National Means Scholarship Exam Date 2023: नेशनल मींस स्कॉलरशिप की एग्जाम डेट जारी, इस दिन होगा एग्जाम

National Means Scholarship Exam Date 2023: शिक्षा मंत्रालय के द्वारा नेशनल मैट्रिक कम मींस स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत National Means Scholarship Exam Date 2023 संबंधित कुछमहत्वपूर्ण जानकारी साझा की गई है. राष्ट्रीय नेशनल मींस स्कॉलरशिप प्राप्त करने के लिए आयोजित की जाने वाली National Means Exam Date 2023-24 का आयोजन विभिन्न परीक्षा केंद्र पर 24 सितंबर 2023 को करवाया गया.

National Means Scholarship Exam Date 2023 के आदर्श उत्तर तालिका एवं दावा आपत्ति प्रारूप एजुकेशन पोर्टल पर अवलोकन के लिए अपलोड किए गए हैं. परीक्षार्थी के द्वारा किसी आदर्श उत्तर पर आपत्ति दर्ज करवाने के लिए राज्य शिक्षा केंद्र के ईमेल पर तथा हार्ड कॉपी के माध्यम से राज्य शिक्षा केंद्र की शाखा से नेशनल मींस स्कॉलरशिप एप्लीकेशन फॉर्म आमंत्रित किए गए हैं. अगर आपने अभी तक National Means Scholarship Apply Online 2023 नहीं किया है, तो जल्द से जल्द इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े और सभी जानकारियां प्राप्त राज्य शिक्षा केंद्र के ईमेल पर या हार्ड कॉपी के माध्यम से राज्य शिक्षा केंद्र की शाखा पर जाकर आवेदन करें.

Rajasthan NMMS Scholarship

Social Justice Department Scholarship

MP Post Matric Scholarship Registration Last Date

PM Yasasvi Yojana Application Kaise Bhare

PM Yasasvi Scholarship Syllabus

Table of Contents

Join

National Means Scholarship Exam Date 2023

National Means Scholarship Exam Date 2023: नेशनल मींस स्कॉलरशिप प्राप्त करने के लिए कक्षा दसवीं के विद्यार्थियों के लिए चरण प्रक्रिया के माध्यम से परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है. इस परीक्षा में पास होने वाले छात्र छात्राओं शिक्षा मंत्रालय द्वारा नेशनल मैट्रिक का मींस स्कॉलरशिप योजना के तहत 120000 रुपए की स्कॉलरशिप विभिन्न किस्तों में कक्षा 12वीं तक उपलब्ध करवाई जाती है.प्रत्येक वर्ष National Means Scholarship Exam Date 2023 का आयोजन करवाया जाता है.

इसी भारतीय वर्ष 2023-24 के विद्यार्थियों हेतु भी कक्षा दसवीं में अध्यनरत होने पर National Means Scholarship Exam Date 2023 का आयोजन करवाया गया था. यह परीक्षा 24 सितंबर 2023 को विभिन्न परीक्षा केंद्र पर आयोजित की गई इस परीक्षा में उपस्थित होने से पहले विद्यार्थियों को ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवाना होता है. रजिस्ट्रेशन करवाने वाले विद्यार्थी इस परीक्षा में उपस्थित होकर यदि अच्छे अंकों के साथ पास होते हैं, तो आर्थिक सहायता के माध्यम से आगे की शिक्षा सुचारू रूप से जारी रखने के लिए प्रेरित किया जाता है.

National Means Scholarship Exam Date 2023 Overview

 

Article Name National Means Scholarship Exam Date 2023
Scholarship National Metric Cum Means Scholarship
Exam Date 24 September 2023 
Apply Online 19 Oct. 2023 
Class 10th-12th 
Benefit  12,000 / Year 
Website scholarships.gov.in

 

NMMS Scholarship Exam 2023

नेशनल मींस कम मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना की शुरुआत भारत शिक्षा मंत्रालय द्वारा वर्ष 2008 से शुरू की गई थी यह केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित योजना है, जिसमें आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के मेधावी छात्र-छात्राओं को माध्यमिक और उच्चतर शिक्षा प्राप्त करने के लिए आगे की शिक्षा जारी रखने हेतु प्रोत्साहित राशि दी जाती है. इस योजना के अंतर्गत छात्राओं को अधिक प्राथमिकता दी जाती है. ताकि अभिभावकों को बालिका की शिक्षा पर अधिक ध्यान देने में प्रोत्साहन मिले यह छात्रवृत्ति कक्षा दसवीं से 12वीं तक के छात्र-छात्राओं को दी जाती है. जिसकी परीक्षा दसवीं कक्षा में आयोजित होती है.

