Navodaya Vidyalaya Admission Form 2022: 6वीं, 9वीं और 11वीं क्लास में एडमिशन ले बिना परीक्षा के, यहां जाने पूरी जानकारी

आज के इस आर्टिकल में हम आपको Navodaya Vidyalaya Admission Form 2022 के बारे में जानकारी देने वाले हैं. अगर आप भी नवोदय विद्यालय में एडमिशन लेने के बारे में सोच रहे हैं. आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है. क्योंकि यहां हम आपको बताएंगे कि कैसे आप आसानी से नवोदय विद्यालय में एडमिशन ले सकते हैं. आप सभी को सबसे पहले खुशखबरी है देना चाहेंगे कि नवोदय विद्यालय में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. यानी ऐसे सभी उम्मीदवार जो नवोदय विद्यालय में एडमिशन लेने के इच्छुक हैं वह नवोदय विद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. तो यह खबर आपके लिए बहुत ही शानदार खुशखबरी है कि नवोदय विद्यालय में एडमिशन की प्रक्रिया बहुत पहले ही शुरू कर दी गई है. तो अगर आप भी नवोदय विद्यालय में एडमिशन फॉर्म भरना चाहते हैं तो आज के इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ते रहे ताकि कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी आप से ना छूटे.

Navodaya Vidyalaya Admission Form 2022

आप सभी को खुशखबरी देना चाहेंगे कि ऐसे सभी उम्मीदवार जो नवोदय विद्यालय में अपना एडमिशन करवाना चाहते हैं उन सभी को बताना चाहेंगे कि नवोदय विद्यालय में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. ऐसे सभी इच्छुक उम्मीदवार जो 6वीं, 9वीं और 11वीं क्लास में एडमिशन लेना चाहते हैं वह सभी उम्मीदवार नवोदय विद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आसानी से Navodaya Vidyalaya Admission Form 2022 भरकर जमा कर सकते हैं. यदि आपको Navodaya Vidyalaya Admission Form 2022 भरना नहीं आता है तो भी चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको jawahar navodaya vidyalaya admission form 2022-23 class 6th, 8th और 11th को भरने की पूरी जानकारी विस्तार से देने वाले हैं. जिसके माध्यम से आप आसानी से jawahar navodaya vidyalaya admission form 2022-23 भर सकते हैं.

JNVST Class 6 Admission 2023

ऐसे सभी बच्चे जो जवाहर नवोदय विद्यालय की कक्षा 6 के लिए अपना आवेदन पत्र भरना चाहते हैं उन सभी को हम बताना चाहेंगे कि आवेदन करने की प्रक्रिया बहुत ही जल्द शुरू होने वाली है. आपको बताना चाहेंगे कि ऐसे उम्मीदवार कक्षा 9वीं में एडमिशन लेना चाहते हैं. वे सभी उम्मीदवार नवोदय विद्यालय समिति की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर कक्षा नौवीं के लिए एडमिशन ले सकते हैं. आपको बताना चाहेंगे कि कक्षा नौवीं के लिए एडमिशन करने की प्रक्रिया जारी है पहले आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर 2022 निर्धारित की गई थी लेकिन विद्यालय समिति द्वारा यह स्थिति को बढ़ाकर 25 अक्टूबर 2022 कर दिया गया है. यानी अब उम्मीदवार 25 अक्टूबर 2022 तक इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं. आइए आगे हम आपको कक्षा नौवीं के लिए एडमिशन करवाने के लिए क्या क्या योग्यताएं होनी चाहिए इनके बारे में बताते हैं साथ ही आपको आगे बताएंगे कि आप कैसे आसानी से जवाहर नवोदय विद्यालय में एडमिशन करवा सकते हैं. 

इन्हें भी पढ़ें-

Navodaya Vidyalaya Admission Form 2022 Overview

School Navodaya School
Organization Navodaya Vidyalaya Samiti
Class 6th, 9th, & 11th
Last Date to apply for 9th class 25 October 2022
Eligibility for 9th 8th pass
Apply Mode Online
Official Website navodaya.gov.in

 

Navodaya Vidyalaya Admission Form 2022
Navodaya Vidyalaya Admission Form 2022

JNVST Class 9 Admission Required Documents

कक्षा 9 JNV लेटरल एंट्री टेस्ट 2023 के लिए योग्य होने के लिए विभिन्न मापदंडों का पूरा होना आवश्यक है जो कि निम्नलिखित हैं.

Join
  • शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो इस भर्ती के लिए ऐसे सभी उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने सरकारी विद्यालय से या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विद्यालय से आठवीं कक्षा पास की हुई है या विद्यालय में अध्यनरत हैं.
  • बहुत सारे उम्मीदवार यह विद्यार्थी अपनी उम्र को लेकर उलझन में रहते हैं कि हम इस परीक्षा के लिए योग्य हैं अथवा नहीं तो हम आपको बता देते हैं कि ऐसे सभी विद्यार्थी जिनका जन्म 1 मई, 2008 से 30 अप्रैल, 2010 के बीच हुआ है ऐसे सभी विद्यार्थी कक्षा 9वी जवाहर नवोदय विद्यालय के लिए एडमिशन करवा सकते हैं. इस परीक्षा के लिए विद्यार्थी की उम्र न्यूनतम 13 वर्ष होनी चाहिए वही अधिकतम 16 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.

NVS Class 9 Admissions 2023-24 apply Online

  1. NVS Class 9 Admissions 2023-24 apply Online के लिए सबसे पहले आपको नवोदय विद्यालय समिति की ऑफिशियल वेबसाइट navodaya.gov.in पर जाना होगा.
  2. ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आप सीधे होम पेज पर पहुंच जाएंगे. 
  3. होम पेज पर आपको CLICK HERE TO ONLINE APPLICATION FORM CLASS 9th पर क्लिक करना है.
  4. इसके बाद आपको यहां पर अपना रजिस्ट्रेशन करना है. अब आपको यहां पर आप का रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड एसएमएस के माध्यम से प्राप्त हो जाएगा.
  5. इसके बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म को भरना है और मांगी गए सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड कर देना है. 
  6. इसके बाद आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा.
  7. इसके बाद आपका आवेदन पत्र स्वीकार हो जाएगा और आप अब इसे डाउनलोड करके अपने पास रख सकते हैं.

    Important links

    Official website: Click here

    Apply Here: Click here

FAQs Related to Navodaya Vidyalaya Admission Form 2022

Q1. navodaya application form for 9th class 2022-23 के यह क्या योग्यता है?

Ans. इसके लिए ऊपर जानकारी दी गई है.

Q2. JNV 2023 application form Class 9 के लिए आवेदन कैसे करें?

Ans. ऊपर बताई गई प्रक्रिया के अनुसार आप आसानी से कक्षा 9 के लिए आवेदन कर सकते हैं.

PH Home Page Click Here