अब सीएम राइज स्कूलों में होगा NCC का कार्यक्रम | NCC will Start in CM Rise School

मध्य प्रदेश में सीएम राइज स्कूलों में शुरू किया जाएगा एनसीसी संगठन। अब सीएम राइज स्कूल में पढ़ने वाले छात्र – छात्राएं भी कर सकेंगे एनसीसी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि एनसीसी का विस्तार जरूरी है इसलिए हमने सीएम राइज स्कूलों में इसे शुरू करने का निर्णय लिया है। प्रदेश में 360 सीएम राइज स्कूल हम इस साल खोलने वाले हैं, इन स्कूलों में एनसीसीं होगी।  प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान ने बताया एनसीसी का महत्व और क्या कहा छात्रों के लिए जाने पूरी खबर।

अब सीएम राइज स्कूलों में होगा NCC का कार्यक्रम | NCC will Start in CM Rise School

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान शनिवार को मुख्यमंत्री निवास परिसर में मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के एनसीसी विद्यार्थियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कार्यक्रम में नई दिल्ली में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह 2022 के दो प्रदेशों के प्रतिभागी छात्र-छात्राओं को मैडल प्रदान कर सम्मानित किया। कार्यक्रम का आयोजन मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ एनसीसी निदेशालय द्वारा किया गया।

CM से जाने NCC के फायदे

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा है कि एनसीसी संगठन छात्र-छात्राओं में राष्ट्र सेवा का जज्बा बढ़ाता है, उन्हें बेहतर मनुष्य बनाता है। इस संगठन से जुड़कर विद्यार्थी सन्मार्ग पर चलते हुए समाज सेवा सहित उच्च आदर्शों की स्थापना करते हैं। एनसीसी कैडेट्स कठिन परिश्रम, प्रशिक्षण से देश की सेवा का संकल्प लेकर आगे बढ़ते हैं। राष्ट्रीय कैडिट कोर अर्थात एनसीसी का अर्थ देश भक्ति, अनुशासन, चरित्र निर्माण, व्यक्तित्व का विकास, समाज और देश के लिए जीवन समर्पित करना है।

Join

 

NCC will Start in CM Rise School
NCC will Start in CM Rise School

 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि एनसीसी के प्रति मेरा विश्वास इतना दृढ़ है कि कोविड-19 के विरुद्ध लड़ाई में सबसे पहले इसका नाम ध्यान में आया। कोरोना संक्रमण से लोगों का जीवन बचाने में एनसीसी कैडेट्स ने समर्पित भाव से सेवा का उत्कृष्ट उदाहरण प्रस्तुत किया है। एनसीसी की उपलब्धियों पर प्रदेश को गर्व है। उन्होंने युवाओं को प्रशिक्षित करने वाले अधिकारियों को साधुवाद दिया।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने twit किया –

360 सीएम राइज स्कूल हम इस साल खोलने वाले हैं, इन स्कूलों में एनसीसी होगी। हमारे एनसीसी के बच्चों ने जो उपलब्धि हासिल की है, उसके लिए मैं आपको बधाई और उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनांए देता हूँ।

मप्र के सेम्युअल डेविड को मिला सेकंड बैस्ट कैडेट का पुरस्कार

प्रारंभ में एनसीसी निदेशालय के प्रभारी अपर महानिदेशक राजीव गौतम ने एनसीसी संगठन की गतिविधियों की जानकारी देते हुए बताया कि कुल 57 विद्यार्थियों की भागीदारी और प्रदर्शन सराहनीय था। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी विद्यार्थियों को बधाई दी। मध्यप्रदेश के सेम्युअल डेविड को नेवल विंग के लिए सेकंड बैस्ट कैडेट का पुरस्कार मिला। वर्ष 2021-22 में एनसीसी विद्यार्थियों ने अनेक साहसिक कार्यों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। विद्यार्थियों ने शहीद परिवार का सम्मान भी किया है। कुल 08 कैडेट सेना के लिए भी चयनित किए गए हैं। कार्यक्रम में ब्रिगेडियर एस. घोष, आकाशदीप और अन्य एनसीसी अधिकारी उपस्थित थे।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE