के छात्रों को ऑनलाइन प्रश्न बैंक मिलेंगे। इस प्रश्न बैंक के जरिये ही छात्रों का मूल्यांकन होगा। इस बाबत स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा कार्यवाही की जा रही है। साथ ही जिला स्तर पर अधिकारियों से सुझाव मांगे गए हैं। प्रश्न बैंक हेतु एक सरल एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर को तैयार किया गया है, जिसने काम करना शुरू कर दिया है। बताते हैं कि यह एप्लीकेशन कम्प्यूटर और एंड्रायड फोन दोनों से ऑपरेट हो जायेगा।

क्यों बांटे जा रहे हैं प्रश्न बैंक

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते पिछले जनवरी माह में विद्यालय बंद कर दिए गए थे। इस बीच ही प्रश्न बैंक देने की कवायद बढ़ी। अब हालांकि विद्यालय खुल गए हैं लेकिन विद्यालयों में छात्रों की उपस्थिति नगण्य हैं और मौजूदा परिस्थिति को देखते हुए छात्रों को विद्यालय पहुंचने के लिए दबाव भी नहीं बनाया जा रहा। ऐसे में छात्रों की मुख्य परीक्षा की तैयारी प्रभावित होना तय है। इस लिहाज से ही यह प्रश्न बैंक छात्रों को दिया जाना तय हुआ है, जिससे छात्रों को मुख्य परीक्षा की तैयारी करने में आसानी हो सके।

Online Question Bank Launch in Rewa School
Online Question Bank Launch in Rewa School

विषय विशेषज्ञ बना रहे प्रश्न

बताया गया कि आवश्यकतानुसार एप्लीकेशन में सम्भाग व जिला स्तर पर भी प्रश्न पत्र जनरेट किये जा सकेंगे, यह सुविधा भी एप्लीकेशन में दी जा रही है। इस एप्लीकेशन का यू-ट्यूब लाइव डेमो वीडियो भी स्थानीय अधिकारियों को दिखाया गया है, जिससे एप्लीकेशन का संचालन जिम्मेदारों द्वारा ठीक से किया जा सके। वहीं, विषय विशेषज्ञों के पैनल द्वारा उच्च स्तरीय प्रश्नों का निर्माण किया जा रहा है, ताकि छात्रों का सर्वांगीण विकास हो सके।

10वीं, 12वीं के छात्रों को भी मिले प्रश्नबैंक

बताते चलें कि विभाग ने कक्षा 10वीं, 12वीं के छात्रों के लिए भी ऑनलाइन प्रश्न बैंक की सुविधा दी है। विगत दिसम्बर माह में छात्रों को प्रश्न बैंक उपलब्ध भी करा दिए गए हैं। अब इस प्रश्न बैंक में उपलब्ध प्रश्नों के हिसाब से छात्र यदि परीक्षा की तैयारी करेंगे तो उन्हें कुछ सहूलियत मिल सकती है। बता दें कि कक्षा 12वीं की मुख्य बोर्ड परीक्षा 17 फरवरी से होनी है, जबकि 10वीं की परीक्षा का आयोजन 18 फरवरी से माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा कराया जायेगा। कक्षा 10वीं के 37 हजार 284 व कक्षा 12वीं के 22 हजार 798 छात्र इस परीक्षा में शामिल होंगे, जिनके लिए जिले में 99 केंद्र बनाये गए हैं।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE