Online Payment using UPI – फ्रॉड होने से कैसे बचे, अलर्ट अलर्ट

Online Payment using UPI – ऑनलाइन पेमेंट यूज करते हैं तो यह जानकारी आपके लिए है यहां पूरी जानकारी पढ़ें और सावधान रहें। अगर आप भी Paytm, Google pay या Bhim app करते हैं यूज़ तो भूलकर भी ना करें ये गलतियां,वरना हो सकता है पूरा account खाली। जैसे की आप सभी को पता है ऑनलाइन पेमेंट बहुत अच्छी सुविधा है लेकिन इससे सावधानी पूर्वक करना बहुत जरूरी है इससे बहुत ही हानिकारक भी होती है। आपकी कुछ गलतियों की वजह से आपका अकाउंट खाली हो सकता है। तो आइए जानते हैं क्या-क्या गलतियां करने से बचें, जिससे आपका अकाउंट खाली ना हो।

Online Payment using UPI

जिस तरह हमारा देश डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देना पूरे भारत में डिजिटल इंडिया हो चुका है। आजकल हर कोई ऑनलाइन पेमेंट के बारे में जानता है ऑनलाइन पेमेंट करते हैं। आज के दौर में डिजिटल लेनदेन था चलन काफी ज्यादा बढ़ गया है जिससे हर इंसान जानता है ऑनलाइन पेमेंट करते हैं। खास तौर पर कोरोना काल के दौरान तो इसमें काफी ज्यादा उपयोग किया गया है जिससे काफी ज्यादा लोग इसके बारे में जान गए हैं और यूज करने लगे हैं। बिल भरने से लेकर टिकट बुक करने तक, आज की दुनिया में हम सभी आम तौर पर UPI ऐप, नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं।

Join

Use Paytm, GPay, Bhim App

किराने की दुकान हो, सब्जी की गाड़ी हो या कोई बड़ा शॉपिंग मॉल, आजकल हर जगह ऑनलाइन भुगतान की सुविधा उपलब्ध है। इतना ही नहीं हम इन तरीकों से पैसे ट्रांसफर या रिसीव भी करते हैं जिससे हमारा जीवन आसान हो जाता है और समय की भी बचत हो सकती है। जहां एक तरफ डिजिटल भुगतान के तरीके बढ़ रहे हैं, वहीं साइबर अपराध लगातार बढ़ रहे हैं। और धोखेबाज आपका पैसा चुराने के लिए नए तरीके खोज रहे हैं। पिछले कुछ वर्षों में भारत में साइबर अपराधों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है। अगर आप कोई डिजिटल पेमेंट ऐप (चाहे Google Pay हो या PhonePe या Paytm) इस्तेमाल कर रहे हैं तो इन बातों का जरूर ध्यान रखें, फ्रॉड से भी बचेंगे और सुरक्षित पेमेंट भी कर पाएंगे।

When making UPI payments, remember these things

  •  अपना UPI ऐप अपडेट रखें साइबर अपराधियों से खुद को सुरक्षित रखने के लिए आपको समय-समय पर अपने UPI ऐप को अपडेट करते रहना चाहिए। साइबर सुरक्षा को बढ़ाने के लिए कंपनियां हर अपडेट के साथ नए फीचर्स मुहैया कराती हैं। ऐसे में UPI ऐप को हमेशा अपडेट रखें।
  •  भुगतान प्राप्त करने के लिए कभी भी पिन दर्ज न करें किसी भी UPI ऐप में, उपयोगकर्ता को पैसे प्राप्त करने के लिए अपना पिन दर्ज करने की आवश्यकता नहीं होती है। इसलिए, सावधान रहें यदि कोई आपसे पैसे भेजते समय आपका पिन डालने के लिए कह रहा है।
  •  फ्रॉड कॉल्स से सावधान साइबर अपराधी न केवल लोगों को लिंक भेजकर पैसे चुराने की कोशिश करते हैं, बल्कि वे सीधे यूजर्स को कॉल करके उनका पासवर्ड, पिन आदि मांगते हैं। याद रखें, कॉल पर बैंक इस तरह की जानकारी नहीं मांगते हैं। इसलिए आप ऐसी किसी भी कॉल के झांसे में न आएं।
1. payment process online
2. online payment types Banking cards
3. online payment types UPI, PhonePay, GooglePay, Paytm
4. online payment types Aadhaar Enabled Payment System (AEPS)
5. online payment types Bank pre-paid cards
6. online payment types Point of Sale (PoS)
7. online payment types Bharat Interface for Money (BHIM) app
8. online payment types Internet Banking
9. online payment types Mobile Banking
10. country India
Online Payment using UPI
Online Payment using UPI
  • किसी भी तरह के लिंक पर क्लिक न करें और पिन न डालें इन दिनों लोगों को मेल और व्हाट्सएप पर आकर्षक ऑफर मिलते हैं, खासकर त्योहारी सीजन के दौरान। इस तरह के लिंक आपको ‘उपहार’ या ‘कैशबैक’ प्राप्त करने के लिए अपना पिन और अन्य विवरण दर्ज करने के लिए कहते हैं। इसलिए ऐसे लिंक से सावधान रहें और उन्हें नहीं खोलना चाहिए।
  • एक मजबूत पासवर्ड बनाएं UPI सेवा के लिए पंजीकरण करते समय एक मजबूत पिन सेट करें। ऐसा पिन बनाएं जिसका अंदाजा कोई आसानी से न लगा सके। UPI पिन में आमतौर पर चार या छह अंक होते हैं।

Benefits of Digital Payments

  • तेज़, आसान, अधिक सुविधाजनक
  • किफायती और कम लेनदेन
  • शुल्क छूट,और कैशबैक
  • लेनदेन का डिजिटल रिकॉर्ड
  • बिलों के भुगतान के लिए वन स्टॉप समाधान
  • काले धन को नियंत्रण में रखने में मदद करता है

FAQs of Digital Payment

1. डिजिटल भुगतान नकद से बेहतर कैसे हैं?

उत्तर: नकद भुगतान की तुलना में डिजिटल भुगतान बहुत आसान और सुरक्षित है। वे नकद भुगतान की तुलना में बहुत अधिक सुविधाजनक हैं। चूंकि वे डिजिटल हैं, इसलिए आपको नकद भी नहीं ले जाना है।

2. डिजिटल लेनदेन के उद्देश्य क्या हैं?

उत्तर: डिजिटल लेनदेन का मुख्य उद्देश्य नकदी को संभालने की लागत और जोखिम को कम करना और लेनदेन के संचालन में आसानी को बढ़ाना है।

3. डिजिटल पेमेंट कैसे काम करता है?

उत्तर: मोबाइल चैनलों और इंटरनेट पर किए जाने वाले भुगतान डिजिटल भुगतान हैं। डिजिटल भुगतान को किसी भी भुगतान के रूप में भी परिभाषित किया जा सकता है जो इंटरनेट या मोबाइल-सक्षम सेवाओं के माध्यम से ऑनलाइन किया जाता है।

4. डिजिटल भुगतान कैसे महत्वपूर्ण हैं?

उत्तर: चूंकि डिजिटल भुगतान से गरीब लोगों को वित्तीय सेवाएं प्रदान करने की लागत कम हो जाती है, इसलिए वे वित्तीय समावेशन में सुधार के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण बन गए हैं। डिजिटल भुगतान के उपयोग से बीमा, भुगतान और बचत उत्पादों के उपयोग की सुविधा और सुरक्षा भी बढ़ जाती है।

JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE