नोट की ‘कीमत’ थी महज 9 हजार रुपये, बिका 1 करोड़ 33 लाख में!

ऐसा माना जाता है कि इस प्रकार के नोट, 10 से भी कम संख्या में दुनिया में हैं. शुरू में इस प्रकार के नोट की कीमत लाख तक थी लेकिन अब1927 में छपा था ये नोट जिसकी कीमत इतनी ज्यादा थी

स्टोरी हाइलाइट्स

ब्रिटेन में एक शख्‍स को मिला था ये अनमोल नोट

1927 में प्रिंट हुआ है यह नोट

Join

एक नोट जिसकी कीमत वास्तविक मूल्य के हिसाब से, 9600 रुपए के लगभग थी, दुर्लभ होने की वजह से यह 1 करोड़ 33 लाख रुपए से भी अधिक में बिका.

वॉलेंटियर पॉल वायमैन ‘ऑक्‍सफाम’ एनजीओ के साथ कार्यरत हैं. वह ब्रिटेन के एसेक्‍स में मौजूद ब्रेंटवुड शाखा में काम करते हैं. उन्हें ही दानपात्र वाले बॉक्‍स में इस अनोख नोट दिखाई दिया.

‘द इंडिपेंडेट’ की रिपोर्ट के अनुसार, ये दुर्लभ नोट तब छपा था जब ब्रिटेन का फिलिस्तीन पर शासन था. यह नोट 100 ‘फिलिस्तीनी पाउंड’ का था. नोट पर छपने की की तारीख 1927 दर्ज है.

पॉल वॉयमैन को जब ये नोट प्राप्त हुआ तो उन्‍होंने नीलामी करने वाले लोगों से संपर्क किया. इन लोगों ने इसकी कीमत 28 लाख रुपए से ज्‍यादा तय की.

लेकिन, ये दुर्लभ नोट लंदन में मौजूद स्पिंक ऑक्‍शन हाउस (Spink auction House) में 1 करोड़ 33 लाख से भी ज्‍यादा की कीमत कीमत पर बिका गया. इस दुर्लभ नोट की ऑनलाइन नीलामी 28 अप्रैल को हुई.

पॉल वॉयमैन ने कहा कि जब मुझे ये नोट मिला तो मुझे इस बात का अंदाजा नहीं था कि जो चीज उनके हाथ में है, वह इनती कीमती है इस दुर्लभ नोट को बिक्री 1 करोड़ 35 लाख में हुई जिसे बेचकर वे मालामाल हो गए.

दुनिया भर से कई लोगों ने लिया हिस्‍सा

वैसे, इस नोट को खरीदने में अमेरिका, मिडिल ईस्‍ट के लोगों ने अपनी इंटरेस्ट जाहिर किया . स्पिंक ऑक्‍शन हाउस (Spink auction House) के एलेन फंग जो बैंकनोट स्‍पेशलिस्‍ट हैं, उन्‍होंने बताया कि इस तरह के नोट 10 से भी कम है इस कारण ये दुर्लभ नोट की गिनती में आते है.

Old Coin and Rupee
Old Coin and Rupee

बेहद पुराने और दुर्लभ नोटों की लगाई जाती है बोली बोली

एक्सपर्ट के मुतावित अगर आपके पास 1, 2, 5, 10, 20, 50, 100, 200, 500, 2000 रुपये का नोट है और उस नोट में 786 या फिर 123456 अंक या कुछ और अंक लिखा हुआ है तो आप लखपति हो सकते हैं. रिपोर्ट्स के के अनुसार कोई भी व्यक्ति इस समय मार्केट में उपलब्ध कई वेबसाइट पर जाकर इन पुराने करेंसी नोटों की बेच सकता है. आपको बता दें कि इन वेबसाइट्स के ऊपर बेहद पुराने और दुर्लभ या कुछ स्पेशल अंक वाले नोटों की बोली लगाई जाती है. इस बोली में कोई भी व्यक्ति भाग ले सकता है. यदि आपके भी इस प्रकार का कोई नोट है  तो आपको करोडपति होने से कोई भी नहीं रोक पाएगा. इस प्रकार के अंको को शुभ माना जाता है लोग इसे खरीदने के लिए मन चाही कीमत आपको दे सकते है बस आपके पास इस प्रकार के नोट होना चाहिए.

Read More >

Old Coin and Rupee : पुराने नोट और सिक्के बेचकर कमाएं लाखों रुपये

यदि आपके पास कुछ पुराने दुर्लभ सिक्के हैं, तो आप CoinBazar या ebay वेबसाइट विजिट करें. यहां आप अपना एक अकाउंट बना लें. अकाउंट ओपन करते वक्त आपसे कुछ डिटेल्स मांगा जाएगा जैसे नाम, ईमेल और पूरा पता…अकाउंट ओपन करने के बाद आप अपने पुराने सिक्कों और नोट को यहां बेच सकते है. यहाँ आपको अपने नोट या सिक्को की अच्छी फोटो के साथ इन वेबसाइट पर अपलोड कर देना है यहाँ जैसे ही कोई बोली लगाता है आपके पास अपने कांटेक्ट किया जायेगा और आप इन नोट को बेच कर लाखो कमा सकते है.

माता वैष्णो देवी का नोट : यदि आपके पास 10 रुपये मूल्य के सिक्के हैं जिन पर माता वैष्णो देवी बनी हैं, तो आप उन्हें ऑनलाइन बोली के लिए रख कर लाखों रुपये कमा सकते हैं. सन 1977-1979 के बीच के 1 रुपये के नोट की कीमत 45,000 रुपये तक हमें मिल सकती है . हालांकि, उक्त पुराने एक रुपये के नोट पर पूर्व प्रधान सचिव, वित्त मंत्रालय, हीरूभाई एम पटेल के सिग्नेचर होने चाहिए.

ओएनजीसी के स्मारक वाले सिक्के

अभी वेबसाइट पर ओएनजीसी के स्मारक 5 रुपये के 10 सिक्के 200 रुपये में बिक रहे हैं. इसके अतिरिक्त, एक दुर्लभ सीरियल नंबर के साथ 100 रुपये के नोट यहां बिक रहे हैं. इस नोट के सीरियल नंबर 000 786 होनी चाहिए और इस पर आरबीआई के पूर्व गवर्नर डी सुब्बाराव के सिग्नेचर होने चाहिए आप ऑनलाइन प्लेटफार्म पर इस नोट को बेच सकते है और लाखो कमा सकते है बस आपको अपना अकाउंट ओपन करना है और शुरू कर सकते है.

दुर्लभ 10 रुपये का नोट

यदि आपके पास एक पुराना और दुर्लभ 10 रुपये का नोट है तो आप कुछ ही समय इसे बेच कर में 25,000 रुपये कमा सकते हैं. इस नोट पर एक तरफ अशोक स्तंभ और दूसरी तरफ एक नाव छपी होना जरुरी. यह नोट भारत में ब्रिटिश काल के दौरान वर्ष 1943 में प्रिंट किया गया था. इस नोट पर आरबीआई के तत्कालीन गवर्नर सीडी देशमुख के सिग्नेचर होने चाहिए. इसके अलावा नोट के दोनों सिरों पर पीछे 10 रुपये अंग्रेजी में लिखा होना चाहिए. दोस्तों यदि आपके पास कोई ऐसा नोट है तो आप इसे ऑनलाइन प्लेटफार्म पर बेच कर अच्छा पैसा कमा सकते है.

Telegram Group Click Here
PH Home Page Click Here