Old note and coin sell 2022 : भरपूर पैसों की करो कमाई पुराने सिक्कों से, मौका मौका

Old note and coin sell 2022 – पुराने सिक्के और पुराने नोट बना सकते है आपको लखपति, जानिए सिक्के बेचने का पूरा प्रोसेस-पुराने सिक्के या मुद्रा, जिन्हें आप संग्रहणीय के रूप में रखते रहे होंगे, एक भाग्य के लायक हो सकते हैं। वहाँ एक बाजार है जो इन सिक्कों के लिए लाखों रुपये का भुगतान करने में दिलचस्पी रखता है, जिसका कानूनी मूल्य बहुत कम हो सकता है। अगर आप इन नोटों और सिक्कों के ऊपर बैठे हैं तो आपको जानकर हैरानी होगी कि आप इन्हें भारत में ऑनलाइन भी बेच सकते हैं। सुनिश्चित नहीं है कि कैसे, हम यहां मदद करने के लिए हैं। भारत में पुराने नोटों और सिक्कों को ऑनलाइन बेचने और अच्छी खासी कमाई करने के कई तरीकों की सूची नीचे दी गई है।

Join

Table of Contents

old note and coin sell 2022

भारत में पुराने सिक्के और नोट बेचकर निश्चित रूप से अच्छी रकम मिल सकती है। 25 पैसे और 50 पैसे के सिक्के, जो विमुद्रीकृत हो चुके हैं, पिछले साल देश में 1.5 लाख रुपये तक खरीदने के लिए उपलब्ध थे। ऐसे लोग हैं जो संग्रह उद्देश्यों के लिए ऐसी प्रतिबंधित मुद्राओं पर हजारों और लाखों रुपये खर्च करने में रुचि रखते हैं। आपको कुछ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अपने पुराने सिक्कों या नोटों को सूचीबद्ध करके सीधे उनसे संपर्क करने की आवश्यकता है। 10 पैसे के सिक्के, 1957 से 1963 के बीच जारी किए गए।

ये गणतंत्र भारत में जारी किए गए पहले सिक्के थे। पुराने सिक्के तांबे-निकल धातु से बने होते थे जिनका वजन लगभग 5 ग्राम और व्यास 23 मिमी होता है। अशोक स्तंभ खुदा हुआ है और एक तरफ भारत और भारत लिखा हुआ है, जबकि दूसरी तरफ देवनागरी लिपि में 10 नए पैसे लिखे हैं, जिस पर “रुपये का दसवां भाग” अंकित है। सिक्के के नीचे टकसाल के साथ ढलाई का वर्ष अंकित है। अगर मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ये 10 पैसे पुराने सिक्के आपको लगभग 1000 रुपये ऑनलाइन दिला सकते हैं।

old note selling price 2022

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने जनता को पुराने नोटों और सिक्कों को खरीदने या बेचने के प्रस्तावों का शिकार होने के प्रति आगाह किया है। शीर्ष बैंक ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर एक ट्वीट जारी कर कहा है कि कुछ तत्व गलत तरीके से भारतीय रिजर्व बैंक के नाम और प्रतीक का उपयोग कर रहे हैं और लोगों से विभिन्न ऑनलाइन और ऑफलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से पुराने बैंकनोट और सिक्के बेचने का आग्रह कर रहे हैं। शुल्क, कमीशन, या कर एकत्र किए जा रहे हैं। आपको केवल यह सुनिश्चित करना है.

Old note and coin sell 2022
Old note and coin sell 2022

कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी किया गया मुद्रा नोट विशिष्ट मानदंडों को पूरा करता है। एक रुपये का पुराना नोट बेचने पर आपको 45,000 रुपये मिल सकते हैं, लेकिन आपको कुछ शर्तों को पूरा करना होगा। पूर्व प्रधान सचिव, वित्त मंत्रालय, एचएम पटेल के हस्ताक्षर, एक रुपये के नोट पर, साथ ही क्रम संख्या 123456 पर दिखाई देना चाहिए।

Coinbazaar एक वेबसाइट है जो प्राचीन वस्तुओं जैसे कि पदक, प्राचीन मुद्राएं और पुराने सिक्के और नोट भी खरीदने और बेचने के लिए समर्पित है। यहां बताया गया है कि आप कैसे पंजीकृत हो सकते हैं और अपने खुद के सिक्कों की सूची बना सकते हैं। OLX यूज्ड और सेकेंड हैंड सामान खरीदने और बेचने के लिए एक जाना-माना मार्केटप्लेस है। कई लोग इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल अपने पुराने सिक्कों को बेचने के लिए भी कर रहे हैं। यहां बताया गया है कि आप भी कैसे कर सकते हैं।

old note and coin sell 2022 process

– विशिष्ट वेबसाइट पर लॉग ऑन करें
– खुद को एक विक्रेता के रूप में पंजीकृत करें
– आप जिस नोट/सिक्के को बेचना चाहते हैं उसकी स्पष्ट तस्वीर अपलोड करें।
– विवरण के साथ-साथ अपना स्थान भी लिखें।
– अपनी कीमत बताएं।
– इच्छुक लोग आपसे संपर्क करेंगे। आप उनके साथ बातचीत कर सकते हैं और सिक्का बेच सकते हैं।

कुछ लोगों को पुराने सिक्के या करेंसी नोट इकट्ठा करने का शौक होता है। सिक्कों को इकट्ठा करने के शौक को न्यूमिस्मेटिक्स और करेंसी नोटों के अध्ययन और संग्रह को नोटफिली कहा जाता है। जो लोग सिक्कों और नोटों को इकट्ठा करना पसंद करते हैं, वे दुर्लभ नोटों और सिक्कों के लिए अच्छी रकम खर्च करने से गुरेज नहीं करते हैं। पुराने सिक्के और नोट अब OLX, Quikr, eBay, IndiaMart, Coinbazaar.in जैसे कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बेचे/नीलामी किए जाते हैं।

IndiaMart, Coinbazaar और Quikr केवल भारतीय बाजार के लिए हैं, जबकि Olx और eBay को अंतर्राष्ट्रीय दर्शक भी मिलते हैं। जैसा कि हम जानते हैं कि भारत सरकार नियमित अंतराल पर सिक्कों और नोटों का उपयोग बंद कर देती है और इसीलिए लोग पुराने नोट और सिक्के खरीदने के लिए अच्छी रकम खर्च करते हैं।

PH Home Page Click Here