MPTAASC Portal Student Profile Registration 2024 : प्रोफाइल पंजीयन सम्बंधित कार्यवाही, जारी हुआ आदेश

MPTAASC Portal Student Profile Registration 2024

दोस्त मध्य प्रदेश में छात्रवृत्ति को लेकर काफी बवाल मचा था पहले भी और जब भी साल के अंतिम में विद्यार्थी के खाते में पैसे नहीं आते तो भी यही कंडीशन रहती है l आपको बता दे कि जब भी पोर्टल खोला जाता है तो कुछ ही दिनों का समय मिलता है जिसमें विद्यार्थी को ऑनलाइन पंजीकरण के साथ-साथ छात्रवृत्ति हेतु आवेदन करना होता है, इसमें काफी विद्यार्थी लापरवाही कर देते हैं और सही समय में अंतिम तिथि के पहले आवेदन नहीं कर पाते, जिस कारण वह छात्रवृत्ति का पैसा अपने खाते में प्राप्त नहीं कर पाते l

MPTAASC Portal Student Profile Registration 2024

आज की पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि MPTAASC Portal पर प्रोफाइल पंजीकरण, ऑनलाइन आवेदन संबंधित स्कॉलरशिप विभाग के द्वारा क्या दिशा निर्देश एवं आदेश जारी किए गए हैं और इसके कार्यवाही के संबंध में कहां तक विद्यार्थियों के छात्रवृत्ति को लेकर कार्यवाही की गई है l तो यदि आप भी पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति का आवेदन कर चुके हैं तो इस पोस्ट को आखिर तक पढ़े l आपको बता दें कि इसके पहले भी पोर्टल खोला गया था जिसमें वर्ष 2022-23 के विद्यार्थी आवेदन कर सकते थे, लेकिन लापरवाही के सबक काफी विद्यार्थियों ने अंतिम तिथि के पहले आवेदन नहीं कर पाए थे और हाल ही में अभी फिर से 10 दिनों के लिए पोर्टल खोला गया था जिसमें काफी विद्यार्थियों ने आवेदन किया और अब वह छात्रवृत्ति ले सकेंगे l

Join

लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा जारी किया गया आदेश

उपरोक्त विषयक संचालनालय के संदर्भित पन्नों का अवलोकन करें। जिसके माध्यम से MPTAASC पोर्टल पर संचालित अनुसूचित जाति/जनजाति प्री एवं पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति योजनाओं हेतु विद्यार्थियों का पोर्टल पर प्रोफाइल पंजीकरण, आवेदन एवं छात्रवृत्ति स्वीकृति किए जाने हेतु निर्देशित किया गया था। इसके अतिरिक्त समय-समय पर आयोजित वीडियो कॉपोन्सिग एवं बैठकों के माध्यम से भी उक्त कार्य पूर्ण किए जाने हेतु निर्देश दिए गए है।

MPTAASC Portal Student Profile Registration 2024

MPTAASC Portal Student Profile Registration 2024 overview

TitleMPTAASC Portal Student Profile Registration 2024
OrganizationMPTAASC
StateMP
ScholarshipPost metric
Session2022-23
Apply modeOnline
Amount
Last date25 Jan 2024
Official websitewww.tribal.mp.gov.in

बार-बार निर्देश दिए जाने के उपरान्त भी कार्य प्रगति अत्यंत चिंताजनक है। दिनांक 17.01.24 की स्थिति में MPTAASC पोर्टल पर संभावित पात्र 13 लाख में से 7.61 लाख विद्यार्थियों का प्रोफाइल पंजीकरण, 4.72 लाख विद्यार्थियों द्वारा आवेदन एवं 71 हजार विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति स्वीकृत की गई है। (जिलावार रिपोर्ट संलग्न है।) जिलों में आ रही तकनीकी समस्याओं का निराकरण पोर्टल की टीम द्वारा समय-समय पर किया जा रहा है। उक्त कार्य की समीक्षा केन्द्र एवं राज्य शासन द्वारा प्रति सप्ताह की जा रही है। अतः प्रतिदिन की कार्य योजना तैयार कर समस्त संभावित विद्यार्थियों के प्रोफाइल पंजीकरण, छात्रवृत्ति आवेदन एवं छात्रवृत्ति स्वीकृति (कक्षा 9 एवं 10) की कार्यवाही दिनांक 27.01.24 तक अनिवार्यतः पूर्ण कराया जाना सुनिश्चित करे। उक्त बिन्दुओं की समीक्षा आगामी वीडियों कॉ जेन्सिंग में की जाएगी।

Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi।com

 

About Atul 1464 Articles
Atul was born in Ahmedabad. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Ahmedabad.