NCERT Books Bharat: NCERT की किताबों में अब लिख आएगा भारत, देखिए पूरी खबर

NCERT Books Bharat
NCERT Books Bharat

NCERT Books Bharat: आज के इस आर्टिकल में हम आपको NCERT Books Bharat के बारे में विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं. जैसा कि आप सभी जानते हैं, हाल ही में इंडिया भारत नाम पर काफी ज्यादा ताजा खबरें सुर्खियां बटन रही है.किताबों में अब इंडिया को भारत करने की सिफारिश की गई है. नेशनल काउसिंल ऑफ़ एज्युकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग की किताबों में बहुत ही ज्यादा इंडिया की जगह पर भारत नाम लिखा हुआ नजर आ सकता है. अभी तक इंडिया को भारत नाम में परिवर्तित करने की बात कही जा रही थी.

लेकिन अब इस परिवर्तन को किताबों तक NCERT Change India To Bharat के बारे में भी काफी ज्यादा चर्चा बनी हुई है. अब से एनसीईआरटी की किताबों में इंडिया को भारत नाम कर दिया जाएगा. जिससे की थीम इन इंडिया हिस्ट्री पार्ट थर्ड की किताब कुछ इस प्रकार से दिखेगी NCERT Books India Name Change के अलावा नई शिक्षा नीति के अनुसार सिलेबस को तैयार कर ही रही है. किसी बीच एनसीईआरटी में भारत नाम को प्राथमिकता देने के बारे में विचारों से चल रहा है.

Kartik Mass 2023 Start Date

Lala Ramswaroop Calendar

MP Police Constable Result Date

GDS 3rd Merit List Pdf Download

BPSC Teacher Result Kab Aayega

Table of Contents

Join

NCERT Books Bharat

NCERT Books Bharat: जैसा कि आप सभी जानते हैं नरेंद्र मोदी की सरकार द्वारा इन 10 सालों में कहीं ऐसे बड़े परिवर्तन किए गए हैं. लगातार समय-समय पर जरूर को देखते हुए कहीं ऐसे अन्य परिवर्तन भी NCERT Books India Name Change से किया जा रहे हैं. सरकार के इस फैसले के बाद अब नेशनल कौंसिल ऑफ़ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग की किताबों में भी अब इंडिया के स्थान पर भारत नाम दिखाई देगा.

नई शिक्षा नीति के तहत एनसीईआरटी बुक भारत के संबंध में भी ताजा खबरें मिल रही है. जिसके लिए नई शिक्षा नीति हेतु जो कमेटी वर्ष 2019 में बनाई गई थी. उन्हीं के द्वारा NCERT Books India Name Change के लिए भी कार्य किया जा सकता है. कॉमेडी ने देश का नाम इंडिया के वजह भारत लिखने का सुझाव देते हुए कहा है, कि सिलेबस से प्राचीन इतिहास को हटाकर क्लासिकल हिस्ट्री को और हिंदू योद्धाओं की जीत की कहानियों को शामिल किया जाए.

 NCERT Books Bharat Overview

Article NameNCERT Books Bharat
Type of ArticleLatest Update
Books NameNCERT Book
CommitteeCommittee of New Education Policy
India Name Change DateOct. 2023

 

NCERT Books India Name Change

सोशल मीडिया के अनुसार मिली खबर से जानकारी प्राप्त हुई है, कि कमेटी के अध्यक्ष सीई आईजैक मैं 25 अक्टूबर को बताते हुए भारत का इक आर विष्णु पुराण में किया है, क्योंकि लगभग 7000 साल से भी ज्यादा पुराना है. इंडिया नाम आमतौर पर ईस्ट इंडिया कंपनी और 1757 के क्लासिक के युद्ध के बाद से शुरू हुआ है. ऐसे में देश का नाम भारत काफी कम इस्तेमाल में किया जाने लगा है.

सिलेबस में क्लासिकल हिस्ट्री शामिल करने के पीछे भी तर्क आइजक में एनसीईआरटी के सिलेबस में क्लासिकल हिस्ट्री शामिल करने के पीछे तर्क दिया है, कि अंग्रेजों ने भारतीय इतिहास को प्राचीन मध्यकालीन और आधुनिक में बांट दिया था. प्राचीन इतिहास यह बताता है, कि देश अंधेरे में था जिसमें वैज्ञानिक जागरूकता नहीं थी. बच्चों को मध्यकाल और आधुनिक इतिहास के शासक क्लासिकल हिस्ट्री भी पढ़ाई जानी आवश्यक है.

 

NCERT Books Bharat
NCERT Books Bharat

 

NCERT Change India To Bharat

मनोज झा  के द्वारा बताया गया है, की संस्थाओं का चरित्र देखकर में काफी हैरान हूं! राज्यसभा सांसद मनोज जाने सरकार के अंतर्गत आने वाले संस्थानों का चरित्र देखकर हैरानी जताई है. जब से इंडिया गठबंधन बना है, तब से पीएम से लेकर मंत्री तक की बहुत ही ज्यादा विचित्र रिएक्शन देखे जा रहे हैं, कि मैं किस प्रकार से इंडिया गठबंधन का मुकाबला कर पाएंगे. अब एनसीईआरटी किताबों में भी इंडिया का नाम भारत करने की बात कही जा रही है.

लेकिन अनुच्छेद एक  कहता है, कि इंडिया था इस भारत मनोज झा का कहना है. कि इंडिया गठबंधन अपना नाम बदलकर भारत कर लेता है, तो वह क्या करेंगे. पौराणिक काल से ही भारत नाम से कहीं साक्षी देखने को मिलते हैं. जैसे कि राजा दशरथ के बेटी राम के छोटे भाई का नाम भारत नाट्य शास्त्र के रचयिता भरत मुनि पुरु वंश के राजा दुष्यंत और शकुंतला के बेटे का नाम भारत जिनका जिक्र महाभारत में भी उल्लेखित है. इसी प्रकार अन्य कहीं ऐसे साक्षी देखने को मिल सकते हैं जो कि भारत का उल्लेख करता है.

Bharat ki Khoj

अगर आपको भारत के सभी नाम के बारे में बात बताएं तो देश के कहीं ऐसे नाम है, जो प्राचीन काल से ही बोले  जा रहे हैं. जैसे कि भारत सबसे ज्यादा प्रचलित प्राचीन काल से भारत के अलग-अलग नाम है. जैसे कि जम्भूद्वीप, भारत खंड, भाव वर्ष, भारतवर्ष, भारत,आर्यावर्त, हिंद, हिंदुस्तान और इंडिया हालांकि इनमें सबसे ज्यादा प्रचलित नाम भारत ही है जिसे वर्तमान में स्वीकार किया जा रहा है.

 

Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com

 

FAQs Related to NCERT Change India To Bharat

इंडिया का परिवर्तन भारत में क्यों किया जा रहा है

काफी पौराणिक कथाओं के साथ कहीं ऐसे साक्ष्य भी देखने को मिले हैं, जो की हमारे देश का नाम केवल व केवल भारत पर ही केंद्रित रहा है.

किस कमेटी के द्वारा एनसीईआरटी में भारत का नाम इंडिया के स्थान पर रखा जा रहा है?

एनसीईआरटी नई शिक्षा नीति के लिए जो नई कमेटी बनी है उन्हीं के द्वारा एनसीईआरटी में इंडिया के स्थान पर भारत नाम रखा जा रहा है 

About Atul 1464 Articles
Atul was born in Ahmedabad. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Ahmedabad.