NTA UGC NET Exam Date 2023: इस दिन होगी यूजीसी नेट की परीक्षा, यहां देखें

NTA UGC NET Exam Date 2023:  UGC NET 2023 ने NTA UGC NET Exam Date 2023 घोषणा कर दी है। विश्व में एनटीए यूजीसी नेट एग्जाम की परीक्षा NTA UGC NET Exam Date 2023 के अनुसार 13 जून से 22 जून तक आयोजित की जाएंगी यूजीसी की परीक्षा वर्ष में दो बार आयोजित की जाती हैं। जिसमें पहले यह परीक्षा जून में और दूसरी बार दिसंबर में आयोजित की जाएंगी यूजीसी नेट की परीक्षा राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा आयोजित की जाएंगी.

यह एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा होती है जो कि भारतीय छात्रों के लिए जूनियर रिसर्च फैलोशिप और सहायक प्रोफेसर कार्यक्रम का आयोजन करती है गौरतलब है कि पिछले साल दोनों सत्रों की परीक्षाओं को अधिकरण प्राधिकरण के कारण विलय कर दिया गया था जिसके कारण वर्ष 2022 में केवल यूजीसी के परीक्षा एक बारी आयोजित की गई थी।

APS TGT-PGT Recruitment

Railway RPF Recruitment 2022-2023 Notification

CRPF GD Constable Recruitment

CRPF Constable Recruitment

NTA UGC NET Exam Date 2023

हाल ही में NTA UGC NET Exam Date 2023 जारी कर दी गई है। लेकिन परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया अब भी जारी है। जिसके लिए NTA UGC NET Exam Eligibility Criteria के पात्र आवेदक आवेदन कर सकते हैं। इस परीक्षा की प्रक्रिया आर्टिकल में बताई गई है जिसके माध्यम से इच्छुक आवेदक परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदकों को जल्दी आवेदन प्रक्रिया संपन्न करने की आवश्यकता है क्योंकि आवेदन करने की अंतिम तिथि 17 जनवरी 2023 है। जिसके पहले ही उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट माध्यम से ऑनलाइन फॉर्म जमा करना होगा। आपको बता दें कि यह परीक्षाएं 21 फरवरी 2023 से लेकर 10 मार्च 2023 तक आयोजित की जाएंगी। 

NTA UGC NET Exam Date 2023 overview 

Topic  Details
Article  NTA ugc net exam date 2023
Category Government Exam 2022
Level  National Level
Exam Date  13 to 22 June 2023
Year 2023
Website  ugcnet.nta.nic.in

 

NTA UGC NET Exam 2023 Syllabus

NTA UGC NET Exam 2023 Syllabus के पेपर I और पेपर II के लिए दोनों दोनों ही पेपर अलग-अलग करवाए जाएंगे एनटीपीसी नीट एग्जाम सिलेबस के लिए द्वार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जानकारी ले सकता है यूजीसी नेट एग्जाम में अंग्रेजी, वाणिज्य कानून टीचिंग एंड रिसर्च एप्टीट्यूड आदि पर सामान्य पेपर आयोजित होंगे। इच्छुक आवेदक परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पूर्व परीक्षा के सिलेबस को अच्छे से चेक करके समझ लेवे। ताकि उन्हें परीक्षा के सिलेबस से जुड़ी हर जानकारी प्राप्त हो सके।

NTA UGC NET Exam Date
NTA UGC NET Exam Date

 

Join

NTA UGC NET Exam 2023 Eligibility Criteria 

  • आवेदक किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्विद्यालय  से मास्टर डिग्री में पास होना अनिवार्य है। 
  • आवेदक का पिछली कक्षा में जनरल कैटेगरी के आवेदक को 55 प्रतिशत अंक वहीं अन्य कैटेगरी (अनुसीचित जात, जनजाति, पीडब्ल्यूडी, ओबीसी) के छात्रों को 50 प्रतिशत अंक से पास होना जरूरी है।
  • जनरल कैटेगरी के आवेदकों की आयु सीमा 31 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। वहीं आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवार को आयु सीमा में 5 प्रतिशत की छूट दी जाती है। 
  • सत्र 2023 के आखिरी साल में शामिल होने वाले आवेदक भी UGC NET 2023 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

NTA UGC NET Exam 2023 registration process 

NTA UGC NET Exam 2023 registration करवाने आवेदकों को निम्न स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • इसके लिए सबसे पहले आवेदकों को एनडीए की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • वेबसाइट के होम पेज पर यहां रजिस्टर करें की लिंक पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आवेदक अपना नाम फोन नंबर ईमेल आईडी आधार नंबर देसी जानकारी भरनी है
  • अब आवेदक को अपने रजिस्टर्ड फोन नंबर और ईमेल आईडी पर ओटीपी प्राप्त कर, वेरिफिकेशन करके लॉगिन करना है।
  • बाद आवेदक को शैक्षिक और अन्य विवरण को भरना है अब जेपीजी फॉर्मेट में अपने पास पासपोर्ट साइज की फोटो और सिग्नेचर को अपलोड करना है।
  • अंत में आवेदन फॉर्म जमा करने से पहले एक बार फिर से जांच कर सुनिश्चित कर लेवे कहीं आपने विवरण महीने में किसी प्रकार की चूक तो नहीं की।
  • अब फॉर्म भरके अपनी कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क भरे शुल्क भरने के बाद इसका प्रिंट आउट ले और भविष्य संदेश के लिए इसे सुरक्षित रखें।

NTA UGC NET Exam 2023 Registration Fees 

NTA UGC NET Exam 2023 Registration Fees को ऑनलाइन मोड में जमा किया जाएगा जिसके लिए आवेदक क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के जरिए भुगतान कर सकेंगे। NTA UGC NET Exam 2023 Registration Fees श्रेणियों के लिए अलग-अलग है, जिसमें सामान्य श्रेणी के लिए आवेदन फीस ₹1100 रूपए है। जबकि ओबीसी एनसीएल सामान्य ईडब्ल्यूएस श्रेणी के आवेदकों के लिए आवेदन फीस ₹550 है वही ऐसी अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति पीडब्ल्यूडी और ट्रांसजेंडर श्रेणी के आवेदकों के लिए आवेदन फीस ₹275 रुपए है।

FAQs related to NTA UGC NET Exam 2023

NTA UGC NET Exam के लिए आयु सीमा क्या है?

NTA UGC NET Exam के लिए सीमा 30 वर्ष है, जिसमें आरक्षित श्रेणियों को आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी गई है।

NTA UGC NET Exam Form Fees क्या है?

NTA UGC NET Exam Form Fees जनरल कैटेगरी के लिए 1100 रुपए, ओबीसी, एनसीएल श्रेणी के लिए 550 रुपए और आरक्षित श्रेणी के लिए 275 रुपए है।

Join Whatsapp Group Click Here
PH Home Page Click Here