Old Note Selling Website: पुराने नोट और सिक्के बेचे इस वेबसाइट पर, कमाएंगे लाखों रुपए

Old Note Selling Website
Old Note Selling Website

आज के इस आर्टिकल में हम आपको Old note selling website के बारे में बताने वाले हैं. यदि आप भी ऑनलाइन कमाने के लिए कुछ Online Earning Websites की तलाश कर रहे हैं जहां से आप अच्छे पैसे कमा सके. तो आप की तलाश यही पूरी हो जाती है क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी ही वेबसाइट के बारे में बताने वाले हैं जहां से आप कुछ हजार रुपए नहीं बल्कि लाखों रुपए तक कमा सकते हैं. तो यदि आप भी इसके बारे में जानना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण और फायदेमंद होने वाला है. यहां हम आपको बताएंगे पुराने दुर्लभ सिक्के और नोट इन वेबसाइट पर बेचकर आप कैसे महीने के हजारों लाखों रुपए कमा सकते हैं. यदि आप भी पुराने दुर्लभ सिक्के और नोट बेचकर काफी अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो आपको यहां आर्टिकल अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ना चाहिए क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे आप आसानी से काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं.

Old Note Selling Website

सबसे पहले आपको बताना चाहेंगे कि इंटरनेशनल मार्केट में पुराने दुर्लभ सिक्के और नोटों नोटों डिमांड लगातार बढ़ती ही जा रही है. जिस वजह से पुराने दुर्लभ सिक्के और नोटों की कीमतों में काफी तेजी से वृद्धि हो रही है और लगातार पुराने सिक्के और नोटों की कीमतों में इजाफा देखने को मिल रहा है. तो आज हम आपको कुछ ऐसे ही पुराने दुर्लभ सिक्के और नोटों के बारे में बताने वाले हैं जिनकी कीमत जानकर आप दंग रह जाएंगे साथ ही हम आपको उन पुराने दुर्लभ सिक्के और नोटों को कहां कैसे और कैसे बेचना है इस बारे में भी पूरी चर्चा करने वाले हैं. यदि आपके पास भी किसी प्रकार की कोई पुराने दुर्लभ सिक्के और नोट पड़े हुए हैं तो आप इन पुराने दुर्लभ सिक्के और नोटों को भेजकर काफी मोटी इनकम कर सकते हैं. 

Join

Old Indian currency selling market

यदि आपके पास ₹5 वाला कोई ऐसा सिक्का है जिसके पीछे की तरफ माता वैष्णो देवी का चित्र बना हुआ है यानी पीछे की तरफ माता वैष्णो देवी के चित्र को उकेरा गया है. अगर इस तरह का सिक्का आपके पास मिल जाता है तो आप इस सिक्के के बदले ₹100000 तक कमा सकते हैं. इसी तरह यदि आपके पास ₹10 वाला कोई ऐसा सिक्का है जिसके पीछे की तरफ माता वैष्णो देवी का चित्र बना हुआ है तो आप इस प्रकार के सिक्के के बदले भी लाखों रुपए तक कमा सकते हैं. विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स और इंटरनेट की खबरों के अनुसार कुछ ऐसे सिक्के भी हैं जिनको करोड़ों रुपए में भी बेचा जाता है इस प्रकार के दुर्लभ सिक्के और नोटों की नीलामी ऑनलाइन मार्केट में की जाती है वहीं इसके अतिरिक्त भी विदेशों में कई सारे एग्जीबिशन आयोजित की जाते हैं जहां पर भी लोग अपने पुराने दुर्लभ सिक्के और नोट नीलामी करते हैं. अगर आपके पास भी ऐसा कोई दुर्लभ सिक्का है नोट है तो आप भी इस दुर्लभ सिक्के और नोट की मदद से रातों रात मालामाल हो सकते हैं. तो आइए आप जानते हैं कि आखिर अपने पास पड़े हुए इन दुर्लभ सिक्के और नोटों को कैसे बेचना होगा.

इन्हें भी पढ़ें-

Old Note Selling Website Overview

CountryIndia
CurrencyINR
Coin5 Rupee Coin
IdentificationVaishno Devi
PriceUpto 1 Lakh
Selling ModeOnline
Official Websitewww.eBay.com

 

Old Note Selling Website
Old Note Selling Website

Old coin sale website

अब आपके मन में सबसे पहले यही सवाल उठ रहा होगा कि आखिर हम अपने पुराने दुर्लभ सिक्के और नोटों को कहां कीसे और कैसे बेचे. तो आपको बताना चाहेंगे कि ऐसे बहुत सारे लोग होते हैं जिनको पुराने दुर्लभ सिक्के और नोटों को संग्रहित करना पसंद होता है या यूं कहें तो उन्हें इस का शौक होता है और आपने यह कहावत तो सुनी ही होगी की शौक बड़ी चीज होती है. तो इसी शौक के चलते हैं बहुत सारे रईसजादे और ऐसे पुराने दुर्लभ सिक्के और नोटों के संग्रहणकर्ता इन दुर्लभ सिक्के और नोटों को बहुत ऊंची कीमतों पर भी खरीदने को तैयार रहते हैं. वही ऑनलाइन ऐसे बहुत सारे प्लेटफार्म होते हैं जहां पर आप अपने पुराने दुर्लभ सिक्के और नोटों की नीलामी कर सकते हैं. तो आइए हम आपको पुराने दुर्लभ सिक्के और नोट बेचने की पूरी प्रक्रिया विस्तार से बताते हैं.

How to sell Old Indian currency selling market

  1. अपना दुर्लभ सिक्का नोट बेचने के लिए सबसे पहले आपको पुराने दुर्लभ सिक्के और नोट बेचने वाली वेबसाइट www.eBay.com पर जाना होगा.
  2. ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आप सीधे होम पेज पर आ जाएंगे.
  3. होममेड पर जाने के बाद आपको यहां पर एक रजिस्ट्रेशन का बटन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करें.
  4. रजिस्ट्रेशन के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा इसमें आपसे आवश्यक जानकारी जैसे आपकी ईमेल आईडी फोन नंबर एवं अन्य जानकारियां मांगी जाएगी जो आपको दर्ज करनी है.
  5. इसके बाद यहां पर आप का सफलतापूर्वक अकाउंट बन जाएगा.
  6. अब आपको यहां पर आपकी ईमेल आईडी और फोन नंबर वेरीफाई करने होंगे.
  7. अब आप यहां पर अपने दुर्लभ सिक्के और नोट का फोटो क्लिक करके अपलोड कर दें.
  8. इसके बाद अब जिस भी व्यक्ति को आप का दुर्लभ सिक्का या नोट लेना होगा वह आपसे संपर्क कर कर लेगा.

FAQs related to Old Note Selling Website

Q1. Best website to sell old coins in India कौन सी है?

Ans. अपने पुराने नोट या सिक्कों को आप olx, coinbazzar, quickr आदि पर रजिस्ट्रेशन करके बेच सकते हैं.

Q2. How to sell old coins in international market?

Ans.  ऊपर बताई गई प्रक्रिया के अनुसार आप आसानी से अपने पुराने नोट और सिक्के को दुनिया में कहीं भी बेच सकते हैं.

Q3. How can I sell my old rupees?

Ans. ऊपर बताई गई प्रक्रिया की अनुसार आप आसानी से अपने पुराने सिक्के या नोट बेच सकते हैं.

PH Home PageClick Here

About Touseef 3659 Articles
Tauseef was born in Deharadoon, Uttarakhand. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Nainitaal.