Mutilated Notes exchange 2022 – कटे फटे नोट बदल कर पैसे कमाना हुआ आसान

Mutilated Notes exchange 2022 – आपके पास भी है फटा नोट तो आप ही से बदल सकते हैं और अच्छी जगह पर नया नोट ले सकते हैं। फटा नोट बदलने के लिए यहां पर पूरी जानकारी दी गई है पूरी जानकारी लेने के लिए आपको पूरा पोस्ट पढ़ना होगा। हर किसी के घर में ऐसा होता है कि छोटे बच्चे लोग फाड़ देते हैं और वह किसी काम के नहीं रहते हैं लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है अगर आपके पास भी है पता नोट तो यह जानकारी आपके लिए है। यहां देख सकते हैं किस तरह से बदल सकते हैं कटा-फटा नोट। कटा-फटा नोट की जगह आपको नया नोट मिलेगा कितने रुपए काफी लोग होगा कितने रुपए ही मिलेंगे।

Join

Table of Contents

Mutilated Notes exchange 2022

यदि कोई भाग गायब है या इसमें दो से अधिक टुकड़े हैं तो एक नोट को विकृत माना जाता है। नियमों के अनुसार, ₹1 और ₹20 के बीच के नोटों के लिए, आप बदले में पूरा मूल्य प्राप्त कर सकते हैं यदि आपके पास कम से कम 50% सतह नोट के हैं। अगर यह 50% से कम है, तो आपको कुछ नहीं मिलेगा। ₹20 मूल्यवर्ग से ऊपर के सभी नोटों के लिए, यदि नोट के सबसे बड़े अविभाजित टुकड़े का क्षेत्रफल 80% से अधिक है, तो पूरा मूल्य वापस कर दिया जाएगा। हालांकि, अगर यह 40-80% है, तो आधा मूल्य देय होगा। नोट के टुकड़े का आकार 40% से कम होने पर आपको कोई विनिमय मूल्य नहीं मिलेगा।

Mutilated Notes exchange Value 2022

भारतीय रिजर्व बैंक ने भी कटे-फटे नोटों के लिए गाइडलाइन तैयार की है। कटे-फटे नोट देश में कहीं भी किसी भी बैंक से बदले जा सकते हैं। इसके लिए यह जरूरी नहीं है कि आप होम ब्रांच में ही जाएं। अगर आपकी बैंक शाखा नोट बदलने से मना करती है तो उस बैंक के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है. हालांकि, यह भी ध्यान रखना जरूरी है कि नोट जितना खराब होगा, उसकी कीमत उतनी ही कम होगी। 5, 10, 20, 50,100 के फटे नोट जैसे छोटे नोट, जिनमें से कम से कम पचास प्रतिशत हिस्सा सुरक्षित है, तो आपको ये नोट बदले में मिलेंगे।

How to exchange damaged note ( कटे फटे नोट कैसे बदले )

आरबीआई के नए नियमों के मुताबिक, कटे-फटे नोटों को बैंक बदलवा सकता है और कोई भी एक्सचेंज करने से मना नहीं कर सकता है। यदि आपके पास टेप चिपकाए गए या कटे-फटे नोट हैं और आप उनका उपयोग नहीं कर पा रहे हैं, तो आरबीआई ने उन्हें बदलने के लिए नियम बनाए हैं। फटे नोट किसी काम के नहीं हैं और न ही कोई लेता है। आरबीआई के फैसले में कहा गया है कि इस तरह के नोटों को किसी भी बैंक में जाकर बदला जा सकता है। आरबीआई ने यह भी कहा कि कोई भी बैंक नोट बदलने से मना नहीं कर सकता। केंद्रीय बैंक की गाइडलाइंस के मुताबिक अगर बैंक ऐसा करने से मना करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

1. Damaged note Exchange
2. Country India
3. Years 2022
4. Note 10,20,30,50,100,500
5. Old Note  Exchange 2022
6. Official Website rbi.org.in
Mutilated Notes exchange 2022
Mutilated Notes exchange 2022

गंदे नोट वे होते हैं जो गंदे और थोड़े कटे हुए हो जाते हैं। जिन नोटों के दो सिरों पर अंक होते हैं, यानी 10 रुपये और उससे अधिक मूल्य के नोट जो दो टुकड़ों में होते हैं, उन्हें भी गंदे नोट के रूप में माना जाता है। हालांकि, ऐसे नोटों में कटौती नंबर पैनल से नहीं होनी चाहिए। इन सभी नोटों को किसी भी सार्वजनिक क्षेत्र की बैंक शाखा के काउंटरों पर, किसी निजी क्षेत्र के बैंक की किसी मुद्रा तिजोरी की शाखा या भारतीय रिजर्व बैंक के किसी निर्गम कार्यालय में बदला जा सकता है। इसके लिए कोई फॉर्म भरने की जरूरत नहीं है। क्षतिग्रस्त मुद्रा नोट विनिमय नियम: आरबीआई द्वारा शर्तें बैंक में खराब हुए नोटों को बदला जा सकता है, लेकिन इसके लिए कुछ शर्तें हैं:-

  • नोट जितना खराब होगा, उसकी कीमत उतनी ही कम होगी।
  • यदि किसी व्यक्ति के पास 20 से अधिक क्षतिग्रस्त नोट हैं और उनका कुल योग 5,000 रुपये से अधिक है, तो उसके लिए लेनदेन शुल्क लिया जाएगा।
  • यह देखना महत्वपूर्ण है कि क्या नोट एक्सचेंज में जाने से पहले सुरक्षा चिन्ह दिखाता है।

FAQs about Mutilated Notes exchange 2022

1. क्या मैं अब 2022 में पुराने 500 के नोट बदल सकता हूँ?

500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों को अब केवल केंद्रीय बैंकों के कार्यालयों में ही बदला जा सकता है।

2. क्या अब 2021 में बदले जा सकते हैं पुराने नोट?

पुराने नोट बदलना आपको उस बैंक की शाखा में जाने की आवश्यकता नहीं है जहां आपका खाता है। यदि आप 4,000 रुपये तक नकद में विनिमय करना चाहते हैं, तो आप किसी भी बैंक में वैध आईडी प्रमाण के साथ जा सकते हैं। पुराने नोट बदलने के लिए 4,000 रुपये की इस सीमा की 15 दिनों के बाद समीक्षा की जाएगी।

3. मैं पुरानी विदेशी मुद्रा का आदान-प्रदान कहां कर सकता हूं?

मुद्रा विनिमय करने के लिए आपका बैंक या क्रेडिट यूनियन लगभग हमेशा सबसे अच्छी जगह होती है। अपनी यात्रा से पहले, अपने बैंक या क्रेडिट यूनियन में पैसे का आदान-प्रदान करें। एक बार जब आप विदेश में हों, तो यदि संभव हो तो अपने वित्तीय संस्थान के एटीएम का उपयोग करें। घर आने के बाद, देखें कि क्या आपका बैंक या क्रेडिट यूनियन विदेशी मुद्रा वापस खरीदेगा।

Official Website Click Here
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE