Job Updates

एमपी पीईबी प्राथमिक शिक्षक भर्ती परीक्षा | MPPEB primary teacher vacancy 2022

एमपी पीईबी प्राथमिक शिक्षक भर्ती परीक्षा | MPPEB primary teacher vacancy 2022

दोस्तों एमपी पीईबी की तरफ से प्राथमिक शिक्षक भर्ती निकाली गई है। इस फाॅर्म की अंतिम तिथि 28/12/21 है। अतः अभ्यर्थी जल्द से जल्द आवेदन कर दें।

एमपी पीईबी प्राथमिक शिक्षक भर्ती परीक्षा अंतिम तिथि 28/12/21

Join

प्रोफेशनल एक्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसमें बताया गया है कि स्कूल शिक्षा विभाग के प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा वर्ग -3 में फाॅर्म भरने का एक और मौका दे रहा है। फाॅर्म भरने की लिंक ओपन हो चुकी है। इस फाॅर्म के लिए नए अभ्यर्थी 14 दिसंबर से ऑनलाइन फाॅर्म भर सकते हैं। एमपी टीईटी एग्जाम फाॅर्म 2021, 28 दिसंबर तक भरे जा सकेंगे। पीईबी के अनुसार पहले जनवरी – फरवरी 2020 में इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन फाॅर्म भरे गए थे। जिसमें लाखों की संख्या में उम्मीदवारों ने अप्लाई किया था।

MPPEB primary teacher vacancy 2022
MPPEB primary teacher vacancy 2022

एमपी प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए फिर से आवेदन फिरसे इस लिए हो रहे हैं क्योंकि मध्यप्रदेश शासन, जनजातीय कार्य विभाग से प्राप्त प्रस्ताव अनुसार अनके विभाग के रिक्त प्राथमिक शिक्षक के पदो के लिए भी परीक्षा का आयोजन किया जाना है। इसी परिप्रेक्ष्य में मध्यप्रदेश शासन स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत प्राथमिक शिक्षक के लिए भर्ती परीक्षा 2020 के अनुक्रम में दोनों विभागों के के लिए प्राथमिक शिक्षक के लिए संयुक्त पात्रता परीक्षा 2020 के लिए केवल नए आवेदकों से ऑनलाइन आवेदन भरे जा सकेंगे।

संविदा शिक्षक वर्ग – 3 शैक्षणिक योग्यता 2021

  • कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 10+2 इंटरमीडिएट या इसके समकक्ष और प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा या इसके समकक्ष।
  • 50% अंकों के साथ किसी भी स्ट्रीम में बैचलर डिग्री और बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड.),
  • राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद (मान्यता, मानक और प्रक्रिया) विनियम, 2002 के अनुसार कम से कम 45 प्रतिशत अंकों के साथ 10 + 2 इंटरमीडिएट या इसके समकक्ष और प्रारंभिक शिक्षा।
  • कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 10+2 इंटरमीडिएट या इसके समकक्ष और प्रारंभिक शिक्षा में चार वर्षीय स्नातक (बी.ई.एल.डी.)
  • कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 10+2 इंटरमीडिएट या इसके समकक्ष और संबंधित शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा (विशेष शिक्षा)
  • किसी भी स्ट्रीम में स्नातक डिग्री और प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा या इसके समकक्ष।

प्राथमिक शिक्षक पात्रता 2020 Exam Date

ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ तिथि14 दिसंबर 2021
ऑनलाइन फाॅर्म की अंतिम तिथि28 दिसंबर 2021
ऑनलाइन फाॅर्म में संशोधन2 जनवरी 2022 तक
एमपी टेस्ट परीक्षा तिथिमार्च 2022 से


आवेदन कर चुके अभ्यर्थियों को दोबारा फाॅर्म नहीं भरना है वह चाहे तो 2 जनवरी 2022 तक फाॅर्म में किसी भी प्रकार का सुधार करा सकते हैं। पीईकी आधिकारिक वेबसाइट www.peb.mponline.gov.in में दिए नोटिफिकेशन के अनुसार उम्मीदवार परीक्ष में योग्यता नंबर प्राप्त करने मात्र से किसी पद विशेष पर भर्ती का दावा नहीं किया जा सकेगा, क्योंकि प्राथमिक शिक्षक के पद पर नियुक्ति की विभिन्न पात्रता शर्तों में से यह परीक्षा सिर्फ एक शर्त की ही पूर्ति करेगा।

एमपी प्राथमिक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन कैसे करें

इस परीक्षा के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले MP ऑनलाइन पर अपनी प्रोफाइल बनानी होगी। इस प्रोफाइल में आवेदक को अपनी जानकारी देनी होगी। फिर mponline.gov.in के माध्यम से उम्मीदवार इस भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करेंगे। पीईबी प्रोफाइल और अप्लाई ऑनलाइन की लिंक नीचे दी गई है।

इसी तरह की सभी खबरों के लिए आप हमारी वेबसाईट physicshindi.com पर रेगुलर विज़िट करते रहिए तथा इस पोस्ट को शेयर करना न भूलें अपने दोस्तों के साथ।

व्हाट्सएप पर सभी जानकारियाँ पाने के लिए यहाँ क्लिक करके आप हमारा Whatsapp ग्रुप जॉइन कर सकते है।

You may also like

Comments are closed.

More in Job Updates