NVS Class 6th Admission Process 2022: किन दस्तावेजों की पड़ने वाली है आवश्यकता

आज के इस आर्टिकल में हम NVS Class 6th Admission Process 2022 के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं साथ ही एडमिशन की पूरी प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताएंगे. बहुत सारे विद्यार्थियों द्वारा वाला रहा है कि NVS Class 6th Admission Process 2022 क्या रहने वाली है और अब किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी. Region-wise JNVST selection list विद्यालय समिति द्वारा जारी कर दी है. यदि आपने अभी तक अपना रिजल्ट चेक नहीं किया है तो Navodaya Result 2022 Class 6 pdf भी डाउनलोड करना बताने वाले हैं. इसके साथ ही बहुत सारे विद्यार्थियों द्वारा jawahar navodaya vidyalaya admission form 2022-23 class 6th pdf की मांग की जा रही है तो हम आपको jawahar navodaya vidyalaya admission form 2022-23 class 6th pdf download करने की पूरी प्रक्रिया और इसके बारे में भी बताने वाले हैं की 2023 मे नवोदय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा कब आयोजित होगी.

NVS Class 6th Admission Process 2022

जवाहर नवोदय विद्यालय समिति द्वारा 8 जुलाई को JNV Result 2022 Class 6th PDF जारी कर दी गई है जिसे विद्यार्थी विद्यालय समिति की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आसानी से JNV Result 2022 Class 6 PDF Download कर सकते हैं. विद्यार्थियों द्वारा पिछले कई दिनों से District wise Navodaya Result के बारे में सर्च किया जा रहा है लेकिन आपको बता दी कि विद्यालय समिति Region-wise JNVST selection list जारी करती हैं. तो आप अपने क्षेत्र की JNVST selection list PDF download करने के लिए नवोदय विद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आसानी से कर सकते हैं. ऐसे सभी विद्यार्थी जो Documents required at time of admission for NVS class 6th के बारे में जानना चाहते हैं उन्हें भी हम यहां सभी दस्तावेजों के बारे में बताने वाले हैं कि आपको NVS Class 6th Admission Process 2022 के दौरान कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ने वाली है.

Join

JNVST class 6 provisional list 2022

 नवोदय विद्यालय समिति द्वारा 10 जुलाई 2022 को JNVST class 6 provisional list 2022 जारी की जाएगी विद्यालय समिति ने 8 जुलाई को उन विद्यार्थियों की मेरिट लिस्ट जारी कर दी है जो जवाहर नवोदय विद्यालय में एडमिशन लेने के लिए योग्य हैं. विद्यालय समिति ने 8 जुलाई को सिर्फ Navodaya result 2022 जारी किया है. मीडिया रिपोर्ट से प्राप्त खबरों के अनुसार JNVST class 6 merit list state-wise and district-wise 10 जुलाई को विद्यालय समिति की ऑफिशल वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी. विद्यालय समिति ने region-wise JNVST class 6 selection list जारी कर दी गई है जिसमें विद्यार्थी अपना नाम name, roll number, date of birth, और अन्य जानकारियां चेक कर सकते हैं. बहुत सारे विद्यार्थियों द्वारा पूछा जा रहा है कि What is the meaning of “you are not considered for admission in main selection list?” इसको लेकर बहुत सारे विद्यार्थी उलझन में है कि आखिर इसका मतलब क्या होता है तो ऐसे सभी विद्यार्थियों को बताना चाहेंगे कि You are not considered” in the selection list इसका मतलब है कि आपका चयन एडमिशन के लिए नहीं किया गया है.

NVS Class 6th Admission Process 2022 Overview 

Organization Navodaya Vidyalaya Samiti
Examination Jawahar Navodaya Vidyalaya Selection Test (JNVST) 2022
Exam Date 30 April 2022
JNVST 6th Class Result Date 8 July 2022 (OUT)
JNVST class 6 merit list state-wise  Download PDF
JNVST class 6 merit list district-wise  Download PDF
JNV Result 2022 Class 6 PDF Download navodaya.gov.in
NVS Class 6th Admission Process 2022
NVS Class 6th Admission Process 2022

Documents for JNV Result 2022 Class 6 

JNVST Class 6 result 2022 आने के बाद सभी चयनित विद्यार्थियों को सभी आवश्यक दस्तावेजो को अपनी वरीयता वाले जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रस्तुत करना होगा. यदि विद्यार्थी द्वारा इस प्रवेश परीक्षा को पास कर लिया है तो उनके माता-पिता को नीचे बताए गए दस्तावेजों को अपने संबंधित जवाहर नवोदय विद्यालय में जमा करवाना होगा.

  • Residence Certificate
  • Date of birth (Birth certificate proof)
  • Eligibility proof as per the conditions of NVS.
  • Caste/category certificate for SC, ST and OBC candidates
  • Disability certificate for a physically challenged candidate
  • ऐसे विद्यार्थी जो rural quota के अंतर्गत रजिस्टर्ड है उनके माता-पिता को उन्हें इस बात का भी प्रमाण पत्र लगाना होगा कि जहां पर विद्यार्थी पड़ता था वह ग्रामीण इलाके से संबंधित है.

JNV Result 2022 Class 6 PDF Download

  1. NVS Class 6 result 2022 Check करने के लिए सबसे पहले आपको नवोदय विद्यालय समिति की ऑफिशियल वेबसाइट navodaya.gov.in पर जाना होगा.
  2. जिसके बाद आपको होमपेज पर Jawahar Navodaya Vidyalaya result 2022 link पर क्लिक करना होगा.
  3. जिसके बाद आपको यहां पर रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करने होगी.
  4. जिसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करें और JNV Result 2022 Class 6 आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा.
  5. जिसके बाद आप इस रिजल्ट को डाउनलोड करके प्रिंटआउट करवा सकते हैं.
Download Result

PDF

Click Here

FAQs Related to NVS Class 6th Admission Process 2022

Q1. How can I get navodaya Result 2022 Class 6?

Ans. उत्तर बताई गई प्रक्रिया के माध्यम से आप आसानी से navodaya Result 2022 Class 6 प्राप्त कर सकते हैं.

Q2. Which documents are required for Navodaya Vidyalaya?

Ans. इसकी सूचि भी हमने ऊपर बताई है.

Q3. How many students appeared navodaya 2022?

Ans. नवोदय विद्यालय के लिए प्रवेश परीक्षा के लिए लाखों विद्यार्थी सम्मिलित होते ही लेकिन उन में से कुछ चुनिंदा ही इसमें एडमिशन ले पाते हैं लेकिन बता दे कि प्रत्येक जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा 6 के लिए 80 विद्यार्थियों से ज्यादा एडमिशन नहीं लिया जाते हैं.

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE