JNV 6th Class Exam Date 2023: 29 अप्रैल को होगी नवोदय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा, जाने कब आएंगे एडमिट कार्ड

JNV 6th Class Exam Date 2023: जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश पाने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए जल्द ही JNV 6th Class Exam Date 2023 होने वाले हैं। जवाहर नवोदय में एडमिशन पाने हेतु परीक्षाओं का आयोजन 29 अप्रैल 2023 से होगा। जवाहर नवोदय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा कक्षा छठवीं में प्रवेश के लिए होती है। इसमें कक्षा पांचवी पर आधारित पाठ्यक्रम से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं।

इसे लेकर राज्य शिक्षा केंद्र के संचालक धन राजू ने भी सभी जिलों के कलेक्टर को निर्देशित कर कहा है कि 29 अप्रैल 2030 को परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इस दिन स्कूल स्तर की कोई अन्य परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी। हर साल जवाहर नवोदय विद्यालय में करीब 50000 से भी ज्यादा विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाता है। बता दें कि जवाहर नवोदय विद्यालय सिलेक्शन टेस्ट के लिए आवेदन फॉर्म जारी कर दिए गए हैं, जिसकी परीक्षाएं 29 अप्रैल 2023 को होंगी।

 JNVST Cut off Marks

Navodaya Class 6 Admission form

Navodaya Vidyalaya Admission

JNVST Result

Table of Contents

Join

JNV 6th Class Exam Date 2023

देशभर में वर्तमान समय में जवाहर नवोदय विद्यालय समिति के द्वारा 649 विद्यालय संचालित किए जा रहे हैं। JNV 6th Class Exam Date 2023 के लिए एडमिशन लेने हेतु विद्यार्थी आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। JNV 6th Class Exam Date 2023 में प्रवेश पाने वाले विद्यार्थी अंतिम तिथि से पहले आवेदन कर सकते हैं। जवाहर नवोदय की प्रवेश परीक्षाएं 29 अप्रैल से शुरू होंगी।

जानकारी के अनुसार JNVST for Class 6 Admission Exam 2023 का समय सुबह 11:30 बजे से बताया जा रहा है। इस परीक्षा में सभी सवाल ऑब्जेक्टिव टाइप के आते हैं, यह क्वेश्चन पेपर 3 सेक्शंस में आता है। जिसमें पहला मेंटल एबिलिटी दूसरा अर्थमैटिक टेस्ट और तीसरा लैंग्वेज टेस्ट होता है। इस परीक्षा में टोटल पूछे गए 80 प्रश्नों के लिए 100 अंक दिए जाते हैं।

JNV 6th Class Exam Date 2023 Overview

 

TopicDetails 
ArticleJNV 6th Class Exam Date 2023
Category Jawahar Navodaya Vidyalaya Admission 
PlaceIndia
Year2023
website navodaya.gov.in

 

JVST Class 6th Admission Eligibility Criteria

जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश पाने हेतु वह सभी विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं जो कक्षा 5 को सफलतापूर्वक पास कर चुके हैं। इसके अलावा जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश पाने हेतु पात्रता मानदंड अनुसार आवेदक विद्यार्थी की जन्म तिथि 1 मई 2011 और 30 अप्रैल 2013 के बीच होनी चाहिए।

जवाहर नवोदय के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने हेतु विद्यार्थी को कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी, जिसमें उनकी पासपोर्ट साइज स्कैन की गई फोटो जो कि 10 से 100 केवी के साइज की हो। नवोदय विद्यालय एडमिशन सर्टिफिकेट की स्कैन कॉपी विद्यार्थी के माता-पिता के सिग्नेचर की स्कीम की गई फोटो एवं जो कि 10 से 100 केबी साइज तक होनी चाहिए एवं जो कि 10 से 100 के बीच तक होनी चाहिए।

 

JNV 6th Class Exam Date
JNV 6th Class Exam Date

 

Jawahar Navodaya Vidyalaya Class 6th Exam Pattern 

जानकारी के अनुसार Jawahar Navodaya Vidyalaya Class 6th का एग्जाम क्वेश्चन पेपर तीन सेक्शंस में आता है। जिसके पहले सेक्शन में मेंटल एबिलिटी दूसरे सेक्शन में मैथमेटिक्स और तीसरे सेक्शन में लैंग्वेज टेस्ट होता है। पेपर के तीनों सेक्शंस को हल करने के लिए कुल 2 घंटे का समय दिया जाता है। प्रश्न पत्र में सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होते हैं परीक्षा में कुल 80 प्रश्न पूछे जाते हैं एवं इस परीक्षा में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है। 

SubjectsNumber of QuestionsMarksTime
Mental Ability40 5060 min
Mathematics 202530 min
Language202530 min

JNVST 2023 Class 6th admission Registration Process 

जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा छठवीं में प्रवेश पाने के लिए सबसे पहले आपको ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर इसके लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा जिसकी आवेदन प्रक्रिया नीचे आसान स्टेप्स के माध्यम से बताई गई है।

  • JNVST 2023 Class 6th admission Registration Form बनने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cbseitms.nic.in पर जाएं।
  • इसके बाद वेबसाइट का होम पेज ओपन होगा यहां कैंडिडेट कॉर्नर के नीचे क्लिक हियर टू क्लास सिक्स रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है।
  • इसके बाद यहां कक्षा 6 में प्रवेश पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन का पेज ओपन हो जाएगा।
  • यहां आपको सबसे पहले एक सर्टिफिकेट डाउनलोड करना है। इसे सर्टिफिकेट को सही एवं पूर्ण प्रकार से भरकर इसकी फोटो खींच लेनी है।
  • इसके बाद आवेदन फॉर्म जमा करने के लिए एक बार फिर से आवेदन फॉर्म के पेज पर आना है, एवं यहां मांगी गई सभी जानकारी को भरना है।
  • आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को भरने के बाद आपको फॉर्म सबमिट करना है।
  • इस प्रकार से आप आवेदन फॉर्म भर सकते हैं इसके बाद आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा।
  • इसके साथ ही रजिस्ट्रेशन फॉर्म डाउनलोड करने का एक विकल्प भी दिया जाएगा यहां से आप रजिस्ट्रेशन फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं।

FAQs related to JNV 6th Class Exam Date 2023

JNVST Class 6th Exam 2023 कब से होंगी?

JNVST Class 6th Exam 2023 29 अप्रैल 2023 से होंगी।

जवाहर नवोदय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

जवाहर नवोदय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in है।

Check Resultnavodaya.gov.in
Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com