NMMSS scholarship 2022 : योग्यता 7वीं पास

NMMSS scholarship 2022
NMMSS scholarship 2022

दोस्तों उत्तर प्रदेश NMMSS scholarship 2022 के लिए कई अभ्यर्थियों ने आवेदन कर दिया है। लेकिन अभी लाखों छात्रों के खाते में स्काॅलरशिप नहीं आ पाई है। और छात्र परेशान हैं, क्योंकि स्काॅलरशिप न आने से वह अपनी आगे की पढ़ाई के लिए मोटिवेट नहीं हो पा रहे। निचले वर्ग के लोग तो इसी चक्कर में आगे पढ़ते भी नहीं। आज की पोस्ट में आपको हम यही बताएंगे कि यूपी स्काॅलरशिप क्यों नहीं आ पा रही है, इसका कारण क्या है। क्या इसमें शासन की कोई लापरवाही है या छात्रों की इत्यादि टाॅपिक पर आज हम चर्चा करेंगे। तो आइए जानते हैं NMMSS scholarship 2022 के बारें में।

NMMSS scholarship 2022

दोस्तों जैसा कि आप लोग जानते ही हैं कि हर साल NMMSS scholarship 2022 योग्य छात्रों को दी जाती है। जिससे छात्र अपनी आगे की पढ़ाई जारी रहने दें। ओर जो आर्थिक रूप से कम्जोर वर्ग के परिवार होते हैं उनका सारा पैसा बच्चों की पढ़ाई में खर्च हो जाता है। इसी कारण यूपी स्काॅलरशिप दी जाती है ताकि छात्र – छात्राओं को आगे की पढ़ाई करने में कोई बाधा न आए। पिछले साल 40 लाख छात्र – छात्राओं को NMMSS scholarship दी गई थी।

Join

कोरोना संक्रमण के कारण तमाम स्कूलों में परीक्षा नहीं हो सकी और छात्र -छात्राओं को बिना परीक्षा के 8वीं कक्षा में प्रमोट किया गया था। इसी कारण शिक्षा मंत्रालय के स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने NMMSS scholarship 2022 आवेदन हेतु अंकों की अनिवार्यता खत्म कर दी है। इसके पहले इस स्काॅलरशिप के लिए वही छात्र आवेदन कर सकता था जिसका कक्षा 7वीं में 50 प्रतिशत से अंधिक प्राप्तांक हो, लेकिन इस बार कक्षा 7वीं में पास सभी तरह के विद्यार्थी NMMSS scholarship 2022 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

NMMSS scholarship 2022 overview

TopicNMMSS scholarship 2022
OrganizationExamination Regulatory Authority, Uttar Pradesh
Article typeScholarship 2022
Apply modeonline
Apply processmentioned below article
last date for apply15 March 2022
Official websiteentdata.co.in

NMMSS scholarship 2022 last date

छात्रवृति राष्ट्रीय आय और मेरिट आधारित छात्रवृत्ति योजना परीक्षा 2022 – 23 के लिए NMMSS scholarship 2022 आवेदन शुरू हो चुके हैं। विद्यार्थी दिनारं 15 मार्च 2022 तक आयोग की वेबसाइट में आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के तहत 1 लाख मेद्यावी छात्रों को प्रति माह 1000 रूप्ये दिए जाएंगे। इस योजना में कक्षा 9वीं से 12वीं के विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। उत्तर प्रदेष के 15,143 छात्र – छात्राओं को यह स्काॅलरशिप दी जाती है।

NMMSS scholarship 2022
NMMSS scholarship 2022

NMMSS scholarship 2022 status

दोस्तो बीते कुछ सालों से निरंतर कोरोना संक्रमण के कारण स्कूल और काॅलेजों को पूर्णतः बंद कर दिया गया था और वह परीक्षा भी नहीं दे पाए थे, उन्हें जनरल प्रमोशन दे दिया गया था, कई महीने तक लगातार स्कूल के बंद रहने के कारण भी स्काॅलरशिप विभाग में दिक्कत आइ थी। हांलांकि बहुत से छात्रों को स्काॅलरशिप दी भी गई थी। हर साल दिसंबर में  NMMSS scholarship 2022 के लिए परीक्षाएं आयोजित की जाती थीं लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण आवेदन शुरू नहीं हो पाए थे, इस कारण इसमें काफी ताखीर हो चुकी है।

NMMSS scholarship 2022 apply online

दोस्तों इस स्काॅलरशिप में वही आवेदन कर सकता है जो कक्षा 8वीं में अध्ययन करता हो, तो यदि आप भी कक्षा 8वीं के विद्यार्थी हे ओर NMMSS scholarship 2022 के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको नीचे हमने पूरी प्रक्रिया बताई है, आप इसे फाॅलो करेंगे तो आपका आवेदन सफलतापूर्वक हो जाएगा।

  • सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा जिसका लिंक नीचे दिया गया है।
  • उसके बाद राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजनाए, परीक्षा 2022-23 पर आपको क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने नीचे दिए गए इंटरफेस की तरह होम पेज खुलेगा।

NMMSS scholarship 2022

  • उसके बाद आपको 4 स्टेप में फाॅर्म भरना होगा।
  • पहली स्टेप में आपको इस NMMSS scholarship 2022 के लिए रजिस्टेªशन करना होगा, उसके बाद आपको सम्बंधित स्कूल का सर्टिफिकेट डाउनलोड करना होगा।
  • दूसरी स्टेप में आपको अपनी पासपोर्ट साइज फोटो अपलोड करना है, सिग्नेचर, स्कूल सर्टिफिकेट और पारिवारिक आय प्रमाण पत्र अपलोड करना होगा।
  • उसके बाद तीसरी स्टेप में आपको जाति प्रमाण पत्र, यदि आप विकलांग हैं तो विकलांद प्रमाण पत्र और उसके बाद यदि आपके पास स्वतंत्रता सेनानी प्रमाण पत्र हो तो वह भी अपलोड करना होगा
  • चौथी स्टेप में आपका Registration हो जाएगा, अब आपको अपने आवेदन का प्रिंटआउट निकाल लेना है।

तो दोस्तों इस तरह से आप NMMSS scholarship 2022 के लिए आसानी से केवल 20 मिनट में आवेदन कर सकते है। आपको बताते चले कि 15 मार्च तक आप NMMSS scholarship 2022 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

FAQs about NMMSS scholarship 2022

#1 क्या NMMSS scholarship 2022 के लिए कोई भी विद्यार्थी आवेदन कर सकता है?
दोस्तों इस स्काॅलरशिप के लिए केवल वही विद्यार्थी आवेदन कर सकता है तो कक्षा 8वीं में पढ़ रहा हो।

#2 NMMSS scholarship 2022 में आवेदन की अंतिम तिथि क्या है?
इस स्काॅलरशिप में आवेदन के लिए अंतिम तिथि 15 मार्च 2022 है।

Official websiteCLICK HERE
UP board Latest updateCLICK HERE
About Touseef 3659 Articles
Tauseef was born in Deharadoon, Uttarakhand. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Nainitaal.