मध्यप्रदेश ताजा खबर

MPBOARD 2022 : कैसे संपन्न होगी इस बर्ष परीक्षा जाने विस्तार से

परीक्षा को लेकर बोर्ड द्वारा क्या तैयारी की जा रही है 

नमस्कार दोस्तों इस बर्ष बोर्ड एग्जाम फरवरी 2022 से शुरू होने जा रहे है जिसके लिए बोर्ड द्वारा टाइम टेबल जारी कर दिया गया है जो फरवरी अंतिम सप्ताह से मार्श प्रथम सप्ताह तक समाप्त हो जायगी बोर्ड इस बर्ष कोरोना को लेकर काफी सतर्क है दोस्तों आपको बता दे माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) अगले सप्ताह परीक्षा केंद्रों की सूची जारी करेगा। इसके अनुसार इस बार कक्षा 10वीं एवं 12वीं कक्षा की परीक्षा में परीक्षा केंद्रों की संख्या में 10 फीसदी तक ज्यादा जा सकता है। पिछले साल प्रदेश में फैले कोरोना संक्रमण के कारण परीक्षा निरस्त कर दी गई थी। रिजल्ट तिमाही, छमाही एवं प्रीबोर्ड परीक्षा के नंबरों के आधार पर तैयारी किया गया था, वहीं 2020 में यह परीक्षा 3 हजार 864 परीक्षा केंद्रों पर हुई थी। कक्षा 10वीं की वार्षिक परीक्षा 18 फरवरी से शुरू होगी। वहीं 12वीं की वार्षिक परीक्षा 17 फरवरी से। माशिमं के अधिकारियों के मुताबिक जनवरी के प्रथम सप्ताह में छात्र-छात्राओं के एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे।

Join

मंडल की वेबसाइट से डाउनलोड होंगे एडमिट कार्ड

” मंडल की वेबसाइट से डाउनलोड होंगे एडमिट कार्ड

विद्यार्थी मंडल की वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सके। इसके अलावा जारी होने वाले एडमिट कार्ड छात्र के संबंधित स्कूल में भी मेजे जाएगी। जहां छात्र स्कूलों से एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। माशिम द्वारा 10वीं एवं 12वीं कक्षा के परीक्षा फॉर्म की स्कूटनी के साथ ही स्कूलों में एडमिशन की जांच भी की जा रही है। खासतौर पर ऐसे स्कूल जिन्होने 10 प्रतिशत से अधिक एडमिशन दिए हैं उन स्कूलों के दस्तावेजों की जांच की जा रही है। जांच के दौरान किसी भी तरह की गड़बड़ी मिलती है तो छात्र-छात्राओं को प्राइवेट भी किया जा सकता है।

क्या है खास कैसे संपन्न होगी परीक्षा इस बर्ष जाने जरुर जाने

दोस्तों आपको बता दे की इस बर्ष तीन किमी के दायरे में बनेंगे परीक्षा केंद्र इधर माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा इस बार प्राइवेट स्टूडेंट परीक्षा केवल तीन किलोमीटर से दूर न बनाने का निर्णय लिया है। मंडल ने यह छात्र छात्राओं की समस्या को देखते हुए लिया है। इस बात का विशेष ध्यान रखा जाएगा कि प्राइवेट स्कूल के छात्राओं के परीक्षा केंद्र केवल सरकारी में होगे। इस बार परीक्षा पैटर्न में किया गया बदलाव माशिम ने परीक्षा परिणाम को बेहतर क के लिए सत्र 2021-22 के परीक्षा पैटर्न बदलाव किया है। प्रस्ता-पत्र में अब 40 फीसदी अंकों के ऑब्जेक्टिव प्रश्वा यात वस्तुनिष्ठ होंगे। पूर्व में इनका प्रतिशत होता था। इसके अलावा बड़े यानी 5 से 6 अंकों के प्रश्नों की संख्या भी घटाई जाय अधिकारियों के अनुसार नई शिक्षा नीति अनुसार यह बदलाव किया गया है। इस साल अब तक दसवीं एवं बारहवीं कक्षा करीब 18 लाख छात्र-छात्राओं ने परीक्षा फॉर्म जमा किए है। लंबी दूरी के कारण प्राइवेट छात्र होते हैं परेशान 2019 में प्राइवेट छात्र-छात्राओं के परी केद 10 से 12 किलोमीटर दूर तक का गए थे, इस कारण विद्यार्थियों को का परेशान होना पड़ा था। इस साल अब अभी तक 19 लाख से अधिक छात्र छात्राएं परीक्षा फॉर्म जमा कर चुके है मशिम ने छात्र-छात्राओं को विशेष वि शुल्क 10 हजार रुपए के साथ परीक्षा शुरू होने के एक माह पूर्व तक फॉम जमा करने की सुविधा दी है।

  • इस बर्ष दसवीं एवं बारहवीं कक्षा के करीब 18 लाख छात्रछात्राओं ने परीक्षा फॉर्म जमा किए
  • 2020 में यह परीक्षा 3 हजार 864 परीक्षा केंद्रों पर हुई
  • कक्षा 10वीं की वार्षिक परीक्षा 18 फरवरी, 12वीं की 17 फरवरी से होगी शुरू।
  • इस बर्ष परीक्षा केंद्र लगभग 10 फीसदी बढ़ाये गए |
  • covid -19 के गाइड लाइन का पालन करना होगा |
  • 40 फीसदी बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जायगे |
  • बड़े यानी 5 से 6 अंकों के प्रश्नों की संख्या भी घटाई गई है |

Please Visit Physicshindi.com for more information or any new update related to mp board.

You may also like

Comments are closed.