Mukhymantri Medhavi Vidhyarthi Yojna 2021 | मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना 2021

Mukhymantri Medhavi Vidhyarthi Yojna 2021
Mukhymantri Medhavi Vidhyarthi Yojna 2021

Table of Contents

Mukhymantri Medhavi Vidhyarthi Yojna 2021 | मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना 2021

मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना 2021:-
MP Medhavi Vidyarthi Yojana 2021 :-जो भी छात्र 12वी पास कर चुके है ऐसे छात्रों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है, मध्य प्रदेश सरकार(MP Government ) ने उन सभी छात्रों के कल्याण के लिए एक कदम उठाया है जो उच्च शिक्षा (Higher Education )प्राप्त करना चाहते हैं। मध्य प्रदेश में 12वीं पास कर चुके मेधावी छात्रों के लिए योजना शुरू की गई है जिसका नाम है मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना 2021 । यदि आप सभी मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना (Mukhya Mantri Medhavi Vidhyarthi Youjna) से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े , इसमें मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना (MukhyaMantri Medhavi Vidhyarthi Yojna 2021) से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां दी गई है।

MukhyMantri Medhavi Vidhyarthi Yojna 2021 क्या है–

मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य की मेधावी छात्र छात्राओं के लिए एक योजना का आरंभ किया है जिसे मध्यप्रदेश मेंधावी विद्यार्थी योजना के नाम से हम सब जानते हैं, मध्यप्रदेश मेधावी विद्यार्थी योजना (Mukhya Mantri Medhavi Vidhyarthi Youjna) को शुरू कर दिया गया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस योजना के अंतर्गत राज्य में छात्र छात्राओं को अच्छी शिक्षा देने का वादा किया है। राज्य के 12वीं कक्षा में जितने भी बच्चौ ने माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित परीक्षा में 70% या उससे अधिक अंक लाए हैं और और जिन छात्रों ने सीबीएसई/ आईसीएससी बोर्ड द्वारा परीक्षा में 85% या उससे अधिक अंक आए हैं, उन्हें आगे की शिक्षा के लिए सरकार(MP Government) द्वारा वित्तीय मदद मिलेगी। आज भी हमारे देश में काफी ऐसे विद्यार्थी हैं जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण उन्हें अपनी शिक्षा ढंग से पूरी नहीं कर पाते उन्हें अपनी शिक्षा बीच में ही छोड़नी पड़ती है ऐसे अन्य कारण है जिनके कारण उन्हें अपनी शिक्षा अधूरी छोड़नी पड़ती है इन सभी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने एक योजना का आरंभ किया है, इस योजना के अंतर्गत मेधावी विद्यार्थियों जिनके राज्य के 12वीं कक्षा में 70% या उससे अधिक अंक लाए हैं और या जिन छात्रों ने सीबीएसई/ आईसीएससी बोर्ड द्वारा परीक्षा में 85% या उससे अधिक अंक लाए हैं उन सभी छात्र छात्राओं की स्नातक स्तर पर उच्च शिक्षण हेतु शिक्षा पाठ्यक्रम में प्रवेश का संपूर्ण शुल्क मध्य प्रदेश सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा।

Join

MukhyMantri Medhavi Vidhyarthi Yojna 2021 का उद्देश्य

मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना का मुख्य उद्देश्य ऐसे छात्रों को आगे की पढ़ाई करवाना था जो आर्थिक रूप से कमजोर है या जो अपने आगे की शिक्षा का खर्च वहन नहीं कर सकते। तो जिनके 12वीं कक्षा में 70% से अधिक अंक प्राप्त हुए हैं उन विद्यार्थियों को आर्थिक रूप से सहायता देना है मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना छात्रों को उच्च शिक्षण प्रदान करने हेतु प्रारंभ की गई है इस योजना के अंतर्गत सभी छात्र छात्राओं को उच्च शिक्षा देने का लक्ष्य रखा गया है इस योजना के द्वारा सभी छात्र छात्राओं को उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश दिलाया जाता है जिससे कि मेधावी विद्यार्थियों का भविष्य उज्जवल हो तथा देश का भविष्य भी उज्जवल रहे इसलिए मध्य प्रदेश सरकार ने इस योजना का प्रारंभ किया है।इसका मुख्य उद्देश्य निम्न वर्ग के लोगों तक उच्च शिक्षा पहुंचाना है।

Mukhymantri Medhavi Vidhyarthi Yojna 2021
Mukhymantri Medhavi Vidhyarthi Yojna 2021 | मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना 2021

MukhyMantri Medhavi Vidhyarthi Yojna 2021 के लाभ–


मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना के कई लाभ हैं जैसे कि जो लोग आर्थिक रूप से कमजोर है या अपनी स्नातक स्तर की शिक्षा के लिए शिक्षण शुल्क जमा नहीं कर पाते तथा जी ने अपनी शिक्षा अधूरी छोड़नी पड़ती है ऐसे विद्यार्थियों की मैं मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना के तहत आर्थिक रूप से सहायता प्रदान की जाती है जिससे कि वह अपनी आगे की पढ़ाई पूरी कर सके उनकी आगे की शिक्षा का संपूर्ण खर्च मध्य प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना के तहत वहन किया जाता है जोकि निम्न वर्ग के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रेरित करता है।

MukhyMantri Medhavi Vidhyarthi Yojna 2021 के लिए पात्रता

मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना के लिए पात्रता निम्नानुसार है-

  • मुख्यमंत्री मेधावी vidhyarthi योजना में आवेदन करने के लिए छात्र मूल रूप से मध्य प्रदेश का निवासी हो।
  • मुख्यमंत्री मेधावी vidhyarthi योजना में आवेदन कारण एके लिए छात्र का 12वीं कक्षा में 70% से अधिक अंक आए हो।


मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना के लिए आवश्यक Documents

जो भी छात्र छात्राएं इस योजना से जुड़ना चाहते हैं उन्हें इन डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी।

  1. पहचान पत्र
  2. मुलनिवास प्रमाण पत्र
  3. आधार कार्ड
  4. 10वीं की मार्कशीट
  5. 12वीं की मार्कशीट
  6. बैंक पासबूक
  7. पासपोर्ट फोटो
  8. कॉलेज में प्रवेश का प्रमाण पत्र
MukhyMantri Medhavi Vidhyarthi Yojna 2021 – Registration कैसे करें
  • सबसे पहले MukhyMantri Medhavi Vidhyarthi Yojna की official वेबसाईट पर विजिट करें
  • होम पेज पर आपको Register On Portal New Student पर क्लिक करें 
  • अब आपके सामने एक फोरम खुल कर सामने आ जाएगा 
  • अपनी सही जानकारिया सही से भरें 
  • अब आपको check for verification बटन को दबाना होगा। 
  • Verification होने के बाद सबमिट कर दें 
  • अब आप MukhyMantri Medhavi Vidhyarthi Yojna 2021 से जुड़ चुके है। 

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

एमपी बोर्ड मॉडल पेपर्स डाउनलोड करने के लिए यहाँ पर क्लिक करें 

एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा सिलेबस पीडीएफ़ डाउनलोड क्लिक here

एमपी बोर्ड त्रैमासिक परीक्षा 2021 के सभी पेपर पीडीएफ़ डाउनलोड click here

एमपी बोर्ड मासिक टेस्ट – अगस्त सोल्यूशंस पीडीएफ़ डाउनलोड 2021  click here

कक्षा 12 सभी विषयों के महत्वपूर्ण प्रश्नों के नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें–

About Atul 1471 Articles
Atul was born in Ahmedabad. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Ahmedabad.