Old Pension Scheme New Update 2024 – मोदी सरकार का सरकारी कर्मचारियों के लिए फायदा

Old Pension Scheme New Update 2024
Old Pension Scheme New Update 2024

जैसा कि आपको ज्ञात हो पुरानी पेंशन योजना अर्थात OPS के तहत सरकार के द्वारा होने सभी रिटायर्ड कर्मचारियों को एक निश्चित पेंशन दी जाती थी। तथा पिछले काफी समय से इस OPS को पुनः बहाल करने की मांग कर्मचारियों के द्वारा की जा रही है इस पेंशन योजना को लेकर संपूर्ण देश में राष्ट्रीय स्तर पर कार्रवाई की जा रही है अब जब चुनावी माहौल तैयार हो रहा है तो ऐसे में इसकी मांग एक बार पुनः उठने लगी है सत्ता पार्टी और विपक्षी पार्टी दोनों में ही OPS के तहत इसको लेकर गर्मी गर्मी बनी हुई है। Old Pension Scheme New Update 2024 के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करने हेतु आपको यह लेख लास्ट तक पढ़ना होगा।

Old Pension Scheme New Update 2024

जानकारी में आ रहा है कि आगामी लोकसभा चुनाव 2024 में यह एक अहम मुद्दा बन सकता है। विपक्षी पार्टियां जहां एक ओर इसे पुरानी पेंशन योजना के पक्ष में है तो वहीं सरकार इस पुरानी पेंशन योजना के पक्ष में नजर नहीं आ रही है ऐसे में अब यह सवाल रहा है कि आगामी लोकसभा चुनाव 2024 देखते हुए सरकार इस Old Pension Scheme New Update 2024 के पक्ष में कोई ऐलान कर सकती है। क्योंकि यह मुद्दा इसीलिए उठ रहा है कि देश की आबादी में पेंशनधारी और सैलरीड का एक बहुत बड़ा वर्ग शामिल है। अतः कुछ इस प्रकार की उम्मीद की जा रही है कि आने वाले समय में मोदी सरकार अपने वोटरों को लुभाने के लिए कुछ बड़ा ऐलान OPS के पक्ष में कर सकती है।

Join

2024  Old Pension Scheme in Hindi Overview 

Topic Old Pension Scheme New Update 2024
Category Old and New Pension Yojana 
New Pension Scheme rules40 percent For civil services 50 percent
Old Pension Scheme Canceled 1 Jan 2024
Year2024
Supreme court Decision in favor of OPSCome soon 

Old Pension Scheme Benefits

पुरानी पेंशन बहाली को लेकर कर्मचारियों के द्वारा सरकार पर अलग-अलग तरह से दबाब बनाया जा रहा है क्योंकि कर्मचारियों को पता है कि Old Pension Scheme Benefits कौन-कौन से होते हैं यहां पर हम आपको उन्हीं में से कुछ पुरानी पेंशन के लाभ गिनवा रहे हैं जिन्हें आपको अवश्य ही पढ़ना चाहिए।

 

Old Pension Scheme New Update 2024
Old Pension Scheme New Update 2024

 

सबसे पहली बात कर्मचारियों को उनके रिटायरमेंट के बाद मूल वेतन के आधे रुपए पेंशन के रूप में प्राप्त होते हैं और तो और कर्मचारियों की मृत्यु होने के बाद भी उनके परिजनों को यह पेंशन राशि उपलब्ध करवाई जाती है। 

Old Pension Scheme New Update 2024 के तहत तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। आपको बता दें कि इससे पुरानी पेंशन योजना में कर्मचारी के मूल वेतन से किसी प्रकार की कोई भी कटौती नहीं की जाती है। जो भी कर्मचारी रिटायर हो चुके होते हैं रिटायर्ड हुए कर्मचारियों को 20 लाख रुपए तक की ग्रेच्युटी की रकम दी जाती है। 

What is the Old Pension Scheme?

जैसा कि हमने आपको अभी ऊपर स्पष्ट करवाया कि पुरानी पेंशन योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा वर्ष 2004 से पहले अपने सभी रिटायर्ड कर्मचारियों को उनके मूल वेतन के बराबर की धनराशि पेंशन के रूप में उपलब्ध करवाई जाती थी। किसी भी कर्मचारी को उसके रिटायरमेंट के समय प्राप्त होने वाले वेतन के आधार पर ही पेंशन का निर्धारण होता था। What is the Old Pension Scheme? के संबंध में आपको स्पष्ट करवा दें, कर्मचारी की मृत्यु के बाद भी उसकी पत्नी को मूल पेंशन के आधे के बराबर धनराशि दी जाती थी।

Old Pension Scheme New Update 2024 के तहत उसको पुनः वापस करने को लेकर घमासान छिड़ा हुआ है। एक अप्रैल 2004 में सरकार के द्वारा इस पुरानी पेंशन योजना को बंद कर दिया गया था। 

New Pension Scheme for Government Employees

आपको बता दें कि पुरानी पेंशन योजना के स्थान पर नई पेंशन योजना लाई गई है जिसे हम NPS के रूप में जानते हैं इसके तहत सरकारी कर्मचारियों को 40% तक का लाभ दिया जाता है इस योजना अर्थात एनपीएस के तहत सिविल के लोगों को 50 परसेंट का भुगतान किया जाएगा। 

दूसरी तरफ आरबीआई के द्वारा स्पष्ट किया गया है कि पुरानी पेंशन बहाली के बाद सरकार पर वित्तीय बोझ के बढ़ने की संभावना है। आप सभी को यहां पर स्पष्ट करवा दें कि सुप्रीम कोर्ट की तरफ से क्या फैसला देखने को मिलेगा,इस में सभी कर्मचारी बेसब्री से इंतजार में है अगर सरकार के द्वारा Old Pension Scheme New Update 2024 आ जाता है तो सभी केंद्रीय कर्मचारियों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। 

Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi।com
About Atul 1464 Articles
Atul was born in Ahmedabad. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Ahmedabad.