MP School Open Breaking News 2023 : तिलक लगाकर होगा स्वागत

मध्य प्रदेश में वर्ष 2022 की बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम एवं परीक्षा समाप्ति का रिजल्ट घोषणा करने के बाद पूरी प्रक्रिया समाप्त की जा चुकी है l अब केवल नए वर्ष पर ध्यान देना है l दोस्तों वैसे तो नए वर्ष की शुरुआत अप्रैल माह से होती है मतलब के अप्रैल माह से ही नए सत्र के लिए पढ़ाई शुरू कर दी जाती है, लेकिन इस बार हालात के चलते स्कूलों को देर से खोला जा रहा है l आज की पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे MP School Open Breaking News 2023 के बारे में l इस बार जून के महीने यानी कि आज ही के दिन से स्कूल खोले जा रहे हैं l मध्य प्रदेश के सभी स्कूल आज से ही खोले जाएंगे l

MP School Open Breaking News 2023

स्कूल शिक्षा विभाग ने नए सत्र 2022- 23 की तैयारियां पूरी कर ली हैं। जिले समेत प्रवेश भर के सरकारी और निजी स्कूल शुक्रवार से खुलेंगे। इस दौरान शिक्षक तिलक लगाकर स्कूल में बच्चों का स्वागत करेंगे। नए शिक्षण सत्र की शुरुआत प्रवेशोत्सव और स्कूल चलें अभियान के साथ होगी। इसके साथ ही शाला प्रबंधन की समिति की बैठक कर अभिभावकों से चर्चा की जाएगी। इसके साथ ही नए शैक्षणिक सत्र में पहले दिन की कक्षाएं लगाई जाकर पाठ्यक्रम के तहत पढ़ाई शुरू होगी।

Join

MP School Open Breaking News 2023 overview

Title MP School Open Breaking News 2023
Article type School opening News
Academic year 2022-23
State Madhya Pradesh
Board MP Board
School type Private/Government
School opening start from today
Official website mpbse.nic.in

MP School Open Breaking News 2023
MP School Open Breaking News 2023

खुलेंगे सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूल

हर साल परीक्षाओं के बाद अप्रैल में नए शैक्षणिक सत्र में कुछ दिन स्कूल खोले जाते थे, जिसके बाद ग्रीष्मावकाश होता था, लेकिन इस वर्ष सीधे जून में स्कूल खुल रहे हैं। जिला शिक्षा अधिकारी नितिन सक्सेना ने बताया कि 17 जून से जिले के 1100 सरकारी व सभी निजी स्कूल खुल जाएंगे। इसके लिए विभाग ने स्कूलों की पुताई और सफाई का काम पूरा कर लिया गया है। सीएम राइज स्कूलों में नए सत्र के लिए कक्षा केजी से 12वीं तक पढ़ाई की सुविधा रहेगी। ऐसे राजधानी में आठ स्कूल हैं। इनमें कक्षा नवमीं से 12 वीं तक की किताबें भी उपलब्ध करवा दी गई हैं। जबकि अन्य स्कूलों में अभी किताबें भिजवाई जा रही हैं। सीएम राइज स्कूलों में इन स्कूलों में वस की निशुल्क सुविधा से लेकर अन्य सभी खर्चे भी निशुल्क रहेंगे।

  • आज से खुलेंगे स्कूल
  • कक्षाएं आज से शुरू हो रही है
  • विद्यार्थियों का तिलक लगाकर होगा स्वागत
  • नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत के पूर्व विद्यार्थियों के स्वागत की तैयारी करते शिक्षक
  • प्रदेश के सरकारी स्कूल आज से खुलेंगे
  • नवमीं ग्यारहवीं का रिजल्ट जारी करना भूला विभाग

विद्यार्थियों का तिलक लगाकर होगा स्वागत

प्रदेश में शुक्रवार से स्कूल चलें हम अभियान की शुरुआत हो जाएगी। विद्यार्थियों का तिलक लगाकर स्वागत किया जाएगा। स्कूल चलें हम अभियान की तैयारियों को लेकर गुरुवार को राज्य शिक्षा केंद्र के संचालक धनराजू एस ने वीडियो कांफ्रेंसिंग कर सभी को दिशा-निर्देश दिए। वहीं, लोक शिक्षण संचालनालय इस बार प्रदेश स्तर पर नवमीं ग्यारहवीं का एक्जाई रिजल्ट जारी करना भूल गया है। कोरोना काल के बाद प्रदेश में 17 जून शुक्रवार से नियमित कक्षाएं शुरू हो रही है।

स्कूल चले हम समारोह नहीं मनाया जाएगा

स्थानीय निकाय के चुनाव की आचार संहिता होने के कारण इस बार स्कूल चलें हम अभियान का समारोह आयोजित नहीं किया जा रहा है। बल्कि स्कूल स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। स्कूलों में पहले दिन बच्चों को तिलक लगाकर प्रवेश दिया जाएगा। साथ ही पहले ही दिन से पैरेंट्स-टीचर मीटिंग आयोजित होगी। गुरुवार को संचालक राज्य शिक्षा केंद्र धनराजू एस ने कहा कि पिछले साल की तुलना में अभी तक स्कूलों में पचास फीसदी ही नामांकन हुआ है।

पचास फीसदी नामांकन का लक्ष्य 31 जुलाई के पहले पूरा करना है। संचालक धनराजू ने साफ कहा कि 31 जुलाई को नामांकन बंद कर दिया जाएगा। इसके बाद से सिर्फ पढ़ाई पर फोकस रहेगा। गौरतलब है कि पिछले साल पहली से आठवीं तक सरकारी स्कूलों में करीब 60 लाख विद्यार्थी थे। इसमें से अभी तक पचास फीसदी ही नामांकन हुआ है।

रिजल्ट व रैकिंग जारी करना भूला विभाग

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्कूल शिक्षा विभाग को पढ़ाई समेत अन्य स्तरों को लेकर जिलों की रैंकिंग जारी करने के निर्देश दिए थे। मुख्यमंत्री के निर्देशों का पालन करते हुए राज्य शिक्षा केंद्र ने पहली से आठवीं तक के स्कूलों को लेकर जिलों की रैंकिंग तत्काल जारी कर दी थी। लोक शिक्षण को भी पिछले सत्र को लेकर नवमीं से बारहवीं तक की जिलों की रैकिंग जारी करना थी।

लेकिन मुख्यमंत्री के निर्देशों को ताक पर रख अभी तक रैकिंग जारी नहीं हुई है। दूसरी तरफ नवमीं ग्यारहवीं की परीक्षा लोक शिक्षण ने बोर्ड पैटर्न पर आयोजित करवाई थी। हर साल रिजल्ट प्रदेश स्तर पर जारी किया जाता था। इस साल स्कूल स्तर पर रिजल्ट जारी कर दिया गया है, लेकिन राज्य स्तर पर रिजल्ट जारी करना विभाग भूल गया है।

FAQs about MP School Open Breaking News 2023

1. कब से खोले जाएंगे मध्य प्रदेश के स्कूल ?

Ans. दोस्तों आज ही के दिन से खुलेंगे मध्य प्रदेश के सभी स्कूल l

2. क्या इस बार स्कूल चले हम समारोह आयोजित किया जाएगा ?

Ans. जी नहीं दोस्तों इस बार आचार संहिता के कारण स्कूल चले हम समारोह आयोजित नहीं हो सकेगा l

JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE