भोपाल

राजस्थान, दिल्ली, हरयाणा, महाराष्ट्र में स्कूल बंद- एमपी में अभी तक निर्णय नहीं – MP School News Today 2022 Full details

MP School News Today 2022 : राजस्थान में रविवार को 6700 कोरोना के नए मरीज आने पर कक्षा 1 से 12वीं तक के सभी स्कूल बंद कर दिए है वही पर प्रदेश में संक्रमण दर तेजी से फेल रहा है , तथा रविवार को तो यह आंकड़ा 2040 तक पहुच गया, पिछले 15 दिनों में कोरोना के 7775 लोग संक्रमित हो चुके है तथा प्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर का संक्रमण का आंकड़ा तेजी से फैलता जा रहा है। वहीं पर पिछले एक सप्ताह में बच्चों में भी यह संक्रमण तेजी से फ़ाइल रहा है तथा यह आंकड़ा 250 बच्चों तक पहुच चुका है, लेकिन सरकार का इस ओर बिल्कुल भी ध्यान नहीं है।

कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक के स्कूल खुले हुये है जिसके कारण बच्चों में यह संक्रमण का खतरा ओर बढ़ सकता है जो कि सभी के लिए एक खतरे की घंटी है।शनिवार यानी कि 08 जनवरी 2022 को अभिभावक तथा शिक्षकों के बीच हुई मीटिंग में शिक्षकगढ़ ने सभी अभिभावकों से गुहार लगाई थी की बच्चों को ऑफलाइन की वजाय ऑनलाइन कक्षाओं पर ध्यान दिया जाए जिससे कि बच्चों को संक्रमित होने से बचाया जाए।

Join

सभी राज्यों में स्कूल बंद – लेकिन एमपी में क्यू नहीं- ( MP School News Today 2022 )

राजस्थान, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, दिल्ली इत्यादि राज्यों में स्कूलों को बंद करने के आदेश तत्काल प्रभाव से दे दिए गए हैं, लेकिन अभी तक मध्य प्रदेश ( MP School News Today 2022 ) में लोक शिक्षण संचालनालय ने स्कूलों को बंद करने के लेकर कोई आदेश जारी नहीं किया गया है। जबकि प्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है, जिसको देखते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज 3:00 बजे, 10 जनवरी 2022 एक समीक्षा बैठक बुलाई थी।

| रोजाना टेस्ट देने के यहाँ पर क्लिक करे

| कक्षा 12 handwritten नोट्स पीडीएफ़ डाउनलोड

| क्लास 12 reduced syllabus पीडीएफ़ डाउनलोड

| कक्षा 12 मॉडल पेपर 2022

जिसमें प्रदेश भर के सभी आईएएस, आईपीएस तथा विभिन्न विभागों के मंत्रियों को बुलाया गया था। जिसमें शिक्षा मंत्री ने मुख्यमंत्री के साथ कक्षा 1 से लेकर 8वीं तक के स्कूल बंद करने को लेकर चर्चा की थी। जिसको लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अभी हम दो-तीन दिन और परिस्थितियों का जायजा लेंगे, उसके बाद ही स्कूल बंद करने को लेकर निर्णय करेंगे, अगर स्थिति कंट्रोल में रहती है तो ऐसा फैसला लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

एमपी में पढ़ाई ऑनलाइन मोड पर जा सकती है लेकिन आदेश का इंतजार –

कोरोना संक्रमण के मद्देनजर पहली से आठवीं तक की क्लासेस 100 फीसदी ऑनलाइन मोड पर हो सकती हैं। राज्य सरकार सोमवार को इस बारे में निर्णय ले सकती है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा ली गई समीक्षा बैठक के बाद सोमवार को स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार इस मामले को लेकर विभागीय अधिकारियों की बैठक लेंगे। फरवरी के दूसरे पखवाड़े से शुरू हो रही है एमपी बोर्ड की दसवीं, बारहवीं की परीक्षा भी अप्रैल तक टाली जा सकती हैं। इस बारे में भी कोरोना केसेस की समीक्षा के बाद जल्द निर्णय लिया जाएगा।

MP School News Today 2022
MP School News Today 2022

शहर के कुछ निजी स्कूलों ने स्टूडेंट के पेरेंट्स से रायशुमारी के बाद पहली से आठवीं तक की क्लासेस 100 फीसदी ऑनलाइन मोड से लेने का निर्णय कर लिया है। सोसायटी फॉर प्राइवेट स्कूल डायरेक्टर्स के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. आशीष चटर्जी का कहना है कि बच्चों की पढ़ाई और सेहत के मद्देनजर सरकार जो भी निर्णय लेगी वह मंजूर होगा।

मीटिंग में इन बिंदुओं पर हुई चर्चा –

  • शहरी-ग्रामीण क्षेत्र के स्टूडेंट्स के पास ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए फिलहाल क्या व्यवस्था है ? दूरदर्शन, डिजीलेप और ग्रुप बनाकर सोशल
  • मीडिया पर चैप्टर शेयर करने पर भी विचार होगा।
  • पांचवी, आठवीं, नौवीं एवं ग्यारहवीं कक्षाओं की सालाना परीक्षा किस मोड से ली जाए?
  • फरवरी के मध्य से कोरोना के मामले बढ़े तो पहली से 12वीं तक की कक्षा के सालाना इम्तिहान कैसे लिए जाएं?

मीटिंग का फैसला

सोमवार को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा विभागीय अधिकारियों के साथ करो ना को लेकर वी समीक्षा बैठक में कुछ खास फैसले नहीं हो पाए, जैसा कि शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार के द्वारा अंदाज लगाया जा रहा था कि कुछ अहम बिंदुओं पर शिक्षा विभाग में फैसले लिए जाएंगे लेकिन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दो तीन दिन की बात कहते हुए सभी बिंदुओं को टाल दिया था तथा कहा हम दो तीन दिन और परिस्थितियों का जायजा लेंगे, उसके बाद फैसला लेंगे।

आज के लेख में हमने MP School News Today 2022 के बारे में बताया अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो शेयर जरूर करे तथा MP School News Today 2022 से संबंधित सभी खबरों के लिए आप हमारे साथ बने रहिए।

JOIN WHATSAPP GROUPCLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUPCLICK HERE
PHYSICSHINDI HOMECLICK HERE

You may also like

Comments are closed.