Namo Tablet Yojana 2022: नमो टेबलेट योजना का लाभ उठाओ, जल्दी ले लो

Namo Tablet Yojana 2022 : आप सभी को पता होगा। जब से हमारे देश में सम्माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी ने प्रधानमंत्री पद का पदभार संभाला है। तभी से उन्होंने एक ऐसी मुहिम चालू की है उन्होंने कहा है कि मुझे भारतवर्ष को डिजिटल बनाना है। ऐसे में सरकार की तरफ से सभी के लिए एक और बड़ी घोषणा की गई है।  जिसके द्वारा भारत को डिजिटल बनाने के लिए पीएम नमो टेबलेट योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के लागू होने से डिजिटल  इंडिया बनने में बढ़ावा मिलेगा।

Namo Tablet Yojana 2022

दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं। कि आप किस प्रकार सरकार से टेबलेट प्राप्त कर सकते हैं। दोस्तों हमारे देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने पीएम नमो योजना के अंतर्गत आवेदन कर्ताओं को मुफ्त टेबलेट देने का वादा किया है।  इसके लिए आवेदन कर्ताओं को टेबलेट हेतु पंजीकरण कराना होगा। इसके बाद पीएम नमो योजना में आप सरकार द्वारा टेबलेट प्राप्त कर पाएंगे।

Namo tablet yojna gujrat 2022

दोस्तों  सन 2014 में जब से श्री नरेंद्र मोदी जी ने देश केप्रधानमंत्री पद को सुशोभित किया है। तब उसे डिजिटल इंडिया में क्रांति छा गई है। नई नई योजनाएं लागू की जा रही है।  इन्हीं में से एक योजना है। प्रधानमंत्री नमो टेबलेट योजना इस योजना के अंतर्गत सरकार शिक्षा के स्तर को बढ़ावा देने के लिए तत्पर है। हालांकि अभी प्रधानमंत्री नमो टेबलेट योजना को गुजरात सरकार द्वारा ही शुरू किया गया है। दोस्तों हम नमो टेबलेट योजना को प्रधानमंत्री नमो टेबलेट योजना के नाम से भी पुकार सकते हैं।

दोस्तों अगर नमो टेबलेट योजना 2022 अच्छी प्रकार से संपन्न हो गई। तो भारत में डिजिटल युग आ जाएगा। जो कि देश के भविष्य के लिए उज्जवल होगा। नमो टेबलेट योजना के लिए 252 करोड रुपए की राशि आवंटित की गई है। आप सभी को बता दूं। की पीएम नमो टेबलेट योजना के अंतर्गत लगभग 300000 मेधावी छात्रों को सरकार पीएम नमो टेबलेट योजना से सम्मानित करेगी। और इन टेबलेट के वितरण से विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा में सहायता पहुंचेगी और वे उच्च स्तरीय शिक्षा ले पाएंगे।

PM Namo Tablet yojana 2022 Overview

Manuscript name PM Namo tab yojana 2022
state Gujrat
Launched by Gujrat honable chief minister shri Vijsy rupani
Yojana name Namo table yojana 2021
benefisheries Students who want to avhieve higher studies
Purpose To provide tablet in just rs.1000
Helpline no. 079- 26566000
department Education department
Government Gujarat government
Official website digitalgujrat.gov.in

Namo Tablet Yojana 2022
Namo Tablet Yojana 2022

Namo e tablet scheme2022 required documents

  1. आधार कार्ड
  2. कक्षा 12 का उत्तीर्ण  सर्टिफिकेट
  3. आपने जिस संस्था में ग्रेजुएशन करने के लिए प्रवेश लिया है। उसका सर्टिफिकेट
  4. जाति प्रमाण पत्र
  5. वोटर आईडी कार्ड
  6. मूल निवास
  7. राशन कार्ड बीपीएल या अंतोदय वाला

Namo e tablet scheme 2022 eligibility criteria

  • यदि आप नमो ई टेबलेट स्कीम का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपके घर की सालाना आय ₹100000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • आप गुजरात के स्थाई निवासी होने चाहिए।
  • आपका स्तर गरीबी रेखा से नीचे का होना चाहिए।
  • यदि आप कक्षा 12 उत्तीर्ण हैं तो आपको नमो ई टेबलेट तब तक नहीं मिल पाएगा जब तक आप किसी भी कॉलेज में स्नातक पाठ्यक्रम के पहले वर्ष में प्रवेश नहीं लेंगे।

Namo e tablet yojana 2022 tablet specifications

भारत के प्रधानमंत्री और गुजरात के मुख्यमंत्री द्वारा जो टेबलेट डिस्ट्रीब्यूट किया जा रहा है। उस टेबलेट की निम्न खासियत है।

  • 7 इंच लंबा एचडी डिस्पले
  • 3 GHz क्वॉड कोर प्रोसेसर
  • 2GB रैम
  • 16GB आंतरिक मेमोरी
  • 64GB चिप कार्ड मेमोरी क्षमता
  • 3450 mAh बैटरी
  • 350 ग्राम से अधिक बजन
  • 4G माइक्रो सिंगल सिम एलटीई वॉइस कॉलिंग
  • 5mp रियर कैमरा और 2mp फ्रंट कैमरा
  • एंड्राइड 7.0

How to apply for pm  namo tablet yojana 2022

  • प्यारे विद्यार्थियों सबसे पहले आपको अपनी शैक्षणिक संस्था या कॉलेज में संपर्क करना होगा।
  • वहां से आपको नमो ई टेबलेट स्कीम की जानकारी प्राप्त करनी होगी और आपको कॉलेज में कहना होगा। कि आपको नमो टेबलेट योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करना है।
  • फिर इसके बाद संस्था या कॉलेज के द्वारा ही नमो ई टेबलेट रजिस्ट्रेशन आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर संस्था द्वारा ही लॉगइन होगा और एड स्टूडंट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • संस्था आपसे आपकी कुछ पर्सनल जानकारी जैसे नाम ,डिग्री ,कोर्स और कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स के बारे में कहेगी। इसके बाद ऑनलाइन पोर्टल पर फीड जाएगा।
  • अब संस्था के द्वारा ही आपके रोल नंबर और रोल कोड की जानकारी दर्ज होगी।
  • अब संस्था द्वारा आपसे हजार रुपए का पेमेंट करने को कहा जाएगा पेमेंट करने के बाद आपको पेमेंट स्लिप भी दी जाएगी जिससे आपको अच्छी प्रकार से रखना है।
  • आपका सफलतापूर्वक पेमेंट होने के बाद आपको 1 तारीख दी जाएगी उसी तारीख पर जाकर आपको संस्था द्वारा टैबलेट उपलब्ध कराया जाएगा।

FAQs about namo tablet Scheme 2022

Join

प्रश्न 1 नमो टेबलेट योजना क्या है?

उत्तर पीएम नमो टेबलेट योजना सरकार द्वारा चलाई जा रही महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है इसके तहत जो विद्यार्थी गरीबी रेखा के अंतर्गत आते हैं। उन्हें सरकार ₹1000 में ब्रांडेड टेबलेट शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रदान करेगी।

प्रश्न 2 नमो टेबलेट योजना रुपए 1000 मैं आवेदन करने के लिए कौन-कौन पात्र हैं?

उत्तर गुजरात राज्य के ऐसे विद्यार्थी जो गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन गुजर कर रहे हैं। और जिनकी सालाना परिवारिक आय ₹100000 से कम है।

प्रश्न 3 नमो टेबलेट योजना रुपए हजार की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

उत्तर नमो टेबलेट योजना 2022 की आधिकारिक वेबसाइट है @digitalgujrat.gov.in

Namo Tablet Yojana

दोस्तों आशा है कि आपको Namo Tablet Yojana 2022 पोस्ट अच्छी लगी होगी। हम अपनी तरफ से पूरी कोशिश करते हैं कि हमारे पाठकों के पास एकदम सटीक जानकारी पहुंचे। इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है। यदि आपको कोई सुझाव है या परामर्श है तो हमें लिखिए। हमारे ब्लॉग को शेयर कीजिए लाइक कीजिए ताकि आपके पास तक जानकारी सही समय पर पहुंच जाए।

Official Website CLICK HERE
Telegram Group CLICK HERE
PH Home Page CLICK HERE