New Business Idea: 3 महीने में होगी 3 लाख की कमाई, केवल 15 हजार रुपये में शुरू करें ये बिजनेस

New Business Idea: आज के आर्टिकल में हम आपको New Business Idea के बारे में बताने वाले हैं. अगर आप भी पिछले काफी समय से नौकरी की तलाश कर रहे हैं और नौकरी ढूंढ ढूंढ के थक चुके हैं लेकिन आपको नौकरी नहीं मिली है. या फिर आपको अपनी नौकरी की सैलरी काफी कम मिलती है और आपको बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं तो आज हम आपको Most successful small business ideas के बारे में बताने वाले हैं. इसके बाद आपको भी किसी के यहां नौकरी नहीं करनी पड़ेगी और आप अपना खुद का काम स्टार्ट कर सकते हैं. तो हम आपको यहां पर एक बहुत ही शानदार बिजनेस आइडिया बताने वाले हैं जिसमें आपको हर महीने ₹100000 की कमाई हो सकती है अगर आप अच्छे से मेहनत करके काम करते हैं तो. तो घर आप भी New Business Idea के बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ते रहिए.

New Business Idea

New Business Idea: हम आपको आज एक ऐसा बिज़नेस आईडिया दे रहे हैं जिसे आप घर बैठे आसानी से अपनी जॉब के साथ भी कर सकते हैं. बताना चाहेंगे कि तुलसी (Basil Farming) की खेती एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप कम समय में कर पाएंगे और इसके जरिए आप की कमाई भी लाखों में होगी. तो आइए हम आपको तुलसी की खेती कैसे करनी है और क्या करना होगा और क्या प्रॉफिट का फंडा रहने वाला है आदि सभी चीजें जानते हैं. वैसे आपको बताना चाहेंगे कि हिंदू धर्म में भी प्राचीन काल से ही तुलसी के पौधे (Basil Farming) का आध्यात्मिक और आयुर्वेदिक महत्त्व माना गया है. लेकिन आज के समय में यह तुलसी का पौधा आपको लखपति भी बना सकता है हम यहां पर अध्यात्म के आधार पर बात नहीं कर रहे हैं हम यहां पर आपको बिजनेस के बारे में बता रहे हैं.

इन्हें भी पढ़ें-

New business ideas in India

New Business Idea: तुलसी के पौधे का बिजनेस करके आप आसानी से हर महीने काफी अच्छा तो फिर कमा सकते हैं इसमें आपको ज्यादा निवेश करने की आवश्यकता भी नहीं होती है. तो आइए सबसे पहले जानते हैं कि आखिर हमने तुलसी के पौधे को लेकर ही बिजनेस आइडिया क्यों दिया है. जैसा कि आपको पता होगा कि तुलसी के पौधे का महत्व बहुत ज्यादा होता है. इस पौधे की जड़ें, तना व पत्ती सहित सारे ही भाग ही दवाई बनाने से लेकर किसी ने किसी प्रकार की विधि बनाने का काम करते हैं. इसलिए इसे तुलसी के पौधे की डिमांड दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है. वर्तमान समय में तुलसी के पौधे का उपयोग घरेलू कार्य में घरेलू नुस्खे में तो होता ही है इसके साथ ही आयुर्वेदिक दवाइयों में, यूनानी, होमियोपैथी तथा एलोपैथी की भी दवाइयों में तुलसी का उपयोग बड़े पैमाने पर किया जा रहा है. वही तुलसी का पौधा कहीं बीमारियों के उपचार में कारगर है.

New Business Idea
New Business Idea `

Most profitable farming business

New Business Idea: कोरोना के आने के बाद से लोगों में अपने शरीर की मिलिट्री बढ़ाने को लेकर जागरूकता आई है जिस वजह से इस पौधे की डिमांड मार्केट में बहुत ज्यादा बढ़ गई है. तुलसी के जरिए रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली दवाइयां एवं औषधियां भी बड़े पैमाने पर बनाई जा रही है. तो आइए जानते हैं कि Tulsi plantation business कैसे करना है. वही बताना चाहेंगे Tulsi plantation business को Most profitable farming business कि सूची में भी शामिल किया गया है. तुलसी को बोने का समय जुलाई महीने का होता है, तुलसी के बीजों को 45x 45 सेंटीमीटर के अंतराल पर लगाना होता है, लेकिन RRLOC 12 व RRLOC 14 प्रजाति के पौधों के लिए 50 x 50 सेंटीमीटर की दूरी रखनी चाहिए. बीज बोने के तुरंत बाद हल्की सिंचाई की आवश्यकता होती है. वही Tulsi plantation business बताते हैं कि तुलसी को काटने के 10 दिन पहले ही सिंचाई रोक देनी चाहिए.

Tulsi farming profit per acre

New Business Idea: तुलसी के पौधों में पत्तियां जाने पर इस पौधे की कटाई की जाती हैं, जब इन पौधों में फूल आ जाते हैं तो पौधे में तेल की मात्रा कम होने लगती है. इसलिए पौधे की कटाई फुलाने की शुरुआत से ही कर देनी चाहिए. वही पौधों को 15 से 20 सेंटीमीटर ऊपर से ही काटना चाहिए जिससे कि बाद में फिर से नीचे के तने से नया पौधा निकल सके. बताना चाहिए कि इस फसल को तैयार करने के बाद आपको ज्यादा समय इंतजार नहीं करना पड़ता है आप की फसल 3 महीने में तैयार हो जाती है और आपको करीबन 300000 का प्रॉफिट दे सकती है. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर हम अपनी तुलसी के फसल को कहां बेचेंगे.

Join

Buy back agreement Tulsi farming

New Business Idea: ऐसी बहुत सारी आयुर्वेदिक कंपनियां हैं जो लोगों को एग्रीमेंट या कॉन्ट्रैक्ट करके तुलसी की खेती करवाती है. आपको बताना चाहेंगे कि डाबर, वैद्यनाथ, पतंजलि जैसी कई कंपनियाँ तुलसी की खेती कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग से करवा रही है. इसमें आपको ज्यादा निवेश की आवश्यकता भी नहीं है ना ही ज्यादा भूमि की आवश्यकता पड़ने वाली है आप सिर्फ ₹15000 लगाकर इस खेती की शुरुआत कर सकते हैं और सिर्फ 3 महीने में ₹300000 का प्रॉफिट उठा सकते हैं. वही आप चाहे तो कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग के जरिए भी अपने ऐसे बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं.

PH Home Page Click Here