मध्य प्रदेश में स्कूल खोलने को लेकर आपस में फसे दो मंत्री- MP School open news today

मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के दो मंत्री शिक्षा मंत्री तथा गृह मंत्री के अलग-अलग बयान से स्कूलों की खोलने की स्थिति पर नया खुलासा हुआ है। मध्यप्रदेश में कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक के स्कूल 31 जनवरी 2022 तक बंद है, जिनको खोलने को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के दो मंत्री आपस में लड़ गए। मध्य प्रदेश के शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि कोरोनावायरस की संक्रमित होने वाले मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है, जिसको देखते हुए 1 फरवरी से स्कूल खोलना मुश्किल लग रहा है।

Join

मध्य प्रदेश बोर्ड की वार्षिक परीक्षाएं भी आगे बढ़ाई जा सकती है। शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा फरवरी 2022 के प्रथम सप्ताह में समीक्षा बैठक की जाएगी उसके बाद ही स्कूल खोले जाएं या फिर बंद रखे जाएं इस बात का निर्णय लिया जाएगा। तथा यह कोरोनावायरस की परिस्थिति को देखते हुए तय किया जाएगा। तथा वहीं पर मध्य प्रदेश के गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने कहा के मध्य प्रदेश में कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक के स्कूल खोलने का निर्णय मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ही लेंगे।

गृहमंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा का बयान

मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने अपने बयान में कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 30 जनवरी या फिर 31 जनवरी को समीक्षा बैठक करेंगे तथा पूर्णा संक्रमण को लेकर राज्य स्तरीय बैठक होगी स्कूल खुलेंगे या नहीं खुलेंगे, यह सब उसी बैठक में तय किया जाएगा। इस बयान के 8 घंटे के अंदर ही मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने एक नया बयान देकर सबको असमंजस की स्थिति में डाल दिया। जबकि 1 दिन पहले शिक्षा मंत्री परमार ने कहा था अभी तक 30 जनवरी के बाद स्कूलों को खोलने की स्थिति सही नहीं रहेगी। तथा इसके बाद गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने अलग लाइन से बयान देकर राज्य सरकार का रुख बताने का प्रयत्न किया था।

स्कूल शिक्षा मंत्री परमार ने कहा पांचवी आठवीं की बोर्ड परीक्षा

मध्य प्रदेश की स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने अपने बयान में बताया कि कक्षा पांचवी तथा आठवीं की परीक्षा बोर्ड पैटर्न के आधार पर कराई जाएंगी। 10वीं और 12वीं की कक्षा का पहले से समय सारणी जारी हो चुकी है। तथा हम समय की प्रतीक्षा कर रहे हैं तथा परिस्थितियों की समीक्षा कर रहे हैं। अभी की परिस्थिति में परीक्षाएं ऑफलाइन ही आयोजित होंगी। तथा हम प्रयत्न कर रहे हैं – अगर तारीख आगे बढ़ाई जाती है, तो भी कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का आयोजन ऑफलाइन तरीके से ही किया जाए।

MP School open news today
MP School open news today

बैतूल में ध्वजारोहण समारोह में शिक्षा मंत्री ने क्या बयान दिया था

26 जनवरी 2022 को स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा था कि 31 जनवरी के बाद स्कूल को खोलना या बंद रखना Covid की परिस्थिति पर depend करता है। कोरोना का संक्रमण कम हुआ तो स्कूल ओपन भी हो सकते हैं। अगर प्रभाव ऐसा ही रहा या बढ़ा तो स्कूल फिर नहीं ओपन कीये जाएंगे। समय पर प्रतीक्षा तथा समीक्षा करेंगे, फिर तय करेंगे कि स्कूल खोले जाए या नहीं। मुझे नहीं लगता कि 31 जनवरी को स्कूल ओपन करने की सही स्थिति में है।

प्रदेश में 15 जनवरी से स्कूल बच्चों के लिए बंद

मध्यप्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 15 जनवरी से स्कूल बच्चों के लिए बंद कर दिए। निर्देश के बाद स्कूल शिक्षा विभाग ने 31 जनवरी तक ऑफलाइन क्लास बंद कर दिया। इसके बाद से ही ऑनलाइन क्लास चलाई जा रही हैं। मंत्री परमार ने कहा कि हम समीक्षा करेंगे। उसके बाद ही आगे का निर्णय लिया जाएगा।

मध्यप्रदेश में कोरोना की स्थिति

मध्यप्रदेश में 5 days में covid के 35 संक्रमित अपनी जान गंवा चुके हैं। 1 से 21 Jan के बीच 29 death हुई थीं। 21 Jan को सबसे ज्यादा 11275 नए केस मिले थे। नए केस में जरूर कमी आई है। मध्य प्रदेश में 26 Jan को 9532 नए केस मिले। 21 Jan में 11275 केस मिले थे। यानी पांच दिन में 1744 तक केस कम हैं, लेकिन पांच दिन से लगातार हो रही संक्रमितों की मौत चिंता बढ़ा रही है।

 अधिक जानकारी के लिए physicshindi.com पर विजिट करते रहिए।