MP school open Date 2022 – 23 : जानें कब से खुलेंगे स्कूल, आदेश जारी

MP school open Date 2022 – 23 : छात्र-छात्राएं और शिक्षकों के लिए खुशखबरी इतने दिन तक के लिए बंद रहेंगे स्कूल, देखें नया आदेश ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद 13 जून से स्कूल खुलेंगे। इस दिन से नए शैक्षणिक सत्र की शुरूआत होगी। शिक्षा विभाग ने ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा कर दी है। जारी शेड्यूल के अनुसार इस साल देरी से 13 जून से नया शैक्षणिक सत्र शुरू होगा। छात्र-छात्राओं के जानकारी के लिए बता दिया जाए तो ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद 13 जून से स्कूल खुलेंगे। इससे पहले स्कूल नहीं खुलेंगे। हर साल अप्रैल से शैक्षणिक सत्र शुरू होता था, लेकिन कोरोना के कारण पढ़ाई का शेड्यूल गड़बड़ा गया है। कोरोना की वजह से पिछले 2 साल से स्कूल बंद रहे। पूरी तरह से ऑनलाइन क्लासेस लगी है इस वजह से शेड्यूल गड़बड़ा गया है।

MP school open Date 2022 – 23

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग ने इस साल 13 जून से ग्रीष्म अवकाश घोषित करते हुए नए शैक्षणिक सत्र को देरी से शुरू करने का निर्णय लिया है. वैसे तो हर साल अप्रैल से एकेडमिक सेशन शुरू होता था, लेकिन कोरोना के चलते पूरा शेड्यूल गड़बड़ा गया है, यही वजह है कि इस बार सेशन देरी से शुरू होने जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसके तहत 13 जून से शुरू होने वाले नए शैक्षणिक सत्र के साथ 1 मई 2022 से 12 जून 2022 तक गर्मी की छुट्टी मिलेगी. हालांकि शिक्षकों को 7 दिन कम गर्मी की छुट्टी दी जा रही है।

शिक्षकों को यह अवकाश 1 मई से 9 जून तक मिलेगा। फिलहाल शिक्षकों ने छात्रों की पढ़ाई निर्धारित समय में पूरी करने का लक्ष्य रखा है। स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार ने एक मीडिया संस्थान से चर्चा करते हुए कहा कि एमपी बोर्ड के स्कूलों का शैक्षणिक सत्र 1 अप्रैल से नहीं बल्कि 13 जून से शुरू होगा। हर साल 1 अप्रैल से बच्चों को दिया जाएगा. प्रवेश। स्कूल बुलाने के बाद और पढ़ाने के बाद डेढ़ महीने की गर्मी की छुट्टी होती है, ऐसे में शिक्षा और शिक्षा का क्रम टूट जाता है और छात्रों और शिक्षकों को भी नुकसान होता है, जिसके कारण यह शुरू करने का निर्णय लिया गया। इस बार 13 जून से शैक्षणिक सत्र। तब तक स्कूल भी बनकर तैयार हो जाएंगे।

Class 1st-12th school opening 2022

मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य में कक्षा 1 से 12 तक के सभी स्कूलों को पूर्ण उपस्थिति के साथ तत्काल प्रभाव से फिर से खोलने का आदेश जारी किया है। अधिकारियों के अनुसार, मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग ने 12 फरवरी, 2022 को एक परिपत्र जारी किया है, जिसमें राज्य भर के सभी स्कूलों और छात्रावासों को 100 प्रतिशत क्षमता पर फिर से खोलने का निर्देश दिया गया है। मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (एमपीबीएसई) ने ट्विटर पर एक आधिकारिक सूत्र साझा किया है जिसमें कहा गया है।

