MP Teacher Bharti New Rule Book 2023: एमपी टीचर भर्ती में नए रूल लागू, जानिए रूल बुक

MP Teacher Bharti New Rule Book
MP Teacher Bharti New Rule Book

MP Teacher Bharti New Rule Book 2023: आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारियों के अंतर्गत MP Teacher Bharti New Rule Book 2023 के बारे में विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं. आपको बता दें कि मध्य प्रदेश के अंतर्गत विधानसभा चुनाव हाल ही में बहुत जल्द होने वाले हैं. ऐसे में चुनाव से पहले शिक्षक भर्ती प्रक्रिया को लेकर नोडल एजेंसी लोक शिक्षण संचालनालय मध्यप्रदेश, भोपाल के और से कर्मचारी चयन मंडल 2 शिक्षकों को चयन परीक्षा के लिए रूल बुक अपडेट जारी की गई है.

खबरों के अनुसार मिली जानकारी के बारे में बात करें, तो नोटिफिकेशन को हाल ही में तैयार किया जा रहा है जो कि किसी भी समय जारी किया जा सकता है. ऐसे में मध्य प्रदेश न्यूज़ के अंतर्गत से विषयों के लिए माध्यमिक शिक्षकों की भर्ती को लेकर जुड़े विभिन्न MP Teacher Bharti New Rule Book 2023 के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने हेतु आपको हमारे आर्टिकल को ध्यान से पढ़ना होगा. ताकि हम आपको उन सभी नियमों की जानकारी दे सके जो विधानसभा चुनाव से पहले MP Teacher Bharti News Today को लेकर जारी किए गए हैं.

India Post Office GDS Recruitment

GDS Recruitment

Army Ordnance Corps AOC Recruitment

UPSRTC Recruitment

MPPEB Recruitment

Table of Contents

Join

MP Teacher Bharti New Rule Book 2023

MP Teacher Bharti New Rule Book 2023: जैसा कि आप सभी जानते हैं, देश के कई राज्यों में विधानसभा चुनाव की तैयारियां चल रही है. जिसको लेकर लगभग सभी राज्यों की सरकारें जनता को हर एक जगह से कुछ करने के लिए नई नई योजना एवं नियम कानूनों को लागू कर रही है. उसी भारती मध्य प्रदेश शिवराज सिंह चौहान सरकार के द्वारा भी MP Teacher Bharti New Rule Book 2023 जारी किए गए हैं.

जिस के संबंध में  कहा गया है, कि विधानसभा चुनाव से पहले शिक्षण भर्ती प्रक्रिया को पूरा करने के लिए नोडल एजेंसी लोक शिक्षण संचालनालय मध्यप्रदेश की ओर से कर्मचारी चयन मंडल भोपाल को 2 शिक्षक चयन परीक्षा के रूप में नहीं बुक अपडेट की जानकारी दी जाएगी. इसके लिए पूरी तैयारियां हो चुकी है, अब किसी भी समय ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से MP Teacher Bharti New Rule Book 2023 के बारे में ऑफिशियल रूप से घोषणा कर दी जाएगी. ऐसे में आपको समय-समय पर हमारे आर्टिकल के माध्यम से चेक करते रहना है. ताकि आपसे किसी भी प्रकार की जानकारी टूट ना पाए.

MP Teacher Bharti New Rule Book 2023 Overview

 

Article Name  MP Teacher Bharti New Rule Book 2023
Type of Article Latest Update 
State Madhya pradesh 
Year  2023

 

MP Pet Rule Book 2023 

सूत्रों के मुताबिक जानकारी मिली है, कि मध्य प्रदेश राज्य के अंतर्गत लगभग 85 शो वैकेंसी के ओपन होने के बारे में लगातार जानकारी मिल रही है. इन वैकेंसी यों के अंतर्गत सारी पोस्ट शिक्षकों की है जिसमें माध्यमिक एवं प्राथमिक दोनों प्रकार के शिक्षकों को शामिल किया जाएगा. खबरों की मानें तो 8500 रिक्त पदों में केवल 6000 रिक्त पद  माध्यमिक शिक्षकों के लिए जबकि प्राथमिक शिक्षकों के लिए 2000 पदों के बारे में घोषणा की जा सकती है.

ऐसे में आपको इन सभी जानकारियों को अधिक जानने के लिए नोटिफिकेशन को जारी होने के बाद ध्यान से पढ़ना होगा  खबरों की माने तो टोटल 6 विषयों में से सर्वाधिक 4114 पद केवल अंग्रेजी विषय के लिए जबकि गणित विषय में 1250 संस्कृत विषय में 425 हिंदी में 384 विज्ञान विषय में सबसे कम 68 सामाजिक विज्ञान में 94 पद पर भर्ती किए जाने के बारे में जानकारी मिल रही है. मध्य प्रदेश की ईएसबी संचालक प्रिया मिश्रा के द्वारा जानकारी मिली है. जिसमें कहा गया है, कि नोटिफिकेशन जुलाई के आखिरी सप्ताह में कभी भी जारी हो सकता है.

MP Teacher Bharti New Rule 

मध्य प्रदेश टीचर वैकेंसी के नए नियमों के अंतर्गत मिली जानकारी में कहा गया है, कि स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से खेल के साथ नृत्य गायन वादन के विभिन्न पदों लगभग 2122 रिक्त पदों पर शिक्षकों की भर्ती की जाएगी. जिसमें से माध्यमिक शिक्षक खेल के लिए 338 अतिथि शिक्षक के लिए रिजर्व पद 88 गैर अतिथि शिक्षक के लिए 250 वही माध्यमिक शिक्षक वादक के लिए 392 अतिथि शिक्षक के लिए 102 और माध्यमिक शिक्षक वादक के अन्य पदों के लिए 290 पदों पर भर्ती जारी हो सकती है. इसके अलावा यदि प्राथमिक शिक्षक खेल के लिए बात करें, तो 722 अतिथि शिक्षक के लिए 204 गेर अतिथि शिक्षक के लिए 518 प्राथमिक शिक्षक नृत्य के लिए 254 प्राथमिक शिक्षक अतिथि के लिए 62 और गैर अतिथि शिक्षक के 192 उसी प्रकार प्राथमिक शिक्षक गायन वादन के लिए 416 और अतिथि शिक्षक के 123 गैर अतिथि शिक्षक के 293 पद पर जानकारी मिली है.

FAQs Related to MP Teacher Bharti New Rule Book 2023

 मध्य प्रदेश टीचर भर्ती न्यूज़ क्या है?

मध्य प्रदेश टीचर भर्ती न्यूज़ के अंतर्गत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लगभग 8000 से ज्यादा पदों पर भर्ती की जा सकती है.

मध्य प्रदेश टीचर वैकेंसी का विवरण दीजिए?

मध्य प्रदेश टीचर वैकेंसी के अंतर्गत से हजार पद माध्यमिक शिक्षकों के लिए जबकि प्राथमिक शिक्षकों के लिए 2000 पदों पर भर्ती की जाएगी, जिसका पूरा विस्तार से वर्णन पोस्ट में पर उपलब्ध है.

Official website trc.mponline.gov.in
Join Whatsapp Group Click Here
PH Home Page Click Here