Old Indian Currency Notes for Sale: यह नोट सिक्के बनाएंगे करोड़पति, जानिए कौन से सिक्के और नोट

आज की इस आर्टिकल में हम आपको Old Indian Currency Notes for Sale के बारे में बताने वाले हैं. आपने आज तक बहुत सारे ऑनलाइन कामों के बारे में सुना होगा जिनको करके लोग ऑनलाइन घर बैठे ही पैसा कमाते हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसा काम बताने वाले ही जिसमें आपको काम कुछ भी नहीं करना पड़ेगा और कमाई हजारों लाखों रुपए में होने वाली है. यदि आप भी कोई ऐसा ही ऑनलाइन काम करना चाहते हैं या ऐसे ही काम की तलाश कर रहे हैं जिसमें ज्यादा काम करने की आवश्यकता भी नहीं पढ़े और कमाई भी जबरदस्त हो जाए तो इससे अच्छी कौन सी बात होगी. तो आज हम आपके लिए एक ऐसे ही काम के बारे में बताने वाले हैं जिसको करके आप आसानी से हजारों लाखों रुपए तक की कमाई कर सकेंगे. यदि आप भी इस बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ते रहें ताकि कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी आप से ना छूटे.

Old Indian Currency Notes for Sale

पुराने सिक्के या नोटों को ऑनलाइन बेचकर पैसे कमाने की. आपको सुनकर थोड़ा अजीब जरूर लग रहा होगा कि क्या कोई व्यक्ति पुराने सिक्के या नोटों को बेचकर भी हजारों लाखों रुपए कमा सकता है. तो आपको बताना चाहेंगे कि वर्तमान में खास नोटों और सिक्कों का प्रचलन काफी बढ़ गया है इनकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में काफी अच्छी डिमांड की जा रही है. अब इनकी डिमांड बढ़ने के कारण इनके मूल्य में भी काफी तेजी से वृद्धि हो रही है. इसी वजह से पुराने सिक्के और नोटों की कीमतें लगातार बढ़ती ही जा रही है. तो आज हम आपको कुछ ऐसे ही नोटों के बारे में बताने वाले हैं जिनको बेचकर आप लाखों रुपए तक कमा सकते हैं. सबसे अच्छी बात तो यह है कि आपके पास पड़े हुए पुराने सिक्के और नोटों को बेचने के लिए आपको कहीं जाने की भी आवश्यकता नहीं पड़ने वाली है. आप इन को घर बैठे हुए ही आसानी से ऑनलाइन बेच सकते हैं.

Join

786 Number Note sell Online

आपको बताना चाहेंगे कि यदि आपके पास ₹5 वाला कोई ऐसा नोट है जिसके ऊपर 786 लिखा हुआ है यानी उस नोट की नंबर सीरीज में 786 लिखा हुआ है तो आप उसे नोट के बदले ₹300000 तक की रकम कमा सकते हैं. जी हां आपने एक दम सही सुना ₹300000 तक कमा सकते हैं. जानकारी के लिए बता दें कि इस्लाम धर्म में 786 नंबर को एक पवित्र नंबर और शुभ नंबर माना गया है. भाग्य में विश्वास रखने वाले लोगों के लिए जिस प्रकार कोई वस्तु दिशा या रंग शुभ होता है उसी प्रकार लोगों की मान्यता है कि जिसके पास भी 786 वाला नोट होता है उसके व्यापार या घर में बरकत बनी रहती है. जिस कारण से इस प्रकार के नोट की डिमांड अंतरराष्ट्रीय बाजार में बहुत ज्यादा होती है. इस प्रकार का यदि कोई नोट आपके पास भी हैं तो आप भी इसे ऑनलाइन मार्केट में बेचकर कुछ हजार रुपयों से लेकर लाख रुपए तक कमा सकते हैं.

Old Indian Currency Notes for Sale Overview

Location India
Currency INR
Note Or Coin Both
Price Depend on Demand
Selling Mode Online
Type Rare and unique
Website www.eBay.com

 

Old Indian Currency Notes for Sale
Old Indian Currency Notes for Sale

Old Indian currency selling market online

इस प्रकार के दुर्लभ सिक्के और नोटों को ढूंढने के लिए सबसे पहले आपको अपने घर में जहां पर भी पुराने नोट या सिक्के पड़े हुए हैं उनको टटोलना होगा. अगर आपको वहां पर आप के दादा परदादा के जमाने के कोई सिक्के या नोट मिल जाते हैं तो आपको बहुत ही तगड़ी कमाई होने वाली है. अब बात आती है कि आखिर किस प्रकार के पुराने सिक्के या नोट आप ऑनलाइन मार्केट में बेच सकते हैं. तो सबसे पहले आपको बताना चाहेंगे कि आपके पास जो सिक्का या नोट है वहां दुर्लभ और अद्वितीय होना चाहिए. जोकि खास प्रकार की विशेषता रखता हो. अगर आपके पास इस प्रकार का सिक्का या नोट है तो आप इसे ऑनलाइन मार्केट में बेच सकते हैं. ऑनलाइन मार्केट में बेचने की पूरी प्रक्रिया हम यहां आगे विस्तार से बता रहे हैं जिसके माध्यम से आप आसानी से घर बैठे हुए ही अपने पास पड़े हुए पुराने सिक्के नोट को बेच पाएंगे.

How to sell Old coin and Note online

  1. अपने दुर्लभ सिक्के और नोट बेचने के लिए सबसे पहले आपको नोटों की बोली लगाने वाली ऑफिशियल वेबसाइट www.eBay.com पर जाना होगा.
  2. ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद ऑफिस के होम पेज पर पहुंच जाएंगे.
  3. होम पेज पर आपको लॉग इन करने का विकल्प दिखाई देगा जिस पर क्लिक करें.
  4. अब आपके सामने एक नई विंडो ओपन होगी यहां पर मांगी गई आवश्यक जानकारी जैसे ईमेल आईडी और पासवर्ड दर्ज करके रजिस्ट्रेशन करना होगा.
  5. रजिस्ट्रेशन के बाद आपका अकाउंट बन जाएगा यहां पर आपको आपके मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को वेरीफाई करना होगा.
  6. इसके बाद आपके पास पड़े हुए दुर्लभ सिक्के या नोट के आगे और पीछे की स्पष्ट तस्वीरें लेकर यहां अपलोड कर दें.
  7. तस्वीरें अपलोड करने के साथ ही आपको यहां पर उसे नोट या सिक्के के बारे में डिस्क्रिप्शन लिख देना है.
  8. अब जैसे ही यहां पोस्ट किसी ऐसे व्यक्ति को दिखाई देगी जो पुराने नोट या सिक्के खरीदने में रुचि रखता है वह आपसे संपर्क कर डील फाइनल कर लेगा.
  9. इस तरह आप आसानी से अपने पास पड़े हुए दुर्लभ सिक्के और नोट को ऑनलाइन घर बैठे बेच सकते हैं.

FAQs Related to Old Indian Currency Notes for Sale

Q1. What is the value of old Indian currency notes?

Ans. आपके पास पड़े हुए पुराने सिक्के या नोट की कीमत इस बात पर डिपेंड करती है कि उसकी मांग ऑनलाइन बाजार में कितनी है.

Q2. How can I sell my old Indian currency notes?

Ans. ऊपर बताई गई प्रक्रिया के माध्यम से आप आसानी से इंडियन करेंसी नोट बेच सकते हैं.

JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE