MP Toll News 2022: राहत भरी खबर, अब एमपी मे टोल टैक्स रहेंगे फ्री, देखे पूरी रिपोर्ट

MP Toll News 2022 : टोल टैक्स जो कि भारत में सभी प्रकार के वाहनों पर लागू होता है टोल टैक्स (mp toll news 2022 ) सरकार का एक प्रकार का सबसे बड़ा राजस्व है सरकार किसी टोल टैक्स mp  toll news 2022 के बिना पर सड़क पुलों आदि का निर्माण करवाती है मान लीजिए टोल टैक्स आपके द्वारा सड़क का प्रयोग करने का शुल्क है जो सरकार आपसे लेती है लेकिन इन दिनों मध्य प्रदेश से एक खबर सामने आई है ऐसा कहा गया है कि मध्य प्रदेश में निजी उपयोग के यात्री वाहनों पर टोल टैक्स ( mp toll news 2022) नहीं लिया जाएगा। हालांकि यह नियम अभी राज्य सड़क विकास निगम द्वारा बनाई गई नई सड़कों पर लागू होगा तथा जो हाईवे सड़क पुल पुराने हैं उन पर तो अभी टोल टैक्स ( mp toll news 2022) रहेगा इसके लिए मध्यप्रदेश सरकार ने टोल टैक्स ( mp toll news 2022) संबंधी नीतियों में नए बदलाव किए हैं।

MP Toll News 2022

सरकार ने यह नियम ( mp toll news 2022) इसलिए लागू किया है, की वाणिज्यिक वाहनों से 80 फीसदी टोल की वसूली होती है जबकि प्राइवेट वाहनों से केवल 20 फ़ीसदी की टोल टैक्स मिलता है और टोल प्लाजा पर ऐसे निजी प्राइवेट वाहनों से परेशानी  ज्यादा पैदा होती है , इसी बाबत तो यह निर्णय ( एमपी टोल न्यूज़ 2022) एमपी सरकार ने लिया है। लेकिन सरकार ने इसी दरमियान कुछ कैटेगरी बनाई है जिसमें शामिल लोगों को टोल टैक्स ( mp toll news 2022) देने की कोई आवश्यकता नहीं है।

पहले इस कैटेगरी में 9 प्रकार के वाहन ही शामिल थे लेकिन अब इसे वाहनों की संख्या 25 कर दी गई है बढ़ाकर मध्यप्रदेश में 17 मार्गों पर भारत सरकार और मध्य प्रदेश सरकार के समस्त प्रकार के वाहन जो सरकारी ड्यूटी पर तैनात हो भारतीय सेना की ड्यूटी पर चलने वाले वाहन एंबुलेंस फायर बिग्रेड भारतीय डाक और तार विभाग ज्ञान कृषि यान जैसे ट्रैक्टर ट्रॉली ऑटो रिक्शा दुपहिया वाहन रेलगाड़ियां स्वतंत्रता सेनानियों की गाड़ियां, यात्री वाहन जैसे बस कार जीप इत्यादि को टोल से छूट प्रदान की जाएगी।

MP Toll exemption list

मध्य प्रदेश सरकार के आदेशानुसार जिन वाहनों पर टोल टैक्स ( mp toll exemption list ) नहीं वसूला जाएगा, ऐसे वाहन निम्न प्रकार के होंगे इन वाहनों के कुल प्रकार 25 हैं 25 प्रकार के ऐसे वाहन हैं,  जिन पर मध्य प्रदेश सरकार के आदेशानुसार अब से कोई टैक्स ( mp toll exemption list 2022) नहीं लिया जाएगा।

  • राष्ट्रपति
  • प्रधानमंत्री
  • उप प्रधानमंत्री
  • राष्ट्रपति
  • मंत्री
  • सांसद मंत्री
  • विधायक
  • फायर
  • फाइटिंग
  • बड़े बड़े अधिकारी
  • रक्षा पुलिस
  • एंबुलेंस
  • परलोक वाहन
  • ऑल स्टेट सीएम
  • विभिन्न मंत्रालय के अधिकारी
  • विभिन्न विभागों के सचिव
  • मजिस्ट्रेट सचिव
  • राष्ट्रीय राजमार्ग के अधिकारी
  • इसके अलावा ऐसे लोग भी शामिल हैं जो रात सरकार द्वारा छूट में शामिल है।

Toll tax news 2022 overview

Article name Toll tax news new rule 2022
Objective Toll news
State MP
Year 2022
Status Toll free
Last kinds of free toll tax 17
Now a days free toll tax kinds 25
MP Toll News 2022
MP Toll News 2022

Toll plaza rules 2022

मध्य प्रदेश कैबिनेट में लिए गए निर्णय के मुताबिक कई रोड ऐसे हैं जिन पर अब से कोई भी टोल टैक्स ( toll plaza rules 2022) नहीं वसूला जाएगा जैसे नसरुल्लागंज खातेगांव मार्ग बदनावर से थांदला मार्ग खिटकिया बीनगंज मार्ग भितरवार हरसी मार्ग रीवा सिमरिया डबरा मार्ग उज्जैन मक्सी मार्ग मुरार चितौरा मार्ग तिलवारी गोटेगांव मार्ग हरदुआ चाकघाट मार्ग विजयराघवगढ़ बरही मार्ग परसोना महुआ बरखा कटनी मार्ग परसोना महुआ बकरा मार्ग नलखेड़ा मार्ग शाजापुर दुपाड़ा सिलवास मार्ग महुआ चुबही मार्ग आष्टा कन्नौज मार्ग मऊ मार्ग मोहनपूरा बेहट मऊ मार्ग पन्ना अजय गढ़ मार्ग इन सभी मार्गों के टोल नाकों ( toll plaza rules 2022) पर सभी आम लोगों को 1 अप्रैल से छूट रहेगी।

Toll tax new rules

हालांकि दिल्ली के सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने स्पष्ट किया है कि हाईवे के किनारे( toll tax new rules)  रहने वाले लोगों की हमेशा यह शिकायत होती है कि उन लोगों को अपने निजी गांव से दूसरे गांव तक पहुंचने के लिए भी टोल देना पड़ता है जबकि वह लोग उसी एरिया के होते हैं। उनकी समस्या पर भी विचार किया जाएगा उन्होंने स्पष्ट किया कि स्थानीय लोगों की इस समस्या का जल्दी ही समाधान करेंगे इस बात पर मंथन चल रहा है की सड़क के किनारे रहने वाले लोगों को एक पास बना कर दिया जाएगा इस पास को दिखाकर वह लोग हाईवे पर फ्री ( toll tax news rules) में सफर कर पाएंगे।

Join

ऐसी घोषणा भी हुई है कि आने वाले  कुछ महीनों में देश में टोल प्लाजा ओं की कमी हो जाएगी क्योंकि नए नियम के अनुसार 60 किलोमीटर की परिधि में ही एक टोल प्लाजा ( toll plaza new rules) काम करेगा बाकी के अन्य टोल प्लाजा बंद करने पर विचार चल रहा है गौरतलब है स्थानीय लोगों को सरकार राहत तो अवश्य प्रदान करेगी क्योंकि स्थानीय लोगों को लगातार यात्राएं करनी पड़ती हैं इसलिए उन लोगों को टोल टैक्स( toll plaza new rules2022)  नहीं देना पड़ेगा उन्हें सिर्फ एक पास दिखाना होगा।

FAQs related to MP Toll News 2022

प्रश्न 1 किस राज्य में टोल टैक्स फ्री कर दिया गया है?

उत्तर मध्य प्रदेश राज्य में टोल टैक्स फ्री कर दिया है।

प्रश्न 2 पहले कितने प्रकार के वाहनों पर टोल टैक्स  फ्री था ? तथा अब कितने प्रकार के वाहनों पर मध्य प्रदेश में टोल टैक्स फ्री है?

उत्तर पहले मध्य प्रदेश में 17 प्रकार के वाहनों पर टोल टैक्स फ्री था तथा अब  25 प्रकार के वाहनों पर टोल टैक्स फ्री है।

प्रश्न 3 टोल टैक्स के आसपास रहने वाले व्यक्तियों के लिए क्या समस्या थी? और उसका निजात किस प्रकार किया गया है?

उत्तर टोल टैक्स ( toll plaza new rules 2022) के आसपास रहने वाले व्यक्तियों के लिए समस्या यह थी कि उन्हें एक गांव से दूसरे गांव तक जाने के लिए टोल टैक्स देना पड़ता था, क्योंकि उनके गांव की के नजदीक ही टोल टैक्स( toll plaza new rules)  था अब ऐसा निर्णय लिया गया है की गांव के आसपास रहने वाले लोगों के लिए एक पास बना कर दिया जाएगा जिससे वह फ्री में यात्रा कर पाएंगे

दोस्तों , आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा प्रदान करवाई जानकारी ( toll plaza new rules 2022) पसंद आई होगी यदि आपके कोई सवाल जवाब हैं तो हमे कमेंट में लिख भेंजे । हम जल्दी ही आपके सवालों के जवाब देंगे। इसी प्रकार की अन्य ताजा अपडेट पाने के लिए हमे फॉलो करें ।

Telegram Group Click Here
PH Home Page Click Here