MP Weather Forecast Today 2022: मध्यप्रदेश में हिमालय की हवाओं का प्रवेश प्रारंभ, कड़ाके की ठंड शुरू

आज के इस आर्टिकल में हम आपको MP Weather Forecast Today 2022 के बारे में बताने वाले हैं. अभी पिछले काफी दिनों से प्रदेश में ठंड लगभग गायब सी हो गई है लेकिन आने वाले कुछ ही दिनों में ठंड में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार हिमालय की ठंडी हवाओं ने मध्य प्रदेश की सीमाओं में प्रवेश कर लिया है. समुद्र की ओर से आए हुए बादल भी अब हिमालय की आ रही हवाओं से दूर जाने लगे हैं. यानी कि अब बादल हटने वाले हैं और मौसम साफ होने के कारण और हिमालय की तरफ से आने वाली ठंडी हवाओं के कारण वातावरण में ठंडी पड़ने वाली है. तो हम आपको यहां पर बताने वाले हैं कि आखिर प्रदेश में कड़ाके की ठंड कब से शुरू होने वाली है. इसके साथ ही आने वाले दिनों में मौसम का मिजाज कैसा होगा? इसके साथ ही मौसम विज्ञान विभाग का मध्यप्रदेश के लिए क्या भविष्यवाणी हैं इस बारे में भी हम जाने वाले हैं. तो अगर आप भी मध्य प्रदेश के निवासी हैं और MP Weather Update 2022 के बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ते रहिए.

MP Weather Forecast Today 2022

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार हिमालय की ठंडी हवाओं ने मध्य प्रदेश की सीमाओं में हमला कर दिया है. हिमालय की हवाओं के कारण समुंद्र की ओर से आए हुए बादल भी भागने लगे है. आसमान साफ हो चुका है और इसी के साथ ठंड का जोर भी बढ़ने लगा है. मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिक अशफाक हुसैन का कहना है कि मध्य प्रदेश में 16 नवंबर की रात से ही कड़ाके की ठंड शुरू हो सकते हैं. उन्होंने आगे बताया कि 16 नवंबर की रात से ही मध्यप्रदेश में आए हुए सभी बादल खत्म हो जाएंगे. इसी के चलते हैं मौसम पूरी तरह से साफ हो जाएगा आसमान साफ दिखाई देने लगेगा और तापमान में गिरावट देखी जाएगी. रात के समय में कड़ाके की ठंड शुरू हो जाएगी. वही अशफाक हुसैन का कहना है कि 22 नवंबर से पहले पहले इस सर्दी का पहला घना कोहरा देखने को मिल सकता है. इसके साथ ही तापमान में तेजी से गिरावट देखने को मिलेगी.

इन्हें भी पढ़ें-

MP Mosam Samachar

मध्य प्रदेश मौसम समाचार की बात करें तो मध्यप्रदेश में पंचमणि की रातें सबसे सर्द दर्ज की गई है. यहां का तापमान 8 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे दर्ज किया गया है. इसके अलावा नौगांव रायसेन एवं उमरिया में 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास तापमान दर्ज किया गया है. इसके अतिरिक्त भी मध्य प्रदेश के 4 बड़े शहर इंदौर, भोपाल, जबलपुर एवं ग्वालियर में तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज हुआ. इसके अलावा मौसम विज्ञान विभाग के संकेत भी बता रहे हैं कि आने वाले दिनों में मध्यप्रदेश में कड़ाके की ठंड का दौर आने वाला है. हालांकि राज्य के कुछ इलाकों में कई जिलों में हल्की बारिश के बाद मौसम के मिजाज में बदलाव देखने को मिला है. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में ठंड का असर दिखने लगेगा.

MP Weather Forecast Today 2022

Madhya Pradesh Weather News

मौसम विभाग के मुताबिक मध्यप्रदेश में अक्टूबर महीने में हल्की-फुल्की ठंड देखने को मिली थी लेकिन नवंबर महीने में तापमान में अधिक गिरावट नहीं होने के कारण ठंड का आलम देखने को नहीं मिल रहा है. बताया जा रहा है कि आने वाले सप्ताह के अंतर्गत तापमान में करीबन 4 डिग्री तापमान गिर सकता है और ठंड का प्रकोप बढ़ सकता है. आने वाले कुछ दिनों में सर्द हवाओं का मिजाज देखने वाला है. बीते साल की तुलना में इस वर्ष नवंबर महीने में थोड़ी अधिक गर्मी है. पिछले साल नवंबर महीने में रात का औसत तापमान 13 डिग्री सेल्सियस था वहीं इस बार नवंबर महीने के रात का औसत तापमान 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

Join
PH Home Page Click Here