MP school open 2022 date: अब इस दिन से खुलेंगे स्कूल

आज की पोस्ट में हम आपको मध्य प्रदेश स्कूल करने की जानकारी देंगे और बताएंगे MP school open 2022 date क्या है l कब से खोला जाएगा l मध्य प्रदेश में बोर्ड परीक्षा समाप्त हो चुकी है और गर्मियों की छुट्टी भी दी जा चुकी है l जून का महीना चल रहा है और अब कुछ ही दिनों में मध्य प्रदेश के सभी स्कूलों को खोल दिय जाएगा l आज हम आपको बताएंगे कि मध्य प्रदेश के स्कूल किस तारीख से खोले जाएंगे l तो अगर आप भी मध्यप्रदेश के स्कूल में अध्ययन करते हैं या नए सत्र के लिए प्रवेश लेना चाहते हैं तो यह पोस्ट आखिर तक जरूर पढ़ें l

एक खास बात यह भी बताई जा रही है कि अब सभी हाई स्कूल हायर सेकेंडरी स्कूलों में अब नए सत्र से पढ़ाई में कुछ एडवांस चीजें भी लाई जाएंगी l मतलब कि अब छात्र-छात्राओं को पढ़ाई में अच्छी खासी सुविधा दी जाएगी जैसे अब उन्हें सच में डिजिटल लर्निंग दिया जाएगा, जिसमें कंप्यूटर लैब, स्मार्ट क्लास मल्टीमीडिया प्रोजेक्टर टेबलेट व अन्य टेक्निकल चीजों का ज्ञान भी दिया जाएगा और उनसे अध्ययन भी किया जाएगा l गौरतलब है कि मध्य प्रदेश के स्कूलों के जो शिक्षक हैं वह इन सभी चीजों का ध्यान रखते रखते हो, अन्यथा बच्चों को इन सभी चीजों के द्वारा कैसे पढ़ाया जाएगा l

MP school open 2022 date

स्कूल एजुकेशन द्वारा संचालित किए जाने वाले हाई और हायर सेकंडरी स्कूलों में नए सत्र में डिजिटल लर्निंग देने के फरमान राज्य शिक्षा केंद्र ने जारी किए हैं। कहा गया है कि बच्चों को अब कंप्यूटर लैब, इंटरएक्टिव पैनल, स्मार्ट क्लास, स्मार्ट टीवी, मल्टी मीडिया प्रोजेक्टर, टैबलेट •एवं अन्य आईसीटी इक्विपमेंट की मदद से पढ़ाया जाए, लेकिन सवाल यह है कि बिना सेटअप के टीचर डिजिटल लर्निंग कैसे दे पाएंगे? खासकर भोपाल की बात करें तो यहां कुल 16 स्कूलों को इस प्रोजेक्ट में शामिल किया गया है। इनमें से एक में भी कम्प्लीट सेटअप नहीं लग पाया है।

Join

हाल है कि अब तक सिर्फ हाई स्कूलों में टैबलेट अब तक इसका मेंटनेंस नहीं हुआ है। दिया गया है। सर्कुलर में कहा गया है कि इस टैबलेट में वीडियो चलाकर सभी बच्चों को सुनाएं। दूसरी तरफ स्कूल संचालक दबी जुबान में कह रहे हैं कि टैबलेट के स्पीकर में इतनी आवाज नहीं कि उसे सभी बच्चे सुन पाएं। इसके लिए अलग से एक साउंड सिस्टम की जरूरत होगी। ऐसा साउंड सिस्टम भी फिलहाल किसी स्कूल में नहीं हैं। यह स्थिति तब है, जबकि 15 जून से स्कूल री- ओपन होना है। मामले में अधिकारियों से बात की तो बोले कि अभी सिस्टम लगाया जा रहा है।

MP school open 2022 date overview

Title MP school open 2022 date
Organization लोक शिक्षण संचालनालय मध्य प्रदेश
State Madhya Pradesh
Academic year 2022-23
Article type School opening
Facilities Digital learning & advance method
Official website mpbse.nic.in
MP school open 2022 date
MP school open 2022 date

लेकिन परेशानी भी कम नहीं

  • स्कूलों में कंप्यूटर लैब नहीं हैं, जिनमें कंप्यूटर लैब लग गई, उनमें इंटरनेट कनेक्शन नहीं है। सर्कुलर में इंटरनेट कनेक्शन तत्काल लगवाने के निर्देश हैं।
  • स्मार्ट टीवी लगाने के निर्देश हैं, लेकिन इनमें कंटेंट दिखाने के लिए लैपटॉप की जरूरत होगी, फिलहाल स्कूलों को नहीं मिले हैं।
  • स्कूलों को एक्सटर्नल हार्डडिस्क खरीदने के निर्देश दिए हैं, लेकिन कितने में खरीदनी है और कितने जीबी कि यह तय नहीं हुआ।
  • शहर के करीब 22 स्कूलों की बिजली खराब है। इसका मेंटेनेंस नहीं हुआ है l

सेटअप लगाए जा रहे हैं

भोपाल के हाई और हायर सेकंडरी स्कूलों में टैबलेट बांट दिए गए हैं। कम्प्लीट सेटअप के लिए 16 स्कूलों को चयन किया गया है। इनमें सेटअप का काम चल रहा है। जल्दी पूरा हो जाएगा और बच्चों को इसका लाभ मिलने लगेगा।

BAMS 1st year exam postponed!

भोपाल मेडिकल यूनिवर्सिटी द्वारा शुक्रवार को आयोजित की गई बीएएमएस (बैचलर ऑफ आयुर्वेदिक मेडिसिन सर्जरी) फर्स्ट ईयर का अनाटोमी (रचना शरीर) का पेपर निरस्त कर दिया गया है। हालांकि यह पेपर सिर्फ रतलाम सेंटर का निरस्त हुआ है। वजह बताई गई है कि रतलाम मेडिकल कॉलेज में यह पेपर देरी से शुरू हुआ था। अब यह पेपर 25 जून को रतलाम मेडिकल कॉलेज में सुबह 11 से 2 बजे के बीच दोबारा होगा। इसमें पंडित शिवशक्ति लाल आयुर्वेद कॉलेज रतलाम के बच्चे शामिल होंगे।

BAMS 1st year exam date

यह पेपर 10 जून को हुआ था, लेकिन रतलाम के सेंटर पर देरी से शुरू हो पाया। तय समय से देरी के बाद पेपर शुरू करने की स्थिति में उसे लोक माना जाता है। इस मामले में एमपी स्टूडेंट यूनियन ने राज्यपाल को ज्ञापन भी दिया। छात्रों ने यूनिवर्सिटी के एग्जाम कंट्रोलर, सहायक कुलपति और पेपर मॉडरेटर को निलंबित करने की मांग की है।

FAQs about MP school open 2022 date

1. मध्य प्रदेश के सभी स्कूल कब से खोले जा रहे हैं ?

Ans. 15 जून से सभी स्कूल खोल दिए जाएंगे l

2. क्या हर जिले के सभी स्कूलों में डिजिटल लर्निंग की सुविधा दी जाएगी ?

Ans. जी नहीं दोस्तों ऐसा अभी फिलहाल केवल भोपाल के सैनिक स्कूलों में यह सुविधाएं दी जा रही हैं l

3. BAMS परीक्षा कब ली जाएगी ?

Ans. दोस्तों अब यह परीक्षा 25 जून 2022 को रतलाम मेडिकल कॉलेज में आयोजित की जाएगी l

TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PH HOME PAGE CLICK HERE