Old Indian Currency Notes 2022- ₹1, ₹5 और ₹10 के मालिक हों तो आपको लाखों रुपए मिल सकते हैं

Old Indian Currency Notes 2022 – दोस्तों आपको वह समय तो याद होगा, जब भारत में नोटबंदी हुई थी,  इस दरमियान मोदी सरकार द्वारा 500 और 1000 के नोट बंद कर दिए थे तब से अब तक काफी बदलाव हो चुका है लोग डिजिटल इंडिया की तरफ बढ़ावा देने लगे हैं अब हमारे और आपके बीच सिक्कों के इस्तेमाल में भारी कमी देखने को मिलती है इसी बीच एक खास सिक्के का तकाजा इतना बढ़ गया है अगर आपके पास इस तरह के सिक्के हैं तो आप 1 मिनट में लखपति बन सकते हैं और सिक्के हैं यह ₹5 और ₹10 यह सिक्के ऑनलाइन मार्केट में धड़ल्ले से बिक रहे हैं लगभग एक दशक पहले काफी सिक्के चलन में थे, लेकिन अब बहुत कम सिक्के चलते हैं क्योंकि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने लगभग इन सभी सिक्कों को बंद कर दिया है इसलिए सिक्कों की काफी डिमांड हो गई है ।

Old Indian Currency Notes 2022

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से आने वाले हैं इन सिक्कों की ऑनलाइन मार्केट में कितनी वैल्यू है आप अपने इन दुर्लभ और पुराने सिक्कों को लाखों रुपए में बेच सकते हैं, अगर आपके पास इस तरह के पुराने और दुर्लभ सिक्के हैं तो लेकिन सबसे पहले आपको यह जानना होगा कि इन खास पुराने और दुर्लभ सिक्कों को बेचने की ऑनलाइन शर्तें क्या है आज हम आपके साथ इस आर्टिकल के माध्यम से यही चर्चा करने जा रहे हैं इसलिए इस आर्टिकल के अंत तक बने रहिए

Join

One rupees note value today

आज हम आपको बताने वाले हैं की माता वैष्णो देवी और 786 के नोट या सिक्कों के अलावा एक रुपए के सिक्के की बहुत ही भेजूं है यह खास सिक्का ऑनलाइन मार्केट में लाखों रुपए में बिक रहा है इस सिक्के का ऑनलाइन मार्केट में काफी तकाजा है, हम आपको बताते चलें कि यह ₹1 का सिक्का 1913 में जारी किया था और आपको पता होना चाहिए कि आजकल के सिक्के जो बनाए जाते हैं बे मिश्र धातु बने होते हैं जबकि उसके जो सिक्के पहले बनाए जाती थी वह शुद्ध चांदी के बने होते थे.

लगभग आज से 50 साल पहले शुद्ध चांदी से सिक्के बनाए जाते थे आजकल ये सिक्के विक्टोरियन श्रेणी में शामिल किए जाते हैं इस प्रकार के सिक्कों one rupee old note today की ऑनलाइन मार्केट जैसे ओ एल एक्स क्विकर इबे आदि मार्केट में काफी मांग है और इस प्रकार के एक  सिक्के की कीमत लगभग 1000000 रुपए है। अगर आप भी हैं इस प्रकार के सिक्के के धारक तो आप इन पुराने और दुर्लभ सिक्कों को बेचकर मिनटों में लखपति बन सकते हैं।

हम यहां आपको स्पष्ट करना चाहते हैं कि हम ऐसे किसी सौदा की प्रामाणिकता की पुष्टि नहीं करते हैं हम आपको सलाह देते हैं कि आपको इस प्रकार का सौदा करने से पहले बड़ी सतर्कता बरतनी चाहिए अगर आपको कभी ऐसा मालूम लगे कि कोई व्यक्ति आपको सिक्के या नोट का सौदा करने से ठगने का काम कर रहा है तो आप तत्काल इसकी सूचना अपने पास के  पुलिस चौकी या पुलिसथाना या  साइबर पुलिस मैं कर सकते हैं.

Old Indian Currency Notes
Old Indian Currency Notes

5 Rs. And 10Rs. Old note sale

अगर आपके पास ₹5 और ₹10 के इस प्रकार के सिक्के हैं जिन पर माता वैष्णो देवी की मूर्ति बनी हुई है इससे प्रकार के सिक्के 5 rs and 10 rs. old note सन 2002 में जारी किए गए थे आजकल इन सिक्कों की बढ़ी डिमांड है क्योंकि हिंदुओं में माता वैष्णो देवी को काफी श्रद्धा से मानते हैं ऐसे में कई हिंदू इस प्रकार के 1 सिक्के के लिए लाखों रुपए खर्च करने को तैयार जाते हैं।

इसी प्रकार से ₹5 और ₹10 के एक खास सीरीज वाले नोट भी काफी प्रचलित हैं वह नोट जिनमें 786 लिखा हुआ होता है ऐसा नोट मुस्लिम समुदाय द्वारा काफी अच्छा माना जाता है इस प्रकार के नोट 5 rs. and 10 rs. old note  मुस्लिम समाज में हमेशा मांग रहती है क्योंकि 786 ईसा पूर्व ही हजरत मोहम्मद साहब का जन्म हुआ था 786 को मुस्लिम समाज बहुत ही पवित्र मानता है इस 786 सीरीज वाले करेंसी नोट बड़े महंगे बिकते हैं, अगर आपके पास भी कुछ इस तरह के सिक्के नोट या नोट हैं तो फिर आप इनको ऑनलाइन मार्केट में बेचकर काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

How to sell 1 Rs 5 Rs and 10 Rs old coins

  • यदि आपके पास भी इस तरह के ₹5 और ₹10 और ₹1 के सिक्के हैं , तो आप इनको ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जैसे क्विकर , ओएलएक्स आदि पर दे सकते हैं बेच सकते हैं और लाखों रुपए कमा सकते है।
  • यह वेबसाइट आपको इन पुराने दुर्लभ और एंटीक सिक्कों के बदले में एक अच्छी खासी मोटी रकम बना सकते हैं।
  • इन दुर्लभ एंटीक और पुराने सिक्के को बेचने के लिए सबसे पहले आपको क्विकर या ओएलएक्स की ऑनलाइन वेबसाइट पर जाना होगा।
  • और सबसे पहले आपको अपने आप को एक सेलर के रूप में रजिस्टर करना होगा।
  • इसके बाद आप अपनी ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर एंटर करेंगे।
  • इतना सब करने के बाद आपको अपने सिक्के की दोनों तरफ की फोटो जो कि साफ और स्पष्ट हो अपलोड करनी पड़ेगी।
  • इसके बाद सारा काम ओएलएक्स या क्वीकर आदि वेबसाइट स्वयं कर लेंगे
  • यह वेबसाइट आप के सिक्कों को ऑनलाइन पब्लिश करेंगे।
  • जो लोग भी आपके सिक्कों में इच्छुक होंगे वह आप से ही सिर्फ संपर्क करेंगे।
  • आप उनसे अच्छा मोलभाव करके अपने सिक्कों की अच्छी खासी कीमत लगवा सकते हैं।

FAQs related Old Indian Currency Notes 2022

प्रश्न 1. पुराने सिक्कों को बेचने के लिए मुझे क्या करना चाहिए ?

उत्तर – अगर आपके पास एंटीक पुराने और दुर्लभ सिक्के हैं आप उन्हें बेचने के इच्छुक हैं तो आप इन्हें ओ एल एक्स , क्वीकर, कॉइन बाजार , ईवे आदि वेबसाइट पर बेच कर लाखों रुपए कमा सकते हैं क्योंकि बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें इस प्रकार के पुराने नोट / सिक्के खरीदने का शौक होता है।

प्रश्न 2. सबसे पुराना सिक्का कौन सा है ?

उत्तर – भारत का सबसे पुराना और दुर्लभ सिक्का है जिन्हें पुराण करसा पान या पान कहा जाता है यह सिक्के पंच चिन्हित कहलाते हैं यह सिक्के प्राचीन भारत के महाजनपदों द्वारा छठवीं शताब्दी में बना गया था।

प्रश्न 3. मैं अपने ₹1 के पुराने सिक्के को कितने रुपए में बेच सकता हूं?

उत्तर – आप अपने पुराने दुर्लभ और एंटी के सिक्के को ₹100000000 में बेच सकते हैं क्योंकि ऐसा एक सिक्का जो अंग्रेजों के जमाने का था और उस पर 1885 सन मुद्रित था अगर आप भी हैं इस प्रकार के सिक्के के मालिक तो आपको पूरे ₹100000000 मिल सकते हैं।

TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PH HOME PAGE CLICK HERE