Old Pension Scheme Apply 2023: पुरानी पेंशन योजना हुई बहाल, कोर्ट ने दिया आदेश

Old Pension Scheme Apply 2023: केंद्र सरकार और राज्य सरकार के अधीन काम करने वाले सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। केंद्र सरकार द्वारा जल्द ही कर्मचारियों के लिए Old Pension Scheme Apply 2023 शुरू की जा सकती है। बढ़ती हुई महंगाई के कारण सभी सरकारी कर्मचारी पेंशन की मांग कर रहे हैं, इसके अलावा कर्मचारियों द्वारा अपने वेतन में वृद्धि की मांग की जा रही है।

जिस तरह से केंद्र सरकार चुनाव आने से पहले देश के सभी लोगों के लिए नई-नई योजनाएं निकल रही है। उसी तरह केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए भी एक नई योजना शुरू करने का निर्णय लिया है। केंद्र सरकार द्वारा अपने सभी कर्मचारियों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए पुरानी पेंशन योजना फिर से शुरू कर रही है। इस पेंशन योजना का लाभ केंद्र कर्मचारियों और राज्य कर्मचारी दोनों को प्रदान किया जाएगा तो चलिए आगे हम आपको बताते हैं, Old Pension Scheme Apply 2023 पर केंद्र सरकार ने क्या-क्या नियम लागू किए हैं?

Employee Pension Scheme

Employees Leave Rule

7th Pay Commission Hike DA

Petrol Diesel Lpg Price

Employee Salary Hike

Table of Contents

Join

Old Pension Scheme Apply 2023

चुनाव आने से पहले ही मोदी सरकार द्वारा देश के सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए एक अच्छी योजना शुरू कर दी गई है। जैसा कि हम सभी जानते हैं, की 2024 में चुनाव होना है, उससे पहले ही मोदी जी ने देश के विभिन्न विभागों में काम कर रहे कर्मचारियों को एक तोहफा दिया है। केंद्र सरकार द्वारा कर्मचारियों के लिए Old Pension Scheme Apply 2023 योजना दोबारा से लागू कर दी गई है।

इस योजना के तहत सभी सरकारी कर्मचारियों को उनकी आखिरी सैलरी के अनुसार वृद्धावस्था तक केंद्र सरकार द्वारा पेंशन प्रदान की जाएगी। भारत के प्रत्येक केंद्रीय और राज्य कर्मचारियों को बुढ़ापे में आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए पुरानी पेंशन योजना प्रणाली को दोबारा लागू किया गया  है, जिसे पहले 24 दिसंबर 2003 को लागू किया गया था। केंद्र सरकार द्वारा पुरानी पेंशन योजना से जुड़े कुछ नियम भी लागू किए गए हैं,तो चलिए आगे हम आपको बताते हैं, किस तरह से आप Old Pension Scheme Apply 2023 के लिए अपनी पात्रता चेक कर सकते हैं।

Old Pension Scheme Apply 2023 Overview

 

Article Old Pension Scheme Apply 2023
Category Central Government Scheme 
Beneficiary All Central and State Government Employees 
Scheme NameOld Pension Scheme
Year2023
Websitepensionersportal.gov.in

 

High Court Decision On Old Pension Scheme 2023 

भारत के प्रत्येक केंद्रीय और राज्य कर्मचारी द्वारा पेंशन की मांग की जा रही थी, जिस पर भारत के हाईकोर्ट ने भी अपना फैसला सुनाया है। भारत के हाई कोर्ट द्वारा सुनाए गए फैसले के अनुसार ही केंद्र सरकार सभी सरकारी कर्मचारियों को पेंशन प्रदान कर रही है

 इसके अलावा हाई कोर्ट ने केंद्र सरकार को जो महत्वपूर्ण निर्देश दिए हैं, वे इस प्रकार हैं: 

  • पुरानी पेंशन स्कीम को लेकर केंद्रीय और राज्य कर्मचारियों द्वारा लगातार हड़ताल की जा रही है,उनकी इस मांग को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार जल्द से जल्द Old Pension Scheme Apply 2023 को लागू करें।
  • दिल्ली हाई कोर्ट द्वारा 11 जनवरी 2023 को यह फैसला सुनाया गया था कि अब से केंद्र सरकार सभी सरकारी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना के तहत पेंशन प्रदान करेगी।
  • दिल्ली हाई कोर्ट के निर्देश अनुसार इस पुरानी पेंशन योजना का आयोजन किया जाएगा।
  • दिल्ली हाई कोर्ट ने यह कहा है,कि अचानक से सरकारी कर्मचारियों को पेंशन देने से देश की आर्थिक व्यवस्था पर फर्क पड़ सकता है। इसलिए उन्होंने वित्त मंत्रालय को पेंशन की योजना पर फैसला लेने के लिए 8 हफ्तों का समय दिया है।

 

Old Pension Scheme Apply
Old Pension Scheme Apply

 

Old Pension Scheme Apply 2023

केंद्र सरकार द्वारा 2003 में सरकारी कर्मचारियों के लिए ओल्ड पेंशन स्कीम शुरू की गई थी। जिसके तहत सभी सरकारी कर्मचारियों को उनके रिटायरमेंट के वक्त आखिरी सैलरी के अनुसार हर महीने पेंशन प्रदान की जाती थी। पुरानी पेंशन स्कीम में महंगाई दर बढ़ाने के साथ डीए प्रदान किया जाता था, लेकिन कुछ समय से यह पेंशन स्कीम बंद कर दी गई थी। बढ़ती महंगाई के कारण दोबारा से सभी सरकारी कर्मचारियों ने पुरानी पेंशन योजना को शुरू करने की मांग की, जिसका फैसला हाई कोर्ट द्वारा कर दिया गया है।

OPS Court Decision  2023

हाई कोर्ट द्वारा दिए गए निर्देश अनुसार वित्त मंत्रालय को 8 हफ्तों के अंदर Old Pension Scheme Apply 2023 से जुड़ी रिपोर्ट हाई कोर्ट में पेश करना है। वित्त मंत्रालय द्वारा अब तक हाई कोर्ट के इस फैसले पर कोई भी नहीं की गई है, और ना ही देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस संबंध में कोई भी सूचना जारी की है। वित्त मंत्रालय जैसे ही पुरानी पेंशन योजना पर कोई निर्णय लिया जाएगा आप उस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com

 

FAQ Related To Old Pension Scheme Apply 2023

पुरानी पेंशन योजना क्या है?

पुरानी पेंशन योजना की शुरुआत 2003 में की गई थी कि योजना के अंतर्गत सभी केंद्रीय और राज्य कर्मचारियों को पेंशन प्रदान की जाती थी।

पुरानी पेंशन योजना दोबारा कब लागू होगी?

दिल्ली हाई कोर्ट द्वारा वित्त मंत्रालय को यह आदेश दिया गया है कि वे जल्द से जल्द पुरानी पेंशन योजना को शुरू करने पर कोई निर्णय लें।