प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा वर्ग-3 कल से, 9 लाख अभ्यर्थियों ने किए हैं आवेदन

अब प्राइवेट स्कूलों में टीईटी पास शिक्षक ही करा पाएंगे पढ़ाई:-सरकारी और निजी स्कूलों में प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) पास करने वाले उम्मीदवारों को शिक्षक बनने का मौका मिलेगा। इसी का परिणाम है कि पीईबी की शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए आवेदनों की संख्या 9 लाख तक पहुंच गई है। प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा वर्ग-3 भोपाल समेत 16 शहरों में 5 मार्च से शुरू होगी।कक्षा 1 से 8वीं तक के सरकारी या प्राइवेट स्कूल में टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट पास किए बिना शिक्षक पद पर नियुक्ति नहीं हो सकेगी। सितंबर 2001 के बाद नियुक्त शिक्षकों को व्यावसायिक डीएड या बीएड पास करना जरूरी कर है। मृत शिक्षक के आश्रितों को शिक्षक पद पर अनुकंपा नियुक्ति के लिए भी यह टेस्ट पास करना जरूरी है। टेस्ट पास करने के साथ डीएड या बीएड होना जरूरी है।पहले भरे गए एवं नए आवेदक दोनों विभागों के पदों के लिए मान्य होंगे। चयन प्रक्रिया के लिए उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इसके आधार पर मेरिट तैयार कर अंतिम चयन सूची जारी की जाएगी।

परीक्षा पैटर्न और कट ऑफ:- पेपर में 150 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। पेपर का माध्यम अंग्रेजी और हिंदी होगा। प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा कोई नकारात्मक अंक नहीं होगा। प्रमाण पत्र परिणाम की तारीख से 2 वर्ष के लिए वैध रहेगा। इसमें सामान्य 60 प्रतिशत (90 अंक), एससी, एसटी, ओबीसी, विकलांग के लिए 55 प्रतिशत (82 अंक) कटऑफ रहेगा।परीक्षा के लिए रिपोर्टिंग समय प्रथम पाली में प्रातः 7:30 बजे से प्रातः 9:00 बजे तक तथा द्वितीय पाली में दोपहर 1:00 बजे से दोपहर 2:30 बजे तक निर्धारित किया गया है। अभ्यार्थियों को परीक्षा कक्ष में प्रवेश पत्र पर लिखी हुई परीक्षा संबंधी सामग्री, मूल पहचान पत्र, चेहरे पर मास्क, हाथों में ग्लब्स, पानी की पारदर्शी बोतल, सैनिटाइजर की पारदर्शी बोतल के साथ प्रवेश की अनुमति होगी।5,000 पदों पर होनी है भर्ती:-स्कूल शिक्षा विभाग और ट्राइबल डिपार्टमेंट के अंतर्गत 5000 प्रायमरी शिक्षकों की भर्ती होनी है। परीक्षा के बाद शिक्षा विभाग, जनजातीय कार्य विभाग एवं अन्य प्राइवेट स्कूल पद निकालकर भर्ती कर सकेंगे। 

MP TET Varg 3 exam 2022
                                                MP TET Varg 3 exam 2022

शिक्षक पात्रता परीक्षा वर्ग तीन का आयोजन 5 मार्च :-

शिक्षक पात्रता परीक्षा वर्ग तीन का आयोजन प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा 5 मार्च 2022 से किया जा रहा है। परीक्षा में निर्धारित रिपोर्टिंग समय के पश्चात आने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश की पात्रता नहीं होगी। परीक्षा के लिए रिपोर्टिंग समय प्रथम पाली में प्रात: 7.30 बजे से प्रात: 9 बजे तक तथा द्वितीय पाली में दोपहर 1 बजे से दोपहर 2.30 बजे तक निर्धारित किया गया है। अभ्यार्थियों को परीक्षा कक्ष में प्रवेश पत्र पर लिखी हुई परीक्षा संबंधी सामग्री, मूल पहचान पत्र, चेहरे पर मास्क, हाथों में ग्लब्स, पानी की पारदर्शी बोतल, सैनिटाइजर की पारदर्शी बोतल के साथ प्रवेश की अनुमति होगी। परीक्षार्थी को परीक्षा परिसर में मूल प्रवेश पत्र तथा मूल पहचान पत्र के बिना किसी भी स्थिति में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

अतिरिक्त परीक्षा कक्ष में अभ्यर्थी को कोई भी सामग्री ले जाने की अनुमति नहीं होगी। परीक्षा कक्ष में परीक्षार्थी के द्वारा मोबाइल, कैलकुलेटर, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, इलेक्ट्रॉनिक घड़ी इत्यादि पूर्णत प्रतिबंधित किया गया है। परीक्षार्थी को परीक्षा परिसर में मूल प्रवेश पत्र तथा मूल पहचान पत्र के बिना किसी भी स्थिति में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसके अतिरिक्त परीक्षा कक्ष में अभ्यर्थी को कोई भी सामग्री ले जाने की अनुमति नहीं होगी। परीक्षा कक्ष में परीक्षार्थी के द्वारा मोबाइल, कैलकुलेटर, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, इलेक्ट्रॉनिक घड़ी इत्यादि पूर्णत प्रतिबंधित किया गया है।  

  • दो पॉलियों में आयोजित होगी परीक्षा
  • चेहरे पर मास्क, हाथों में ग्लब्स व सेनेटाइजर की पारदर्शी बोतल के साथ ही मिल सकेगी प्रवेश की अनुमति

 

परीक्षा केंद्र में प्रवेश के वक्त :

  •  उम्मीदवारों को हर समय एक दूसरे से कम से कम 6 फीट की जगह बनाए रखने की आवश्यकता होगी। केंद्र के कर्मचारियों द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए, केंद्र के बाहर कतार प्रबंधक / रस्सियों औरफ़्लोर मार्क्स की व्यवस्था की जाएगी।
  •  किसी भी स्थिति में किसी भी स्थान पर भीड़ से बचने के लिए केंद्र के बाहर लैब नंबर प्रदर्शित नहीं किया जाएगा
  • अभ्यर्थियों को केंद्र में प्रवेश करने से पहले साबुन और हैंड सेनेटाइजर से हाथ धोने की आवश्यकता होगी। सेंटर में विभिन्न स्थानों पर हैंड सैनिटाइजर उपलब्ध होंगे।
  • उम्मीदवार को निर्देश के अनुसार एडमिट कार्ड में विधिवत(डिटेल्स) भरा हुआ लाना होगा।
  • प्रवेश के समय, एडमिट कार्ड पर स्वघोषणा और शरीर का तापमान (थर्मो गन्स) की जाँच की जाएगी और केंद्र कर्मचारी प्रवेश पत्र पर बार कोड स्कैन करने के बाद आपको संबंधित लैब के लिए मार्गदर्शन करेंगे। उम्मीदवारों को केंद्र के कर्मचारियों द्वारा प्रदान किए गए निर्देशों का कड़ाई से पालन करना आवश्यक है।
  • कृपया ध्यान दें कि यदि कोई परीक्षा के दिन प्रवेश पत्र में उल्लेखित सरकार (केंद्रीय / राज्य) के covid-19 निर्देशों / सलाह का उल्लंघन करता है तो उसे परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE

 

Join