Omicron Virus Big Update : ओमीक्रान के बढ़ते प्रकोप से दहशत में लोग-

नई दिल्ली : एक और जहां अभी पूरा विश्व कोविड-19 महामारी से उबर ही नहीं पाया था कि अब एक नया वायरस ओमीक्रान ने अपने पैर पसारना शुरू कर दिए हैं, ओमीक्रान वायरस कोरोनावायरस से भी भयानक है और यह लगातार दिन प्रतिदिन अपने पैर पसारता चला जा रहा है। जिससे इससे वायरस के प्रति लोगों में दहशत छाई हुई है। लोग तरह-तरह की प्रतिक्रिया व्यक्त कर रहे हैं। कुछ लोग कह रहे हैं कि पर्यावरण प्रदूषित होने की वजह से नए-नए वायरस जन्म ले रहे हैं। लेकिन एक बात तो सच है कि अभी कोरोना वायरस में लोगों ने बहुत ही हानि उठाई है।

कई लोगों ने अपने लोगों को खो दिया है, और उनकी रोजी-रोटी बर्बाद हो गई है। कई बच्चे अनाथ हो गए हैं। जहां एक ओर पूरा विश्व इसकी चपेट में आ गया था, वहीं भारत भी इससे अछूता नहीं रहा। भारत में भी कोरोनावायरस का बहुत ही भयानक प्रकोप फैला हुआ था। लेकिन हमारी सरकार ने बहुत ही खास इंतजाम किए थे। लेकिन अब कोरोनावायरस पूरी तरह से गया भी नहीं था कि ओमीक्रॉन ने अपना नया रूप ले लिया है।

अमेरिका में बढ़ता प्रकोप

Join

अमेरिका जैसे शहर में प्रतिदिन इस वायरस की चपेट में लोग आ रहे हैं। न्यूयॉर्क में इसका प्रयोग और भी ज्यादा फैल रहा है। क्योंकि अकेले न्यूयॉर्क राज्य में ही सबसे अधिक मामले सामने आए हैं। अमेरिका के न्यूयॉर्क राज्य में 1 दिन में 21000 मामले कोरोनावायरस के सामने आए हैं जो कि बहुत ही ज्यादा है। लोग अपना टेस्टिंग कराने के लिए लंबी-लंबी कतारों में लगे हुए हैं। और उनमें भय की स्थिति स्पष्ट दिखाई दे रही है। वही डब्ल्यूएचओ ने भी इसके खिलाफ सख्त चेतावनी दे दी है। किसी की कुछ समझ में नहीं आ रहा है।

भारत में बढ़ रहा- ओमीक्रॉन

भारत में भी लोगों में एक प्रकार की दहशत ऐसी छाई हुई है। महाराष्ट्र में भी इसके कुछ मरीज सामने आए हैं। इस वजह से लोग अपना अपना कार्य स्वतंत्र रूप से नहीं कर पा रहे हैं। और सभी के माथे पर चिंता की लकीरें स्पष्ट रूप से दिखाई दे रही है। हमारी सरकार भी इस वायरस के प्रति सजग एवं सहनशील है सरकार ने इसके लिए खास इंतजाम पहले से ही कर दिए हैं ताकि लोगों में भय की स्थिति व्याप्त ना हो।

ऐसे में सरकार ने भी सभी लोगों से आग्रह किया है कि सभी लोग सामाजिक दूरी बनाए रखें एवं मास्क का प्रयोग करें जगह भीड़ -भाड़ वाली जगह पर इकट्ठे ना हो एवं सजगता बनाए रखें। सभी लोग अपना कार्य सावधानी से करें। साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें और साथ ही अपने हाथों को साबुन एवं सैनिटाइजर से कई बार साफ करें। क्योंकि यदि हम सामाजिक दूरी बनाएंगे और मास्क का प्रयोग करेंगे तो हम ओमीक्रान जैसी भयानक महामारी से सुरक्षित रह सकते हैं। वही डब्ल्यूएचओ की क्षेत्रीय निर्देशक पूनम खेत्रपाल ने कहा है कि कोई भी देश ठोस स्वास्थ्य और सामाजिक उपायों से इस वायरस को फैलने से रोक सकता है। डब्ल्यूएचओ ने यह भी कहा है कि केवल टीका लगाने से कोई भी देश इस बीमारी से बाहर नहीं निकल पाया है।

