MP Weather Update: जानिए मध्य प्रदेश के मौसम का हाल, एमपी में जमकर बरसेगा पानी

MP Weather Update: आज के इस आर्टिकल में भीषण गर्मी में तप रहे मध्यप्रदेश के निवासियों के लिए एक बहुत ही अच्छी खबर बताई जा रही है. आप सभी को जानकारी है, कि हमारे भारत की स्थिति के अनुसार गर्मी के मौसम की वापसी होने वाली है. जाने कि अब बहुत ही जल्दी एमपी वेदर अपडेट के तहत जानकारी मिली है. कि जाती हुई गर्मी में बहुत ही जल्दी मध्य प्रदेश में सबसे पहले मानसून अपने पैर पसारने वाला है.

बताया गया है, कि तय की गई समय सीमा से पहले ही मध्यप्रदेश में सबसे पहले मानसून की एंट्री होने जा रही है. मौसम विभाग के माध्यम से मिली जानकारी में मध्य प्रदेश के अंतर्गत 48 घंटों में मानसून प्रवेश करेगा. MP Weather Update के माध्यम से आपको यह सभी जानकारी यहां दी जा रही है. आपको बता दें, कि मानसून मध्यप्रदेश में पूर्वी सीमा से प्रवेश करेगा. जिसमें सबसे पहले वह शहडोल, मंडला, अनूपपुर, बालाघाट आदि स्थानों से अपनी उपस्थिति दर्ज करेगा ऐसे में आपको मानसून से जुड़े हर एक खबर के बारे में जानने के लिए हमारे आर्टिकल को ध्यान से पढ़ना है.

LPG Gas Cylinder Price Today

Petrol Diesel Lpg Price

LPG Gas Cylinder Price In India Today

Free Gas Registration Online Apply

Table of Contents

Join

MP Weather Update

MP Weather Update: जैसा कि आप सभी जानते हैं अप्रैल से जून तक गर्मी का मौसम लगभग भारत के दक्षिणी एवं मध्य राज्यों में देखने को मिलता है. भूमध्य एवं कर्क रेखा के समीप स्थित राज्यों में जुलाई के महीने से  मानसून की  एंट्री को दर्ज किया जाता है. उसी भांति मध्यप्रदेश के निवासियों के लिए खुश खबर सामने आई है.

जिसमें बताया गया है कि मौसम विभाग के मुताबिक अब तय किए गए समय से पहले ही मध्य प्रदेश में मानसून अपनी दस्तक देने जा रहा है. मध्य प्रदेश में अगले 48 घंटों के अंदर मानसून अपनी उपस्थिति दर्ज करेगा जिसमें सबसे पहले मंडला अनूपपुर जैसे पूर्वी राज्यों में इसकी उपस्थिति देखी जा सकती है. वही मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में 26 से 27 जून के मध्य  आसपास के जिलों में मानसून देखा जा सकता है. ऐसे में आपको एमपी वेदर अपडेट के तहत अपने आसपास के स्थान  में मानसून के बारे में स्थिति देखनी है तो हमारे आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें.

MP Weather Update Overview

 

Article Name MP Weather Update
Type Of Article Latest Update
State Madhya Pradesh 
Update By Weather Department 
Weather Enter in MP 26 27 June 

 

Manson in Madhya Pradesh 

मौसम विभाग के माध्यम से जानकारी मिली है कि  समय से पहले ही मध्यप्रदेश में मानसून अपने पैर पसारने वाला जो कि पूर्व की ओर से प्रवेश करेगा. खबरों के अनुसार जानकारी मिली है, कि मध्य प्रदेश में 50% हिस्से में शुक्रवार को मानसून के कारण बारिश होने की पूरी संभावना है. दर्ज की गई है जिसमें सबसे पहले पूर्व की ओर आने वाले 9 जिलों में मध्य प्रदेश के अंतर्गत भारी वर्षा को देखते हुए अलर्ट जारी किया गया है. विदिशा, रायसेन, बेतूल, हरदा, अनूपपुर, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, सिवनी जैसे इलाकों में बारिश की भारी संभावनाएं देखी गई. मौसम विभाग के द्वारा पूर्वानुमान से पहले की संबंधित जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है. हालांकि पिछले वर्ष भी मध्य प्रदेश में मानसून के दौरान अच्छी खासी बारिश हुई थी और इस बार भी समय से पहले मानसून मध्यप्रदेश में देखा जा रहा है जो कि काफी खुशी की बात है.