“कोविड -19 संक्रमण की वर्तमान स्थिति को देखते हुए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी किए गए नए दिशानिर्देश। सभी स्कूल/आवासीय स्कूल/छात्रावास संचालित किए जाएंगे। कक्षा 1 से 12 तक की सभी कक्षाओं में शत-प्रतिशत उपस्थिति के साथ। सभी स्कूलों/आवासीय विद्यालयों/छात्रावासों में कोविड-19 के उचित व्यवहार जैसे मास्क का उपयोग, सोशल डिस्टेंसिंग आदि का पालन सुनिश्चित किया जाएगा। राज्य में कोविड -19 के मामलों में गिरावट देखने के बाद यह निर्णय लिया गया। राज्य में स्कूल और कॉलेज दो साल से अधिक समय से बंद हैं।

MP school open Date 2022 - 23
MP school open Date 2022 – 23

mp school open 2022 Date

मध्य प्रदेश सरकार ने कोविड-19 मामलों में गिरावट को देखते हुए पूरे राज्य में तत्काल प्रभाव से पूरी क्षमता से स्कूल और छात्रावास खोलने का आदेश दिया है. एक अधिकारी ने बताया कि राज्य के गृह विभाग द्वारा जारी निर्देशों के अनुपालन में स्कूल शिक्षा विभाग का आदेश जारी किया गया है. उन्होंने कहा कि कक्षा एक से बारहवीं तक के सभी विद्यालयों, आवासीय विद्यालयों और छात्रावासों को तत्काल प्रभाव से पूर्ण उपस्थिति के साथ शुरू किया जाएगा।

आदेश के अनुसार कक्षाओं के दौरान कोविड-19 के उचित व्यवहार जैसे मास्क पहनना और शारीरिक दूरी सुनिश्चित की जाए। इससे पहले शुक्रवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने संक्रमण में गिरावट को देखते हुए राज्य में रात्रि कर्फ्यू को छोड़कर सभी कोविड-19 प्रतिबंध हटाने की घोषणा की थी। चौहान ने ट्वीट किया, ”राज्य में कोविड-19 के संक्रमण की संचयी संक्रमण दर और उपचाराधीन मामलों में लगातार हो रही कमी को ध्यान में रखते हुए महामारी नियंत्रण के लिए पूर्व में लगाए गए सभी प्रतिबंधों को समाप्त किया जाता है. सभी सामाजिक, वाणिज्यिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक. प्रदेश में धार्मिक, मनोरंजन, खेलकूद आदि एवं मेलों का पूर्ण रूप से आयोजन किया जायेगा।

FAQs

1. भारत में स्कूल कब खुलेंगे?
जैसा कि हम देखते हैं, नए सत्र के लिए, भारत में स्कूल जल्द ही फिर से खुल सकते हैं। जारी शेड्यूल के अनुसार इस साल देरी से 13 जून से नया शैक्षणिक सत्र शुरू होगा।

2. क्या 2022 सत्र के लिए ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी?
जी नहीं ऑफलाइन क्लासेस के लिए पूरी तैयारी हो चुकी है।

3. क्या दिल्ली 2022 में स्कूल फिर से खुल रहे हैं?
दिल्ली के स्कूल फिर से खुले ताजा समाचार: राष्ट्रीय राजधानी में स्कूल 1 अप्रैल, 2022 से सभी कक्षाओं के लिए खोले जाएंगे। कक्षा 10 और 12 के छात्रों को अब दिल्ली के स्कूलों में ऑफ़लाइन कक्षाओं में भाग लेने के लिए अपने माता-पिता द्वारा हस्ताक्षरित सहमति पत्र लाने की आवश्यकता नहीं होगी। शिक्षा निदेशालय (डीओई) के अनुसार।

4. शिक्षा से आप क्या समझते हैं ?
शिक्षा उस अनुशासन को संदर्भित करती है जो स्कूलों या स्कूल जैसे वातावरण में शिक्षण और सीखने के तरीकों से संबंधित है, जैसा कि समाजीकरण के विभिन्न अनौपचारिक और अनौपचारिक साधनों के विपरीत है।

JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE