One Rupee Note Sell Online: चांदी-चांदी कर देगा ₹1 वाला नोट, कीमत है इसकी 7 लाख

आज के इस आर्टिकल में हम आपको One Rupee Note Sell Online के बारे में बताने वाले हैं. यदि आप भी कोई ऑनलाइन पैसा कमाने का तरीका खोज रहे हैं तो आप एकदम सही जगह आए हैं क्योंकि हम आपको कुछ ऐसा ही तरीका बताने वाले हैं जिसके माध्यम से आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं. यदि आप भी अपनी इनकम से संतुष्ट नहीं हैं और एक्स्ट्रा इनकम करना चाहते हैं या कोई पार्ट टाइम काम करना चाहते हैं तो आपके लिए यह काम बिल्कुल सही हो सकता है. यदि आप भी इस काम के बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ते रहें ताकि कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी आपसे ना छूट पाए. क्योंकि यहां हम आपको इस ₹1 वाले नोट के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे.

One Rupee Note Sell Online

आज हम बात कर रहे हैं पुराना दुर्लभ सिक्के और नोटों को बेचने के बारे में. वही आज हम आपको एक ऐसे ₹1 वाले नोट के बारे में बताएंगे जिसकी कीमत ₹700000 बताई जा रही है. तो सबसे पहले आपको बताना चाहेंगे कि वैश्विक बाजार में इन दुर्लभ सिक्के और नोटों की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है. इन पुराने दुर्लभ सिक्के और नोटों की कीमतों में बढ़ोतरी के पीछे एक सबसे बड़ा कारण है कि इन पुराने सिक्के और नोटों की बढ़ती डिमांड. क्योंकि एक साधारण सा नियम है कि जिस चीज की डिमांड अधिक होती है उसकी कीमत वृद्धि होती है. इसी तरह अंतरराष्ट्रीय बाजार में पुराने दुर्लभ सिक्को की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है वहीं संख्या सीमित होने के कारण इन पुराने दुर्लभ सिक्के और नोटों की कीमतों में जबरदस्त उछाल देखने को मिलता है. अगर आपके पास भी किसी प्रकार का कोई पुराना दुर्लभ सिक्का या नोट मिल जाता है तो आप उस नोट या सिक्के के बदले काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं. 

One Rupee Note Value In India

अगर आपके पास भी कोई पैसा ₹1 वाला नोट है जिस पर ब्रिटिश काल के तत्कालीन गवर्नर जेडब्ल्यू केली के हस्ताक्षर है तो आप इसे आप ₹700000 में बेच सकते हैं. कीमत को सुनकर आप को झटका जरूर लग रहा होगा लेकिन दरअसल बात यह है कि यह नोट बाजार में या किसी भी व्यक्ति के पास बहुत ही मुश्किल से मिलता है जिस वजह से इस दुर्लभ नोट की कीमत बहुत ज्यादा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस प्रकार के नोट की कीमत विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर ₹700000 लगाई गई है. वहीं अगर आपके पास ₹1 वाला ऐसा कोई सिक्का है जो महारानी विक्टोरिया का है. यह सिक्का ब्रिटिश काल में 1840 में जारी किया गया था. अगर आपके पास ऐसा कोई ₹1 वाला सिक्का है तो आप इस सिक्के के बदले भी लाखों रुपए कमा सकते हैं. 

इन्हें भी पढ़ें-

One Rupee Note Sell Online Overview

Location India
Currency INR
Note 1 Rupee Note
Price 7,00,000 Lakhs
Identification Sign of british Governor
Selling Mode Online
Official Website coinbazaar.com
One Rupee Note Sell Online
One Rupee Note Sell Online

Old Coin and Notes sell Online

सबसे ज्यादा सवाल लोगों के मन में यह आता है कि आखिर हम अपने पुराने दुर्लभ सिक्के और नोटों को बेचे कहां? यदि आपके मन में भी यही सवाल उठ रहा है कि आखिर हम अपने दुर्लभ सिक्के और नोटों को कैसे और कहां बेचेंगे तो आपको बताना चाहेंगे कि दुनिया में ऐसे बहुत सारे लोग होते हैं जिनको दुर्लभ सिक्के और नोटों का संग्रहण करने का शौक होता है. उनकी इसी शौक के चलते वे इन दुर्लभ सिक्के और नोटों पर हजारों लाखों रुपए लगाने के लिए तैयार होते हैं. कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनको पुराने दुर्लभ सिक्के और नोटों पर अध्ययन करना होता है जिस वजह से यह लोग भी इन दुर्लभ सिक्के और नोटों को बड़ी ऊंची कीमतों पर खरीदने को तैयार रहते हैं. ऑनलाइन बाजार में ऐसे ढेरों प्लेटफार्म में जहां पर आप अपना अकाउंट बना कर अपने सिक्के और नोट को लिस्ट करके ऑनलाइन नीलाम कर सकते हैं तो आइए हम आपको इस बारे में पूरी प्रक्रिया विस्तार से बताते हैं.

How to sell One Rupee Note online

  1. अपने पास पड़े हुए दुर्लभ सिक्के और नोटों को बेचने के लिए सबसे पहले आपको दुर्लभ सिक्के और नोटों को बेचने वाली वेबसाइट coinbazaar.com पर जाना होगा.
  2. ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज ओपन हो जाएगा.
  3. ऑफिशियल वेबसाइट पर आपको रजिस्ट्रेशन करने का विकल्प दिखाई देगा जिस पर क्लिक करना है.
  4. अब आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा यहां पर आपको मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी जैसे आपका ईमेल फोन नंबर आदि जानकारियां दर्ज करनी है और इन को वेरीफाई करना होगा.
  5. इस तरह आपका अकाउंट बनकर तैयार हो जाएगा.
  6. अब आपको यहां पर अपने पास पड़े हुए दुर्लभ सिक्के और नोटों की फोटो खींचकर अपलोड करनी है.
  7. इसके साथ ही आप अपने दुर्लभ सिक्के और नोटों के बारे में कुछ लिख सकते हैं और यहां पर आप अपनी प्राइस भी लिख सकते हैं.
  8. जिसके बाद जिस व्यक्ति को भी आपके दुर्लभ सिक्के और नोट खरीदने होंगे वह आपसे संपर्क कर लेगा और आप इस तरह अपनी डील फाइनल कर सकते हैं.

FAQs Related to One Rupee Note Sell Online

Join

Q1. पुराने दुर्लभ सिक्के और नोटों की कीमत क्या है?

Ans. पुराने दुर्लभ सिक्के या नोटों की कीमत उनकी डिमांड पर निर्भर करती है इनकी कीमत कुछ हजार रुपए से लेकर लाखों रुपए में हो सकती है.

Q2. पुराने दुर्लभ सिक्के और नोटों को कैसे बेचे?

Ans. ऊपर बताई गई प्रक्रिया के माध्यम से आप आसानी से अपने दुर्लभ सिक्के नोटों को ऑनलाइन बेच सकते हैं.

PH Home Page Click Here