सुरक्षा ही बचाव –

ओमी क्रान से बचने के लिए सुरक्षा ही एक मात्र बचाओ है। इसके लिए हमारी सरकार भी समय-समय पर निर्देश देती रहती है – कि सभी लोग बचाव रखें एवं एक दूसरे से दूरी बनाए रखें। जहां पर ज्यादा अधिक भीड़ हो उस स्थान पर जाने से बचें एवं इस बारे में सभी को सलाह दें। हमेशा अपने हाथ साबुन एव सेनेटाइजर से साफ रखें। साथ हीअपने शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए अपने खानपान पर भी विशेष ध्यान रखें। साथ ही समय मिलने पर व्यायाम योग आदि पर ध्यान दें। जिससे हमारा शरीर मजबूत एवं स्वस्थ रहता है। और हमेशा दूसरों से हाथ मिलाने से परहेज करें और भूल कर भी इस इस वायरस को नजरअंदाज ना करें। क्योंकि छोटी सी भूल बड़ा भारी रूप ले सकती है।

omicron Virus Big Update
omicron Virus Big Update

इसलिए हमेशा संयम बरतें और दूसरों से भी संयम बरतने को कहै क्योंकि सावधानी ही सुरक्षा है। अक्सर यह देखा जाता है कि कुछ लोग लापरवाही कर देते हैं – ऐसे में वह ना तो अपना और ना ही अपने परिवार का ख्याल रखते हैं। उनकी एक छोटी सी गलती बहुत भारी पड़ सकती है। इसलिए हमेशा सावधानी एवं सुरक्षा का ख्याल रखें। इसके लिए हमारी सरकार ने भी हर गांव में हर शहर में जागरूकता अभियान चलाया है। और जगह जगह सरकार के द्वारा जरूरी चीजें जैसे कोरोना किट जरूरी दवाइयां मास्क आदि मुफ्त में बांटी जा रहे हैं। और सभी लोगों से वैक्सीनेशन कराने की अपील की है। और सभी लोग जो 18 वर्ष से ऊपर हैं वह वैक्सीनेशन में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं साथ ही सरकार का धन्यवाद भी कर लेंगे रहे हैं।

सरकार द्वारा फ्री इलाज का प्रबंध –

यदि किसी भी व्यक्ति को वायरस संबंधी या अन्य बीमारी संबंधी कोई भी समस्या है जैसे सांस लेने में दिक्कत जुखाम आदि तो सरकार के द्वारा उसे फ्री इलाज की सुविधा मुहैया कराई गई है। और वह व्यक्ति सरकारी अस्पताल में जाकर के अपना टेस्टिंग करा सकता है, ताकि उसे कोई दिक्कत का सामना करना ना करना पड़े। ऐसे में एक ओर जहां लोगों में आर्थिक कमी के चलते प्राइवेट अस्पताल में भारी-भरकम पैसा ना दे पाना एक कारण बना था। वहीं सरकार ने फ्री इलाज करके लोगों की चिंताएं कम करने का प्रयास किया है।

सरकार के कार्य से लोगों में खुशी है और वह जाकर के अपना टेस्टिंग एवं इलाज करा पा रहे हैं हैं। वही हमारे स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी भी लगातार अपनी मेहनत से गांव-गांव घर-घर जाकर के लोगों को महत्वपूर्ण सुझाव व सरकार की अच्छी नीतियों के बारे में लोगों को जागरूक कर रहे हैं। और सभी लोगों से यह आग्रह कर रहे हैं कि यदि किसी भी भाई बहन को कोई भी समस्या हो तो वह अपनी जांच फ्री में करा सकता है। इसके लिए उसे अपनी जेब से कोई भी रकम नहीं देनी पड़ेगी। वही लोगो मे भी जो भय पनप आ रहा था वह धीरे धीरे कम हो रहा है। और लोगों में खुशी का माहौल दिखाई दे रहा है।

सभी खबरों के लिए गूगल पर सर्च करें physicshindi.com तथा अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।