मां ने पढ़ाई के लिए दिया मोबाइल, बेटे ने आनलाइन गेम में लुटा दिए 22 लाख (Online Fraud Cyber Crime)

Online Fraud Cyber Crime: आनलाइन क्लास के लिए मिले मोबाइल फोन की वजह से मासूम बच्चे कई बार बुरी आदतों के शिकार हो जा रहे हैं। यहां का एक 13 वर्ष के मासूम बच्चा आनलाइन गेमिंग के जाल में ऐसा फंसा, कि टास्क पूरा करने के लिए मां के बैंक खाते से 22 लाख रुपये गंवा दिए। इसका पता तब चला जब मां पासबुक अपडेट कराने गई। पुलिस के मुताबिक साइवर ठगों की पहचान संतोष कुमार सिंह, पुतुल वास, तन्नु कुमारी और चंद्रकला सिंह के रूप में हुई है। ये सभी बंगाल के रहने वाले हैं। अभी किसी की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है।

अमृतसर के छेहरटा के एक पूर्व सैन्य अधिकारी के 13 वर्षीय बेटे को आनलाइन गेमिंग की लत लग गई। पिता की मौत के बाद उसकी मां अमनदीप कौर ने बीमा ओर अन्य वित्तीय लाभ के पैसे बैंक खाते में डिपाज़ट करवाए थे। अमनदीप के अनुसार वह बैंक में पासबुक अपडेट कराने गई तो पता चला कि अलग-अलग तारीखों में खाते से 22 लाख रूपये ट्रांसफर किए गए हैं। यह पैसा अलग-अलग डिजिटल पेमेंट वालेट में गया है। उन्होंने इस बारे में बेटे से पूछा तो उसने सारी बात बता दी।

साइबर ठग ने पैसे मंगवाए, पर आइडी नहीं बनाई:

बेटे ने बताया कि आनलाइन क्लास के साथ ही आनलाइन मल्टीप्लेयर गेम खेलता है। गेम में नए टास्क जोड़ने व पुराने टास्क पूरे करने के लिए उसने इंटरनेट मीडिया साइट पर सर्च किया। इस दौरान वह एक गेम चैनल आपरेटर के संपर्क में आया। आपरेटर ने उसे फोन पर बताया कि वह एक ऐसी गेमिंग आइडी बनाएगा, जिससे वह रहस्यमयी और नई गेम खेल पाएगा। इसका टास्क भी पूरा करा देंगे। उसने आठ हजार रुपये अकाउंट में ट्रांसफर कराए, लेकिन आइडी नहीं बनाई।

मां के बैंक खाते का पासवर्ड जानता था

बच्चे के स्कूल की फीस आनलाइन ट्रांसफर की जाती थी। अमनदीप को आनलाइन ट्रांसफर करना नहीं आता था, लिहाजा वह बेटे से यह काम कराती थी, बच्चे को माँ के खाते की सारी जानकारी थी।

हमेशा सतर्क रहें-

  • मां ने आनलाइन क्लास के लिए दियाथा मोबाइल फोन
  • बंगाल के चार लोगों पर साइबर ठगी का केस दर्ज, अभी गिरफ्तारी नहीं

तो यहाँ पर सभी अभिभावक को अपने बच्चों पर विशेष ध्यान देना चाहिए, नहीं तो फिर कल आपको भी ऐसी परेसानी का सामना करना पद सकता है, सभी अभिभावकगढ़ से हम अनुरोध करते है की अपने बच्चों पर नजर रखें की बच्चा मोबाईल में कर क्या रहा है।

सभी खबरों के लिए आप हमारी वेबसाईट physicshindi.com पर रेगुलर विज़िट करते रहिए तथा इस पोस्ट को शेयर करना न भूलें अपने दोस्तों के साथ।