Uncategorized

mpaspire portal kya h ( mp board ne jaari kiya new session ) mpaspire portal par log in kaise kare

mp board ने नए शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए जारी की guidelines ( mpaspire portal log in kaise kare)

mp board ने नए शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए जारी की guidelines ( mp board ne jaari kiya new session )

Join

mp board ने नए शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए जारी की guidelines ( mp board ne jaari kiya new session )

Mpaspire.com log in- मध्य प्रदेश बोर्ड द्बारा जारी mpaspire.com website के बारे mein पूरी जानकारी आपको यहां पर मिल जाएगी।

नवीन शैक्षणिक सत्र 2021-22 में आपका अभिनंदन। कक्षा 9 से 12 वीं में अध्ययनरत आप सभी को अपने जीवन में उत्कृष्ट उपलब्धियों प्राप्त करने के लिए अपनी रुचि का कैरियर का चयन किया जाना आवश्यक है। सही कैरियर का चुनाव करने के लिए हमें कक्षा 11वी में एवं 12वीं में उर्त्तीण करने के उपरांत महाविद्यालय में हमें रुचि के विषय का चयन करना होगा। यह तभी किया जा सकता है, कि जब हमें पता हो कि हमारे रुचि के कैरियर विकल्पों में कहां-कहां कौन-कौन से उच्च शिक्षा प्राप्त करने के संस्थानों में शिक्षा पाठ्यक्रम उपलब्ध है ।

Join

                इसी उद्देश्य से स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा हमारे सभी राजकीय विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए एक कैरियर पोर्टल तैयार किया गया है। इस पोर्टल का नाम एस्पायर पोर्टल है, आप अपने करियर विकल्पों के लिए www.mpaspire.com पर जाकर अपने विकल्प खोज सकते हैं।

इस पोर्टल पर आपके लिए-

 ● 555 से अधिक कैरियर विकल्प

24000 से अधिक महाविद्यालय

1150 से अधिक परीक्षाओ एवं व्यवसायिक पाठ्यक्रम की जानकारी 

1120 से अधिक राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय छात्रवृत्ति यों की जानकारी उपलब्ध है।

आप उक्त पोर्टल पर जाकर अपनी प्रोफाइल बनाएं।

आईडी -आप का समग्र आईडी ही आपका आईडी है

पासवर्ड = 123456 का उपयोग करें

 

mpaspire portal kya h ( mp board ne jaari kiya new session ) mpaspire portal par log in kaise kare


 

 एमपी बोर्ड द्बारा जारी mpaspire portal के बारे जारी आदेश को आप नीचे से डाउनलोड कर सकते हो–

 pdf download

 

यदि आपको इसमें कोई भी समस्या आती है तो इसके समाधान के लिए तत्काल अपने विद्यालय के शिक्षक से चर्चा करें ।यहां यह भी बताना चाहूंगा, कि जून एवं जुलाई माह में विभिन्न करियर विकल्पों के लिए वे मीनार की सीरीज आयोजित की जा रही है । जिसे आप स्कूल शिक्षा विभाग के यूट्यूब चैनल विमर्श पर देख सकेंगे, इसके लिए आपको प्रथक से बिलिंग भी भेजी जाएंगी । मध्यप्रदेश शासन द्वारा हमें समस्त शासकीय स्कूल एवं कक्षा 9 से 12 वीं के विद्यार्थियों के लिए यह सुविधा निशुल्क उपलब्ध है। अपने भावी जीवन को खुशहाल बनाने के लिए मुझे पूरा विश्वास है कि आप इस सुविधा का लाभ लेकर अपने रुचि के कैरियर हेतु सही विषय का चयन कर सकेंगे।

 

 आपको इस पोस्ट में जानने को मिलेगा 

1. Mpaspire portal kya h

2. Mpaspire portal par log in kaise karte h

3. Mpaspire portal par students id kaise banaye

4. Mpaspire portal kyu chaalo kiya gya h

5. Mpaspire portal ke baare m poori jaankaari

 

mpaspire portal par log in करने के लिए नीचे वाली website par click करें 

mpaspire.com

 