 

MP Weather Update
MP Weather Update

 

MP Weather Update Today

कुछ दिनों पहले बिपरजॉय अरब सागर से उठते हुए राजस्थान और मध्य प्रदेश के कई जिलों में भारी नुकसान किया. जिसके कारण दोनों राज्यों में कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात देखने को मिले. जिसका असर मध्यप्रदेश में भी देखने को मिला है . तूफान को देखते हुए ग्वालियर चंबल भोपाल उज्जैन जैसे इलाकों में भारी वर्षा दर्ज की गई दूसरी तरफ देखा जाए तो मध्य प्रदेश में मानसून भी प्रवेश करने वाला अगले 48 घंटों में पूर्वी दिशा से मानसून दस्तक देने जा रहा है. हालांकि अब जुलाई के महीने से कई इलाकों में बारिश का माहौल बनने लगेगा. लेकिन मध्यप्रदेश में यह स्थिति समय से पहले बनने जा रही है. फिलहाल कहीं राज्यों में मानसून बारिश हो चुकी है लेकिन अभी भी कई जिलों में भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. मध्य प्रदेश के लगभग 17 एवं 4 जिलों में  भारी बारिश देखते हुए अलर्ट जारी किया जा सके.

Weather in Madhya Pradesh Tomorrow

मौसम विभाग के द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार मध्यप्रदेश में आने वाले 48 घंटों के अंदर राज्य के कई जिलों में मध्यम बारिश देखने को मिलेगी. जिससे गर्मी से जूझ रहे व्यक्तियों को कुछ राहत भरी सांस मिलेगी नहीं जिलों में तापमान 30 से 40 डिग्री सेंटीग्रेड देखा जा रहा है. कहीं पर 21 से 30 डिग्री सेंटीग्रेड तापमान देखा गया है और इधर खजुराहो में देखा जाए तो तापमान अपनी सारी हदें पार कर के 45 डिग्री तक पहुंच चुका है. ऐसे में अलावा नौगांव दमोह सतना आदि इलाकों में भीषण गर्मी अभी तक देखने को मिली है हालांकि चक्रवात के आगमन से कुछ असद ठंड आया है जिससे मानसून अपना पैर पसार के राहत भरी सांस लेने दी

मौसम विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 48 घंटों से कई जिलों में रुक-रुक कर हो रही बारिश की वजह से गर्मी में कुछ हद तक राहत मिली है. कुछ जिलों में तापमान 30 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच आ गया, न्यूनतम तापमान भी 21 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया.  इधर, खजुराहो में पारा 45 डिग्री के पार पहुंच गया है.  इसके अलावा नौगांव, दमोह, सतना, सीधी, शिवपुरी जैसे जिलों में भीषण गर्मी पड़ रही है. हालांकि, चक्रवात का असर अब मध्य प्रदेश में दिखाई देने लगा है.

FAQs Related to MP Weather Update

मध्य प्रदेश वेदर अपडेट क्या है?

मध्य प्रदेश वेदर अपडेट के अंतर्गत मानसून सबसे पहले मध्य प्रदेश में दस्तक देने वाला है.

मध्यप्रदेश में अगले 48 घंटे में क्या स्थिति रहने वाली है?

मौसम विभाग के माध्यम से कहा गया है कि अगले 48 घंटे के अंदर मध्य प्रदेश के पूर्वी जिलों में वर्षा देखी जा सकती है.

Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com