Mustard oil price today: पेट्रोल, डीजल, गैस सिलेंडर तो ठीक सरसों का तेल भी बहुत महंगा

Mustard oil price today : सरसों तेल की कीमत में बड़ा बदलाव भारतीय लोगों को इन दिनों में बहुत सारी महंगाई यों का सामना करना पड़ रहा है। जिससे देशवासियों को बहुत ही समस्याओं का सामना करना पढ़ रहा है या जिससे चारों ओर मासूमियत छाई हुई है यह बोल सकते हैं। पेट्रोल-डीजल गैस सिलेंडर से लेकर खाद्य पदार्थ की कीमत सातवें आसमान पर होने से आम लोगों की जेब ढीली हो रही है आम जनता को बहुत ही समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। पेट्रोल डीजल गैस सिलेंडर तो ठीक सरसों का तेल भी बहुत महंगा हो गया है। जिससे लोगों को आर्थिक जीवनी जीने में समस्या हो रही है।

Mustard oil price today

आपको बता दें कि सरसों के काम में भी काफी बदलाव देखने को मिल रहा है सरसों का तेल भी बहुत महंगा होता जा रहा है धीरे-धीरे कर के महंगा होता जा रहा है। अगर आप सरसों तेल ग्राहक है तो फिर खरीदी का सबसे अच्छा मौका है। अब सरसों का तेल कीमत ₹156 प्रति लीटर पर कायम है। इससे पहले 155 और 5 अप्रैल को सरसों के तेल ₹153 तक पहुंच गया था। माना कि अभी तक सरसों का तेल सर्वाधिक भाव से ₹210 मिल रहा है भारत में पेट्रोलियम पदार्थ कीमत में लगातार बढ़ोतरी हो रही है।

Mustard oil price in MP today

आपको बता दें कि कुछ राज्यों में पेट्रोल प्रति लीटर ₹100 से ज्यादा में बिक रहा है तो डीजल ही 90 को पार कर दिया है ₹90 मीटर से ज्यादा बेच रहे हैं। भारतीय बाजार के जानकारों का कहना है कि फिलहाल यूक्रेन रूस के चलते यह भी असर हो रहा है बाजार पेट्रोल डीजल यूक्रेन रूस के लड़ाई की वजह से यह महंगा हो रहा है या महंगाई बढ़ रही है। फिलहाल यूक्रेन रूस युद्ध के चलते यह भी असर हो रहा है इसी कारण से महंगाई की लगातार बढ़ती जा रही है हालांकि यूपी के तेल तिलहन बाजार में सरसों का तेल भी काफी नीचे है। आपको बता दें कि यूपी में तिलहर बाजार में रेट नहीं बढ़ा है।

mustard oil price in india

तेल का बहुत से राज्यों में तेल का रेट बहुत ज्यादा बढ़ गया है जिससे आम नागरिकों को खाने में प्रॉब्लम हो रही है। उत्तर प्रदेश की वायदा बाजार में सरसों की तेल केसर वार्षिक भाव हमीरपुर जिले में ₹169 प्रति लीटर पर खुले हैं। वही 5 अप्रैल को कानपुर में ₹170 प्रति लीटर तेल बड़े हैं। 8 अप्रैल को गाजियाबाद में ₹100 प्रति लीटर तो 24 मार्च को गाजियाबाद में ही 165 रुपए प्रति लीटर थे। आपको बता दें कि हर राज्यों में 4,5 उतार चढ़ाव के जा रहा है किसी राज्य में ज्यादा तो किसी राज्य में कम इस तरह बदलाव हो रहा है। आपको बता दे दो इसी तरह कानपुर में ₹180 है 5 अप्रैल को गाजीपुर में ₹169 हुआ है, और सात और 8 अप्रैल को लखनऊ में ₹180, और प्रयागराज 168 प्रति लीटर में दर्ज किए गए हैं।

Mustard oil price today Overview

1. Oil mustard oil
2. country india
3. Current Rate MP (1KG) is ₹ 180
4. All India ₹190
5. PATANJALI Mustard Oil Bottle 1 Litre ₹ 215
6. Patanjali Mustard Oil Jar -5 L ₹ 900
Mustard oil price today
Mustard oil price today

Mustard oil price 2022

और आपको बता दे तो उत्तर प्रदेश में वायदा बाजार में सबसे कम सरसों के तेल के भाव 15 अप्रैल जयपुर में ₹183 प्रति लीटर थे। आपको बता दें तो सबसे सस्ता तेल उत्तर प्रदेश के वायदा बाजार में सबसे सस्ता तेल है। राजस्थान और मध्य प्रदेश में सरसों की कटाई की शुरुआत ने सरसों के तेल के थोक मूल्य को 15 रुपये से घटाकर 135 रुपये प्रति लीटर कर दिया है – जनवरी में कीमतों से 10% की गिरावट जब यह लगभग 150 रुपये थी। इसका असर अगले महीने से खुदरा स्तर पर महसूस किया जाएगा, जब कीमतें 200 रुपये से घटकर 160-170 रुपये प्रति लीटर होने की उम्मीद है। सरसों के तेल की कीमतें उपभोक्ताओं को एक साल से अधिक समय से परेशान कर रही हैं।

sarso oil price today mp

सरसों के दामों में करीब एक रुपये की गिरावट देखी गई है। 3, जिसके कारण यह रुपये में बिक रहा है। 165 प्रति लीटर 6 फरवरी को सरसों तेल 168 रुपये के औसत भाव पर बंद हुआ था। रुपये दर्ज किया गया। 5 फरवरी को 160 रुपये प्रति लीटर। इस तरह सरसों का भाव 4 फरवरी के भाव पर पहुंच गया है. जबकि उत्तर प्रदेश में 3 जनवरी को सरसों का तेल रु. 164. सरसों का तेल अपने अधिकतम भाव रुपये पर पहुंच गया था 200, दिसंबर 2021 में, वायदा बाजार के जानकारों का कहना है कि सर्दियों में सरसों के तेल की खपत ज्यादा होती है।

इसलिए सरसों तेल की कीमत कम नहीं हो रही है। सर्दी के थमने के साथ ही सरसों के तेल के भाव में भी भारी गिरावट आएगी। तिलहन बाजार में आने वाले दिनों में तेल की कीमतों में अप्रत्याशित गिरावट की संभावना है। जानकारों के मुताबिक, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2022-23 के बजट में तिलहन उगाने वाले किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए राहत दी है. जिसका असर कुछ महीनों के बाद देखा जा सकता है।

FAQs about Mustard oil price today

1. 1 किलो सरसों के तेल की कीमत क्या है?

Ans- भारत में पतंजलि कच्ची घानी शुद्ध सरसों का तेल जार (1KG) की कीमत ₹ 180 . से शुरू होती है।

2. 1 लीटर सरसों के तेल का वजन कितना होता है?

Ans- 1 लीटर सरसों के तेल का वजन 910 ग्राम और 1 लीटर पानी का वजन 1 किलोग्राम होता है

3. 1 किलो सरसों के बीज से कितना तेल आता है?

Ans- बीज में औसतन 40 प्रतिशत तेल की मात्रा, एक टन तेल उत्पादन के लिए लगभग 2.5 टन सरसों के बीज की आवश्यकता होती है। इसलिए 28-29 रुपये प्रति किलो बीज की कीमत पर सरसों के तेल उत्पादन की लागत करीब 73 रुपये प्रति किलो है।

JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE