NEET Application Form 2022- जानें प्लीकेशन फॉर्म तारीख

NEET Application Form 2022 : एप्लीकेशन फॉर्म 2 अप्रैल से लॉन्च किया गया है। यह लॉन्च ऑफिसियल वेबसाइट पर किया गया है। NEET-UG की परीक्षा 17 जुलाई 2022 को आयोजित की गई है। आपको बता दें कि यह परीक्षा देने के लिए वह छात्र इच्छुक है जो 12th पास छात्र-छात्राएं बस वही छात्र इस एग्जाम को दे सकते हैं। 12th के साथ परसेंट भी क्राइटेरिया मांगा गया है अगर दिए गए क्राइटेरिया के अनुसार या उससे कम होने पर आप एग्जाम नहीं दे सकते हैं। जानकारी के अनुसार, NTA NEET 2022 रजिस्ट्रेशन इस हफ्ते के अंत तक शुरू होने की संभावना है। या फिर शुरू हो चुका है 2 अप्रैल से।

Join

Table of Contents

NEET Application Form 2022

कुछ लोगों का कहना है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जल्द ही 2022 में NEET फॉर्म की तारीख की घोषणा करेगी। दूसरी ओर, एनटीए ने 2022 में एनईईटी पंजीकरण के लिए शुरू होने की तारीख पर कोई घोषणा जारी नहीं की है। एनईईटी 2022 परीक्षा तिथि के किसी भी अपडेट को उपलब्ध होते ही यहां पोस्ट किया जाएगा। पिछले वर्ष के पैटर्न के अनुसार, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) NEET आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए न्यूनतम दो महीने का समय प्रदान करती है। इसलिए, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) जल्द ही अपनी वेबसाइट पर एनईईटी-यूजी 2022 के लिए आवेदन पत्र जारी करेगी।

एनईईटी यूजी 2022 अधिसूचना प्रकाशन के बाद, राष्ट्रीय पात्रता और प्रवेश परीक्षा (एनईईटी) यूजी 2022 परीक्षा 17 जुलाई, 2022 को आयोजित की जाएगी। एनईईटी-यूजी 2022 के लिए पंजीकरण अवधि 2 अप्रैल, 2022 से शुरू होगी। एनटीए नीट वेबसाइट अनुमति देती है मेडिकल में करियर के इच्छुक आवेदक अपना एनईईटी आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करें। राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET UG 2022) के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन अब कुछ ही समय में जारी होने वाला है। NEET 2022 नोटिफिकेशन का इंतजार करें। 2022 में NTA NEET अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम (NEET UG 2022) के बारे में अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

NEET Application Apply Online 2022

  • सबसे पहले आपको NEET-UG ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑनलाइन आवेदन पत्र (NEET UG Registration 2022) के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • यहां पर आपको सभी डिटेल को भरना होगा।
  • आपके जितने भी डॉक्यूमेंट स्कैन किए गए है उन सभी डॉक्यूमेंट को अपलोड करना होगा।
  • फीस का भुगतान किए गए रिसिप्ट को अपलोड करना होगा।
  • अब सबसे लास्ट में आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • भविष्य के लिए एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट ले ले।
NEET Application Form 2022
NEET Application Form 2022

NEET Documents Required- पूर्ण माने जाने के लिए, एनईईटी पंजीकरण 2022 को एनईईटी पंजीकरण 2022 की समय सीमा पर या उससे पहले दो सेटों / चरणों में पूरा किया जाना चाहिए। नतीजतन, एनईईटी आवेदन पत्र 2022 के लिए आवश्यक दस्तावेज बदल गए हैं। एनईईटी आवेदन पत्र चरण एक के लिए निम्नलिखित पत्रों की आवश्यकता है-

  • एक पासपोर्ट आकार का फोटो।
  • पोस्टकार्ड के आकार का चित्र।
  • बाएं हाथ के अंगूठे का निशान।
  • एक हस्ताक्षर।
  • जम्मू और कश्मीर के उम्मीदवारों के लिए एक स्व-घोषणा प्रमाण पत्र।

Neet 2022 notification date

नीट 2022 आमतौर पर मई में आयोजित किया जाता है। हालांकि, पिछले दो वर्षों के दौरान COVID-19 परिदृश्य के कारण सितंबर में परीक्षण आयोजित किया गया था। नीट परीक्षा और काउंसलिंग प्रक्रिया में देरी के कारण इस बार परीक्षा समय पर होने की संभावना नहीं है। नतीजतन, NEET मई या जून 2022 में होने की उम्मीद है। आंकड़ों के अनुसार, लगभग 15 लाख छात्र NEET के लिए आवेदन करते हैं। पिछले साल, 16.14 छात्रों ने एनईईटी के लिए नामांकन किया था, जिनमें से लगभग 95 प्रतिशत छात्रों ने परीक्षा दी थी।

NEET 2022 Exam Pattern– नीट के पास 2021 में आंतरिक विकल्प थे। छात्रों से प्रत्येक विषय पर 45 प्रश्नों के बजाय प्रत्येक खंड से SO प्रश्न पूछे गए थे। उत्तर दिए जाने वाले प्रश्नों की संख्या स्थिर रही। नतीजतन, विद्यार्थियों के पास अपने निर्णय लेने का विकल्प होता है। यह इस साल फिर से सच होगा क्योंकि राज्यों और केंद्रीय बोर्डों ने पाठ्यक्रम में कमी का प्रस्ताव दिया है। विकल्प होने से यह सुनिश्चित होता है कि यदि किसी छात्र को स्कूल में एक हिस्सा नहीं पढ़ाया जाता है, तो उसे अंधेरे में नहीं छोड़ा जाता है।

FAQ about NEET Application Form 2022

1. NEET UG 2022 परीक्षा तिथि क्या है?
उत्तर: यूजी के लिए एनटीए एनईईटी 2022 परीक्षा जून-जुलाई 2022 (अस्थायी) में आयोजित होने की उम्मीद है।

2. नीट 2022 परीक्षा का तरीका क्या है?
उत्तर: नीट परीक्षा पेन-पेपर टेस्ट पर आधारित है, जो ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाती है। उम्मीदवारों को अपनी प्रतिक्रियाओं को ओएमआर शीट में अंकित करना होगा।

3. क्या NEET परीक्षा शेड्यूल के अनुसार आयोजित की जाएगी?
चल रही महामारी के कारण, NEET 2022 का शेड्यूल प्रभावित हो सकता है।

4. क्या 2021 में दो बार होगी NEET की परीक्षा?
नहीं, यह वर्ष में केवल एक बार आयोजित किया जाएगा।

JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE