New year Resolution 2023: नए साल पर करें नई जिंदगी की शुरुआत

New year Resolution 2023: नया साल दस्तक दे चुका है और इसी के साथ लोगों ने पुराने साल को अलविदा कहने की पूरी तैयारी कर ली है। नए साल के आने के साथ लोग अपने जीवन में कई नए कामों की शुरुआत करेंगे, जिसके लिए वह New year Resolution 2023 की प्लानिंग भी कर चुके हैं। नया साल केवल एक 365 दिनों के बीत जाने के बाद सिर्फ आने वाले 365 दिनों की खुशी मनाना नहीं है। यह कई लोगों के लिए नई शुरुआत करने का एक सही मौका होता है।

लोग पिछले साल जो भी गलत फैसले लेते हैं, या जो भी गलत काम अपनी जिंदगी में करते हैं। उसे इस नए साल पर भूलकर नई शुरुआत करते हैं। कई लोग फिट रहने का रिजॉल्यूशन लेते हैं, तो कई लोग अपने रिश्तो और परिवारों को समय देने का रिजॉल्यूशन लेते हैं। ऐसे ही लोगों ने New year Resolution 2023 के लिए कई प्लैनिंग्स की है। आइए हम और आप भी इस नए साल के लिए New year Resolution 2023 की प्लानिंग करते हैं और नए साल के नए दिन, नई तारीख से एक नई जिंदगी की शुरुआत करते हैं।

Team India Squad For Sri Lanka Series

Baal Veer Return Season 3 Cast

India vs Srilanka India Squad

Cirkus Box Office Collection

Avatar 2 Box Office Collection

ICC World Cup 2023

New year Resolution 2023

इंसान को लाइफ एक ही बार मिलती है, लेकिन जिंदगी को एक नए शुरू करने के अवसर लोगों को बार-बार मिलता है, और यही मौका हमें नए साल का दिन देता है। जब हम New year Resolution के जरिए अपने जीवन में बदलाव करके जिंदगी की एक नई शुरुआत करते हैं। पुराने साल में हमने जिन भी परेशानियों को जला या जिंदी तकलीफों का सामना करना उन्हें भूल कर हमें अब आने वाले साल के लिए तैयारी करनी होंगी।

पिछले साल का अनुभव अलग-अलग रहा होगा जिसे वे अपने अपने हिसाब से अलविदा कहेंगे। लेकिन नए साल के लिए हम सभी ने कोई ना कोई रिवॉल्यूशंस जरूरी लिए हैं जिसे हम साल के पहले दिन से ही अपने जीवन में उतारना शुरू करेंगे।

New year Resolution 2023 Overview 

Topic Details
Article New Year Resolution 2023
Year 2022
Resolution For Year 2023

New year 5 Resolution 2023

इस आने वाले साल में आई आप और हम मिलकर New year 5 Resolution 2023 लेते हैं। जिसके बाद हम अपने जीवन की एक नई शुरुआत कर सकेंगे।

New year Resolution
New year Resolution

 

Join

गुस्से और तनाव से दूर रहें 

गुस्सा और तनाव एक ऐसा वृक्ष है जिसकी जड़ें आपके भीतर से ही निकलती हैं आप जब तक इन्हें जल्द से खत्म नहीं करेंगे तब तक ये आपके अंदर पलने का कोई ना कोई रास्ता ढूंढ ही लेंगी। इसलिए आपको इस वर्ष गुस्से और तनाव से दूर रहने का संकल्प लेना चाहिए इसके लिए आप अध्यात्म और ध्यान का मार्ग चुन सकते हैं जो आपके मन को शांत रखेगा।

स्वयं के लिए समय निकालें 

इस व्यस्तता भरे जीवन में हम हजार कामों को तो संभाल लेते हैं लेकिन यह भूल जाते हैं, कि हमारे खुद के अंदर एक जीवन पल रहा है और वह हमारे स्वयं का जीवन जिसे हमें बेहतर बनाना है। इंसान अपना जीवन बेहतर बनाने के लिए कई प्रयास करता है लेकिन जीवन को ही भूल बैठता है। इसलिए इस साले संकल्प लें कि आप व्यस्तता भरे दिन से थोड़ा सा समय अपने लिए निकालेंगे और खुद पर आत्म चिंतन करेंगे। 

परिवार के साथ कीमती समय बितायें

इंसान के लिए उसका परिवार वह जगह होती है जहां वह बचपन से लेकर अपने जीवन की अंतिम सांसे जीता है। ऐसे में अपने परिवार के साथ समय बिताना बहुत जरूरी है। दीवार के साथ समय बिताने से आप घर के सदस्यों के करीब आते हैं जिससे आपसी तालमेल और सामंजस्य स्थापित होता है। ऐसे में अगर आप किसी परेशानी से जूझ भी रहे होते हैं तो उस समय आप का परिवार इस तकलीफ से बाहर आने में आपकी मदद करता है। ऐसा इसलिए आने वाले साल की शुरुआत अपने परिवार के साथ बिता कर करें।

जिंदगी को समझें 

जिंदगी ईश्वर का दिया वह अनमोल तोहफा है, जिसे आज कई लोगों ने नकार दिया है हम अपने जीवन में चल रही समस्याओं और काम से इतना तनावग्रस्त हो जाते हैं, कि हम एक ही पल में जीवन का अंत करने की सोच लेते हैं, या इसे बेकार समझने लगते हैं। लेकिन हमें ये समझने की जरूरत है कि हम हर स्थिति में बेहतर कर सकते हैं। हमारी क्षमताएं, हमारी परेशानियों से कहीं ज्यादा बेहतर हैं, जिसके बल पर हम हर परेशानी से लड़कर जीत सकते हैं। 

भविष्य के लिए बचत करें

हर जरूरत को पूरा करने के लिए हमें पैसों की जरूरत होती है जिसके लिए हम दिन रात मेहनत भी करते हैं। लेकिन कभी-कभी अपनी जरूरत क्या अलावा भी इतनी फिजूलखर्ची करते हैं कि हम बचत करना तो दूर फिर अपने जरूरत के कामों को भी नहीं कर पाते हैं। आज जब दुनिया में ऐसी महामारी फैल रही हैं हमें इस से सीख लेकर अपने भविष्य के लिए बचत करनी शुरू कर देनी चाहिए। नए साल पर हम सबको अपने भविष्य के लिए थोड़ी बचत करने का संकल्प लेना चाहिए। हमें अपने वर्तमान की जरूरतों को भी पूरा करना चाहिए। एक तरह से हमें अपने खर्च और बचत के बीच में संतुलन बनाए रखना चाहिए। 

Join Whatsapp Group Click Here
PH Home Page Click Here