छात्रों को इस स्कॉलरशिप के तहत ₹12000 की छात्रवृत्ति वार्षिक रूप से दी जाती है,जो कि डायरेक्ट हस्तांतरण की पद्धति के माध्यम से विद्यार्थी के अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है. वर्ष 2023 के छात्राओं के लिए इस परीक्षा का आयोजन  24 सितंबर 2023 को किया गया था परीक्षा का आयोजन होने के बाद संबंधित आदर्श उत्तर में आपत्ति दर्ज करवाने के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर National Means Scholarship Online Apply 2023 आमंत्रित किया जा रहे हैं.

 

National Means Scholarship Exam Date
National Means Scholarship Exam Date

 

Application Form NMMS 2023

खबरों के अनुसार स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग के द्वारा  दी गई जानकारी से नेशनल मींस स्कॉलरशिप योजना के तहत प्रत्येक वर्ष कक्षा नौवीं के चुने गए छात्र-छात्राओं को लगभग 1 छात्रवृत्ति दी जाती है. वर्ष 2017 के बाद से छात्राओं को ₹12000 प्रति वर्ष छात्रवृत्ति दी जाती 1 अप्रैल 2017 से पहले छात्राओं को ₹6000 प्रतिवर्ष दी जाती थी. जिसे बढ़ा दिया गया है. साथ ही नेशनल में स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत यदि कोई राज्य यह स्थानीय सरकार स्कॉलरशिप में नवीनीकरण या वृद्धि करना चाहती है तो किया जा सकता है. ताकि छात्र-छात्राओं को अधिक लाभ मिल सके. 

NMMS Scholarship 2023 Online Apply Last Date

शिक्षा मंत्रालय द्वारा नेशनल मैट्रिक का मांस स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत भरे गए फार्म के बाद आवेदकों से विभिन्न परीक्षा केदो पर 24 सितंबर 2023 को परीक्षा का आयोजन करवाया गया नेशनल मिंस स्कॉलरशिप परीक्षा के उपरांत आदर्श उत्तर तालिका एवं दावा आपत्ति प्रारूप एजुकेशन पोर्टल पर अवलोकन के लिए अपलोड कर दिए गए हैं. जिसके लिए परीक्षार्थी किसी आदर्श उत्तर पर आपत्ति दर्ज दर्ज करने के लिए राज्य शिक्षा केंद्र के ईमेल या हार्ड कॉपी के माध्यम से राज्य शिक्षा केंद्र की शाखा में नेशनल न्यूज़ स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं. ध्यान रहे नेशनल में स्कॉलरशिप आदर्श उत्तर तालिका में दावा आपत्ति प्रारूप दर्ज करवाने की अंतिम तिथि 19 अक्टूबर 2023 ते की गई है. जिससे पहले आपको यह कार्य संपन्न करना होगा.

 

Official Websitescholarships.gov.in
Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home PageClick Here

 

FAQs Related to National Means Scholarship Exam Date 2023

नेशनल मींस स्कॉलरशिप चयन परीक्षा का आयोजन कब करवाया गया?

नेशनल में स्कॉलरशिप चयन परीक्षा का आयोजन 24 सितंबर 2023 को करवाया गया है.

नेशनल मींस स्कॉलरशिप परीक्षा हेतु उत्तर तालिका में दवा पत्र प्रारूप कब तक दर्ज करवाया जा सकता है?

इसके लिए ऑनलाइन पोर्टल 19 अक्टूबर 2023 तक खुला रहेगा जो हार्ड कॉपी के माध्यम से जमा होगा.