Old 5 rupee coin Indira Gandhi price: ₹5 वाले सिक्के की कीमत 2 करोड़ सच या झूठ?, आइए जाने

आज के इस आर्टिकल में हम आपको Old 5 rupee coin Indira Gandhi price के बारे में बताने वाले हैं. आज हम आपको बताने वाले हैं कि यदि आपके पास कोई दुर्लभ सिक्के नोट है तो आप उनके जरिए कैसे कमाई कर सकते हैं. बहुत सारे लोग ऑनलाइन कमाई करने के तरीके ढूंढते रहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसा ही तरीका बताने वाले हैं जिसके माध्यम से आप घर बैठे हुए ही काफी अच्छी कमाई कर सकेंगे. हालांकि बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जो किसी भी पुराने दुर्लभ सिक्के और सिक्के की कीमत को बहुत ज्यादा बताते हैं जैसे कि बहुत सारे लोगों द्वारा बताया जा रहा है कि Old 5 rupee coin Indira Gandhi price 2 करोड रुपए हैं तो आइए इसके पीछे का पता लगाते हैं कि आखिर क्या इस सिक्के की कीमत वास्तविकता में 2 करोड रुपए हैं या नहीं? इसके साथ ही हम यह भी जानेंगे कि आप किस प्रकार के दुर्लभ सिक्के और नोट ऑनलाइन मार्केट में बेचकर कमाई कर सकते हैं. यदि आप भी इस बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ते रहें ताकि कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी आप से ना छूटे.

Old 5 rupee coin Indira Gandhi price

सबसे पहले तो आपको बताना चाहेंगे कि आप वाकई में पुराने दुर्लभ सिक्के और नोट बेचकर पैसे कमा सकते हैं. जानकारी के लिए बता दें कि वैश्विक बाजार में दुर्लभ सिक्के और नोटों की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है जिस वजह से इन दुर्लभ सिक्के और नोटों की कीमतें भी तेजी से बढ़ रही है. यदि आप भी दुर्लभ सिक्के और नोट रखने का शौक रखते हैं तो आप इनके जरिए काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं. तो आज हम आपको कुछ पुराने दुर्लभ सिक्के और नोटों का उदाहरण देकर बताएंगे कि क्या यह दुर्लभ सिक्के और नोट बाजार में लाखों रुपए की कीमत में बिक सकते हैं या नहीं. सबसे पहले तुम इंदिरा गांधी वाले ₹5 वाले सिक्के के बारे में बात करते हैं जिसकी कीमत लाख रुपए से लेकर करोड़ों रुपए में बताई जाती है. तो आज हम आपको इस सिक्के की असली कीमत के बारे में बताने वाले हैं इसके साथ ही एक दुर्लभ ₹2 वाले सिक्के के बारे में भी बात करने वाले हैं. 

5 rupees coin value 3 lakh

आपको बताना चाहेंगे कि जो ₹5 वाला सिक्का जिसकी कीमत ₹20000000 बताई जा रही है यह बिल्कुल गलत न्यूज़ है इंडियन कॉइन मिल के अनुसार इसको इनकी कीमत मात्र ₹20 से ₹50 लगाई गई हैं. हालांकि यदि आपके पास ₹5 वाला कोई ऐसा सिक्का है जिसके पीछे वैष्णो देवी का चित्र बना हुआ है तो आप इस सिक्के के बदले अच्छी कमाई कर सकते हैं क्योंकि यहां दुर्लभ सिक्कों की श्रेणि में आता है. वही आपके पास कोई ऐसा ₹2 वाला सिक्का है जिसके पीछे की तरफ भारत का नक्शा और उस नक्शे में भारत का राष्ट्रीय ध्वज बना हुआ है तो आप उसकी के बदले भी ₹300000 तक कमा सकते हैं. इस तरह आप पुराने सिक्के और नोटों को बेचकर कमाई कर सकते हैं. यदि आप अपने पास पड़े हुए इस प्रकार के ₹2 वाले यह ₹5 वाले सिक्के को बेचते हैं तो उसके आपको काफी अच्छे रुपए प्राप्त हो सकते हैं क्योंकि ऑनलाइन मार्केट में इसकी काफी अच्छी डिमांड होती है.

इन्हें भी पढ़ें-

Old 5 rupee coin Indira Gandhi price Overview

Country India
Currency INR
Coin 5 Rupee
Identification Indira Gandhi Photo
Price Mention Below
Mode Online
Official Website www.quikr.com

 

Old 5 rupee coin Indira Gandhi price
Old 5 rupee coin Indira Gandhi price

5 Rs rare coin with value

आप सभी के मन में अब सवाल यह उठ रहा होगा कि यदि हमारे पास कोई दुर्लभ सिक्का नोट होता है तो हम उसे कैसे, कहां और किसे बेचेंगे. तो चिंता करने की आवश्यकता नहीं है हम आपको यहां बता रहे हैं कि कैसे आप दुर्लभ सिक्के और नोटों को बेच सकते हैं. सबसे पहले जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि दुनिया में दुर्लभ सिक्के और नोटों के संग्रहणकर्ता होते हैं. जो आपके दुर्लभ सिक्के और नोटों को खरीद सकते हैं इसके साथ ही बहुत सारे दुर्लभ सिक्के और नोटों पर अध्ययन करने वाले लोग भी होते हैं जो कि दुर्लभ सिक्के और नोटों को ऊंची कीमतों पर भी खरीदने को तैयार रहते हैं. वही बताना चाहेंगे कि ऑनलाइन मार्केट में ऐसे बहुत सारे प्लेटफार्म उपलब्ध हैं जहां पर आप अपने दुर्लभ सिक्के और नोटों को लिस्ट या नीलाम कर सकते हैं. आइए अब आपको पुराने सिक्के और नोट बेचने की प्रक्रिया बताते हैं.

Join

How to sell old rare coin and notes online

  1. पुराने दुर्लभ सिक्के और नोट बेचने के लिए सबसे पहले आपको किसी अच्छे प्लेटफार्म की ऑफिशियल वेबसाइट www.quikr.com पर जाना होगा.
  2. ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा.
  3. यहां होम पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन का बटन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करके आपको यहां पर अपना एक अकाउंट बनाना है.
  4. अब आपको यहां पर अपने अकाउंट में सभी आवश्यक जानकारियां दर्ज करके उन्हें वेरीफाई करना होगा.
  5. इसके बाद अकाउंट बन जाने के बाद आपको अपने दुर्लभ सिक्के और नोट के आगे और पीछे के स्पष्ट तस्वीरें लेनी होगी.
  6. तस्वीर लेने के बाद यहां पर आपको उन्हें अपलोड कर देना है.
  7. अब जैसे ही कोई ऐसा व्यक्ति जिसे पुराने दुर्लभ सिक्के और नोट खरीदने में रुचि होगी वह आपसे संपर्क कर लेगा और इन नोटों को खरीद लेगा.
  8. इस तरह से आप आसानी से अपने पास पड़े हुए दुर्लभ सिक्के और नोटों को बेच सकते हैं.

Related to Old 5 rupee coin Indira Gandhi price

Q1. पुराने सिक्के बेचने के लिए क्या करना होगा?

Ans. इसके लिए आपको ऊपर बताई गई प्रक्रिया का पालन करके ऑनलाइन दुर्लभ सिक्के या नोट को नीलाम करना होगा.

Q2. क्या भारत में पुराने सिक्के बेचना कानूनी है?

Ans. जी हां आरबीआई के मुताबिक आप अपने पास पड़े हुए पुराने सिक्के और नोटों को बेच सकते हैं.

PH Home Page Click Here