Old Pension Scheme Big News: पुरानी पेंशन स्कीम फिर से हो सकती है लागू देखिए यह बड़ा अपडेट

Old Pension Scheme Big News
Old Pension Scheme Big News

Old Pension Scheme Big News: नमस्कार मित्रों आज के इस नए आर्टिकल में आप सभी का स्वागत है. हम आपको आज इस आर्टिकल के माध्यम से Old Pension Scheme Big News के बारे में जानकारी देने वाले हैं. जानकारी के अनुसार बता दे, की मध्य प्रदेश राज्य नई पेंशन स्कीम के तहत पेंशन प्राप्त करने वाले लगभग 5 लाख से भी ज्यादा  पेंशन लाभार्थी कर्मचारियों ने Employees OPS, Old Pension Scheme को लागू करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लगभग पांच पोस्ट कार्डों के माध्यम से सहमति देने के लिए कहा गया है.

5 लाख से ज्यादा कर्मचारियों के द्वारा 5 लाख पोस्ट कार्ड भेजे जाने के बारे में यदि बात करें तो यह यह अभियान मध्य प्रदेश की स्थापना दिवस 1 नवंबर 2023 से संचालित किया जाएगा. Old Pension Scheme in mp के तहत कर्मचारी आप आंदोलन समिति के द्वारा यह फैसला लिया गया है अगर आप भी Old Pension Scheme Big News के संबंध में और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक आखिरी तक पड़े ताकि हम आपको Old Pension Scheme के तहत किए गए विभिन्न प्रयासों की जानकारी आप तक पहुंच सके.

Employee Pension Scheme

Employees Leave Rule

7th Pay Commission Hike DA

Petrol Diesel Lpg Price

Table of Contents

Join

Old Pension Scheme Big News

Old Pension Scheme Big News: आप सभी को जानकारी के लिए बता दे की मध्य प्रदेश राज्य के अंतर्गत वर्तमान में भाजपा की सरकार है. जिसके मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान है. अब बहुत ही जल्द विधानसभा के चुनाव मध्य प्रदेश राज्य में संपन्न होने जा रहे हैं. जिसके लिए जोरों शोरों से तैयारी चल रही है, और उसी के साथचुनाव आयोग भी ज्यादा से ज्यादा मतदाताओं को मतदान करने के लिए प्रेरित करने में लगा हुआ है.

इसी बीच अब ओल्ड पेंशन स्कीम बिग नोट से संबंधित जानकारी मिल रही है. जिसमें कहा जा रहा है, कि मध्य प्रदेश राज्य में नई स्कीम के तहत मिलने वाली पेंशन से लगभग 5 लाख से ज्यादा कर्मचारी ना खुश है. कर्मचारियों के द्वारा पोस्ट कार्डों के माध्यम से केंद्र सरकार को भेजे गए पत्रों के माध्यम से Old Pension Scheme लागू करने के बारे में जानकारी मिल रही है. खबरों के अनुसार जानकारी मिली है, कि 1 नवंबर से मध्य प्रदेश स्थापना दिवस से Old Pension Scheme Big News को लेकर अभियान चलाए जाएंगे.

Old Pension Scheme Big News Overview

Article Name Old Pension Scheme Big News
Type of Article Latest Update
News For Govt. Retired Employee
Total Postcard 5 Lakh
Year 2023

 

Old Pension Scheme 

यदि आप पुरानी पेंशन योजना के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको बता दे की अंशदाई पेंशन में कर्मचारियों के मूल वेतन में लगभग 10% राशि काटकरपेंशन के रूप में खाते में जमा करवाई जा रही है, जिसमें से 14% राशि सरकार के द्वारा मिलाई जाती है यदि रिटायर्ड होता है, तो रिटायर पर 50% राशि एक मुफ्त अदा की जाती है और यह शीश 50% पेंशन के रूप में बनती है.

आपको जानकारी के लिए बता दे कि यह राशि मात्र तीन से ₹4000 ज्यादा नहीं होती इसी कारण कर्मचारियों का मध्य प्रदेश में लागू की गई नई पेंशन योजना के विरुद्ध में पुरानी पेंशन योजना को लागू करने के बारे में पोस्टकार्ड भेजे जा रहे हैं. जिसके लिए एक नवंबर 2023 को मध्य प्रदेश राज्य में अभियान भी चलाए जाएंगे. अब यह फैसला केंद्र सरकार के हाथ में रहेगा, कि आखिरकार पुरानी पेंशन लागू की जाए या फिर नहीं जिसकी पुष्टि आपको चुनावी रिजल्ट के बाद ही हो पाएगी.

 

Old Pension Scheme Big News
Old Pension Scheme Big News

 

Employees OPS, Old Pension Scheme

प्रांत अध्यक्ष अशोक पांडे के बयान के अनुसार कहा गया है कि वर्ष 2005 के बाद से सभी सरकारी कर्मचारियों को भारत सरकार के द्वारा ऑप्स के दायरे में रखा गया है जो की एक बाजार वादी है. Old Pension Scheme in mp के तहत इस प्रकार की पुष्टि नहीं होती थी लेकिन इस नई पेंशन योजना के माध्यम से वर्ष 2005 के बाद से ही सभी सरकारी कर्मचारियों को OPS के दायरे में रखने के बाद उनके पेंशन की कोई भी गारंटी नहीं दे जाती है .

सरकार के द्वारा यह नई पेंशन योजना जबरदस्ती कर्मचारियों के ऊपर थोपी गई है. जबकि शुरू से सरकारी कर्मचारी इस नई पेंशन योजना के विरुद्ध पुरानी पेंशन योजना लागू करने के लिए मांग कर रहे हैं. हालांकि इसके लिए कहीं राज्यों में प्रयास जारी है. जिसमें से मध्य प्रदेश राज्य में भी 1 नवंबर से अभियान शुरू होगा.

Old Pension Scheme in mp

जहां तक कि हमें खबर है, पुरानी पेंशन योजना को लागू करने के लिए सर्वोच्च न्यायालय ने भी मंजूरी दे दी थी लेकिन फिर भी सरकार के कदम नहीं पेंशन योजना पर ही अटके हुए हैं. पुरानी पेंशन योजना को लेकर केंद्र और राज्यों के सभी कर्मचारियों में संयुक्त आंदोलन भी कर चुकी है.

जिसके लिएबहाली अंजाम तक पहुंचाने के लिए नेशनल मूवमेंट फॉर ओल्ड पेंशन स्कीम कार्यकारिणी में भारत और राज्य सरकारों पर दबाव डालने के लिए चरण वरदान आंदोलन की घोषणा भी कर दी है. हालांकि 1 अक्टूबर को दिल्ली में विशाल पेंशन रैली निकाली गई जिससे कि दिल्ली में 14 अप्रैल को मध्य प्रदेश के प्रत्येक जिले में पेंशन संवैधानिक मार्च का भी आयोजन किया गया था. लगभग 1 अगस्त से लेकर 9 अगस्त तक सांसदों के द्वारा भी पुरानी पेंशन योजना बहाली के लिए घंटी बजाओ कार्यक्रम शुरू किया गया था.

Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com

 

FAQs Related to Old Pension Scheme Big News

पुरानी पेंशन योजना क्या है?

पुरानी पेंशन योजना में कर्मचारियों कोपी एफ के दायरे में नहीं रखा जाता था और उन्हें पेंशन की गारंटी होती थी.

ओल्ड पेंशन न्यू अपडेट क्या है?

Old Pension Scheme Big News के तहत मध्य प्रदेश के लगभग 5 लाख से ज्यादा सरकारी कर्मचारी पोस्टकार्ड केंद्र सरकार को पुरानी पेंशन लागू करने के लिए भेजेगा.

About Atul 1464 Articles
Atul was born in Ahmedabad. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Ahmedabad.