NCERT New Pattern 2023-24: अब से नहीं पढ़ाया जाएगा मुगलों का इतिहास, हिंदी किताब से गजल और गीत भी हुए बाहर

NCERT New Pattern 2023-24: नेशनल रिसर्च ऑफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग ने कक्षा 12वी के सिलेब्स में काफी कुकी बदलाव करते हुए NCERT New Pattern 2023-24 जारी किया है। 12वीं की इतिहास की किताब से मुगल साम्राज्य से जुड़े चैप्टर को हटाया गया है वहीं हिंदी की किताब से भी कुछ कविताएं और पैराग्राफ को हटाने का निर्णय लिया गया है। NCERT New Pattern 2023-24 के अनुसार थीम्स ऑफ इंडियन हिस्ट्री पार्ट द्वितीय से मुगल दरबार (16वीं और 17वीं शताब्दी) और शासकों व उनके इतिहास से संबंधित अध्याय को हटाया गया है।

नागरिक शास्त्र की किताब से ‘यूएस हिजेमनी इन वर्ल्ड पॉलिटिक्स’ और ‘द कोल्ड वॉर एरा’ जैसे चैप्टर हटाए गए हैं। इसके अलावा स्वतंत्र भारत में राजनीति की किताब से जन आंदोलन का उदय और एक दल के प्रभुत्व का दौर हटा दिया गया है। इसके साथ ही कई सारी बुक्स के सिलेबस में कई तरह के बदलाव किए गए हैं जिसके बारे में आप इस लेख में पढ़ सकते हैं। 

5th & 8th Exam Pattern Change

MPPEB Exam Pattern

MP Shikshak Bharti New Pattern

MP Board 5th 8th Exam Cancel News

Table of Contents

Join

NCERT New Pattern 2023-24

एनसीआरटी की 12वी कक्षा के सिलेबस में काफी कुछ बदलाव करते हुए NCERT New Pattern 2023-24 जारी किया जा रहा है। NCERT New Pattern 2023-24 के अनुसार बारहवीं कक्षा के इतिहास नागरिक शास्त्र और हिंदी समेत कई विषयों की किताबों के सिलेबस में से मुगल के इतिहास और कई सारे अध्याय को हटा दिया गया है।

12वीं कक्षा की किताब से कांग्रेस के प्रभुत्व की प्रकृति सोशलिस्ट कम्युनिस्ट पार्टी कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया भारतीय जनसंघ आदि को पढ़ाया जाता है एनसीईआरटी सब्जेक्ट सिलेबस में भी काफी कुछ बदलाव किए हैं इसमें हिंदी आरोह भाग 2 की किताब से फिराक गोरखपुरी की गजल और अंतरा भाग 2 सूर्यकांत त्रिपाठी निराला की गीत गाने दो मुझे को हटा दिया गया है इसके साथ ही विष्णु खरे की एक काम और सत्य को भी हटा दिया गया है। 

NCERT New Pattern 2023-24 Overview 

 

TopicDetails 
ArticleNCERT New Pattern 2023-24
CategoryNcert Syllabus 
Session 2023-24
Websitencert.nic.in

 

NCERT Updated Syllabus 2023

एनसीईआरटी की टेबल कक्षा 12वीं का सिलेबस अपडेट नहीं किया जा रहा है बल्कि इसमें कक्षा 10वीं और 11वीं भी शामिल है। कक्षा 11 वीं की किताब थीम्स इन वर्ल्ड हिस्ट्री से सेंट्रल इस्लामिक लैंड्स संस्कृतियों का टकराव और इंडस्ट्रियल रिवॉल्यूशन जैसे को हटा दिया गया है इसी तरह कक्षा दसवीं की बुक लोकतांत्रिक राजनीति दो से लोकतंत्र और विविधता लोकप्रिय संघर्ष और आंदोलन लोकतंत्र की चुनौतियां जैसे चैप्टर हटाए गए हैं।

इतिहास और हिंदी की पुस्तकों के साथ-साथ कक्षा 12वीं की नागरिक शास्त्र का पाठ्यक्रम भी बदल दिया गया है विश्व राजनीति में अमेरिकी आधिपत्य और शीत युद्ध से संबंधित अध्ययन की पुस्तक से हटा दिया गया है। 12वीं की पाठ्यपुस्तक सेल लोकप्रिय आंदोलनों का उदय और एक पार्टी के प्रभुत्व का काल अध्याय को भी हटा दिया गया है। 

 

NCERT New Pattern 
NCERT New Pattern

 

New NCERT Syllabus Session 2023-2024

सिलेबस में बदलाव देशभर के उन सभी विद्यालयों व विद्यार्थियों के लिए लागू होगा जहां एनसीईआरटी की किताबें कोर्स का हिस्सा है। इसमें सीबीएसई और उत्तर प्रदेश बोर्ड भी शामिल है एनसीआरटी के मुताबिक सिलेबस में जो भी बदलाव किया गया है उसे मौजूदा शैक्षणिक सत्र यानी बदलाव 2023-24 से ही लागू कर दिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश बोर्ड के सचिव दिव्य कांत शुक्ला ने कक्षा 10वीं 11वीं और 12वीं के नए पाठ्यक्रम की पुष्टि की है और कहा है कि इसमें बदलाव किए गए हैं। यूपी बोर्ड का सिलेबस 2023-24 आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। एनसीईआरटी का यह नया अपडेट एड सिलेबस नए सत्र से उन सभी स्कूलों और प्रदेश व जिलों में लागू किया जाएगा जिनके विद्यालयों में एनसीईआरटी की किताबों से पढ़ाया जाता है।

NCERT New Pattern 2023-24 Highlights

  • एनसीईआरटी की कक्षा 10वीं 11वीं और 12वीं के सिलेबस में किया गया बदलाव।
  • कक्षा बारहवीं की किताब इंडियन हिस्ट्री पार्ट द्वितीय से मुगल दरबार और शासकों एवं उनके इतिहास से संबंधित अध्याय को हटा दिया गया है।
  • कक्षा बारहवीं के नागरिक शास्त्र की पुस्तक से यूएसीजे मनी एंड वर्ल्ड पॉलिटिक्स और कोल्ड वर एरा जैसे अध्याय को हटाया गया है।
  • राजनीति की किताब से एक दल के प्रभुत्व का दौर जन आंदोलन का उदय हटा दिया गया है जिसमें कांग्रेस के प्रभुत्व की प्रकृति सोशलिस्ट कम्युनिस्ट पार्टी भारतीय जनसंघ आदि को पढ़ाया जाता है।
  • हिंदी की किताब आरोह भाग 2 से सूर्यकांत त्रिपाठी निराला की गीत गाने दो मुझे फिराक गोरखपुरी की ग़ज़ल और विष्णु खरे की एक काम और एक सत्य को भी हटा दिया गया है।
  • कक्षा 11 वीं की किताब थीम्स इन वर्ल्ड हिस्ट्री से सेंट्रल इस्लामिक लैंड्स, द इंडस्ट्रियल रिवॉल्यूशन और संस्कृतियों का टकराव जैसे अध्याय को हटाया हैं।
  • कक्षा 10 की किताब लोकतांत्रिक राजनीति 2 से लोकतंत्र और विविधता लोकतंत्र की चुनौतियां एवं लोकप्रिय संघर्ष और आंदोलन जैसे अध्याय हटाए गए हैं।

FAQs related to NCERT New Pattern 2023-24

एनसीआरटी की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

एनसीआरटी की आधिकारिक वेबसाइट ncert.nic.in है।

NCERT का नया सिलेबस कब से लागू किया जाएगा?

NCERT का नया सिलेबस सेशन 2023-24 से लागू किया जाएगा।

Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com