MPaspire Portal पर Career Counsellor  शिक्षक कैसे लॉग इन करें

Mpaspire Portal Teacher लॉंग इन – स्कूल के कैरियर परामर्शदाता शिक्षक Mpaspire पोर्टल पर लॉगिन प्रोफाइल बना सकते हैं  । एक शाला  से 2 शिक्षक कैरियर काउंसलर के रूप में लॉग इन कर सकते हैं।

Career Counsellor Teacher लॉगइन आईडी व पासवर्ड-  साला के कैरियर परामर्श दाता शिक्षक को लॉगइन के लिए समग्र आईडी के स्थान पर अपनी संस्था के DISE CODE के साथ ही T1 लिखना है,तथा डिफॉल्ट पासवर्ड 123456 का प्रयोग करना है। लॉगइन के बाद प्रोफाइल अपडेट करने के साथ आप पासवर्ड बदल सकेंगे, जैसा आपकी साला का DISE कोड 123456789 है तो यूजर नेम 123456789T1 लिखना है । डिफॉल्ट पासवर्ड 123456 है लॉगइन लिंक ऊपर दी गई है।

MPaspire पोर्टल से स्कूल के Student की लिस्ट कैसे प्राप्त करें

स्कूल द्वारा www.Mpaspire.com पोर्टल पर लॉग इन कर स्टूडेंट लिस्ट प्राप्त की जा सकती है। HS/ HSS स्कूल द्वारा लॉगइन के लिए समग्र आईडी के स्थान पर DISE कोड का प्रयोग करना है ।तथा स्कूल के बाद भी डिफॉल्ट पासवर्ड 12345 है। जिसे लोगिन करने के बाद चेक किया जा सकता है । स्कूल लॉगइन के बाद डेशबोर्ड पर क्विक  access के अंतर्गत निम्न चार ऑप्शन है

1. View Student

2.view school report

3.view school analysis

4.download inactive student

उपरोक्त ऑप्शन में view student से उन स्टूडेंट की जानकारी मिलेगी जिन्होंने Mpaspire पर लॉग इन कर लिया है यदि आप सभी स्टूडेंट की लिस्ट देखना चाहते हैं। तो ऑप्शन Download inactive student पर क्लिक करके स्टूडेंट की लिस्ट डाउनलोड कर सकते हैं।

Student द्वारा www.Mpaspire.com पर लॉगिंग करना – 

विद्यार्थी  पोर्टल पर अपनी लोगों की समग्र आईडी व पासवर्ड से लॉगिन कर सकते हैं। जबकि पोर्टल पर डिफ़ॉल्ट रूप से पासवर्ड 123456 सेट किया गया है विद्यार्थी प्रथम बार लॉग इन कर इसे चेंज कर सकते हैं। लॉगइन के बाद आपकी भाषा जिसमें जानकारी देखना चाहते है, चयन करना है, वहां लोग इन करने के बाद आपको dashboard पर 4 OPTION दिखाई देंगे

1. Career information ( कैरियर सम्बन्धी जानकारी)

2. College information ( कॉलेज सम्बन्धित जानकारी)

3 . Information of scholarships, competitions and fellow ship ( छात्रवर्त्त्ति , प्रतियोगिता,और फेलोशिप संबंधित जानकारी )

विद्यार्थी उपरोक्त ऑप्शन से कैरियर संबंधी विविध जानकारी देख सकते हैं । इसके साथ ही डेशबोर्ड पर प्रदर्शित अपने नाम पर क्लिक कर ,प्रोफाइल मेरा कैरियर, प्रोफाइल एडिट करें ,पासवर्ड बदलें, आदि का प्रयोग कर सकते हैं। विद्यार्थी को Mpaspire पोर्टल पर लॉगिन में कोई समस्या आए तो अपनी स्कूल से संपर्क करें।

You may also like

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *