MP School Grading List 2022: ग्रेडिंग लिस्ट में टॉप 5 जिले कौन से हैं, इंदौर 8वें और मध्य प्रदेश कैसे रहा 19वें स्थान पर?

MP School Grading List 2022:आज हम बात कर रहे हैं, MP School Grading List 2022 के बारे में आप सभी की जानकारी के लिए बता दें, कि नेशनल अचीवमेंट सर्वे के अनुसार मध्य प्रदेश अच्छी व गुणवत्तापूर्ण शिक्षा में पूरे देश भर में पांचवे स्थान पर रहा है. अभी इस सर्वे के अंतर्गत पहला स्थान पाने के लिए प्रवेश ने पहली बार नौवीं से बारहवीं तक के सभी स्कूलों की जिलेवार MP School Grading List 2022 शुरू की है. इस लिए हम सभी जानकारियों को आप तक पहुंचाने के लिए list of top school in madhya Pradesh in india, mp School Ranking के बारे में जानकारी देने वाले हैं. और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है,कि पिछले हफ्ते MP School Grading List 2022 के नतीजे भी सामने आ गए. और इनमें जो मध्य प्रदेश के MP top 5 School Grading List 2022 में शामिल होने वाले छोटे जिले हैं. जिससे दमोह, नरसिंहपुर, सिंगरौली, सागर छिंदवाड़ा निम्न पांच शीर्ष जिलों में शामिल है. वही अब हम आपको यहां MP School Grading List 2022 in hindi के अंतर्गत बड़े शहरों के स्कूलों की जानकारी आगे दे रहे हैं, अतः हमारे साथ बने रहे.

MP School Grading List 2022

MP School Grading List 2022 के अंतर्गत आप सभी मध्यप्रदेश वासियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण अपडेट यह है.कि सर्वे के अनुसार मध्य प्रदेश अच्छी व गुणवत्तापूर्ण शिक्षा में पूरे देश में अच्छे स्थान पर रहा है. इसकी जानकारी हम आपको यहां दे रहे हैं, छोटे जिलों का MP School Grading List 2022 के अंतर्गत रहा है, और वही उसके बाद बड़े शहरों के बारे में जानकारी दे. तो बड़े शहरों में से इंदौर आठवें स्थान पर भोपाल 19वें स्थान पर तथा ग्वालियर सातवें स्थान पर रहा है. और जबलपुर के लिए तो MP School Grading List 2022 में 29 वा स्थान हासिल करने वाला जिला रहा है. और दोस्तों इसी के साथ बात यहीं खत्म नहीं होती आप लोगों के लिए यह महत्वपूर्ण ध्यान देने योग्य बात यह है, कि मध्य प्रदेश राज्य का शिक्षा विभाग जैसे कि प्राथमिक माध्यमिक हायर एंड हायर सेकेंडरी स्कूल को प्रत्येक 3 महीने में ग्रेडिंग लिस्ट के अंतर्गत शामिल करता है. जिसकी जानकारी हम आपको आगे देने वाले हैं, उसके लिए जाने monthly ranking of government school to be conducted in MP के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी क्या है?

Monthly ranking of government school to be conducted in MP

MP School Grading List 2022: जैसा कि हमने आपको बताया है, कि मध्यप्रदेश का शिक्षा विभाग सर 3 महीने के अंतर्गत सभी सरकारी स्कूलों को MP School Grading List के अंतर्गत इंक्लूड करता है. ताकि खराब प्रदर्शन कर रहे स्कूल की गुणवत्ता में सुधार किया जा सके. इसी के साथ ग्रेडिंग के आधार पर जिलेवार अधिकारी  प्रधानाचार्य को  शिक्षा के साथ परीक्षा परिणाम में सुधार के दिशा निर्देश जारी करते हैं, ताकि परिणाम के माध्यम से  विद्यार्थियों की शिक्षा का प्रदर्शन सही तरीके से हो सके. monthly ranking of government school In MP का मुख्य उद्देश्य शैक्षणिक योग्यता में सुधार करना है.

इन्हें भी पढ़ें-

List of top school in madhya Pradesh in india

MP School Grading List 2022 के अंतर्गत मध्यप्रदेश  इंदौर जिला बड़े शहरों में सबसे आगे है. जिसने प्रदेश में 77.4 फ़ीसदी अंकल आखर आठवां स्थान MP School Grading List 2022 In india के अंतर्गत प्राप्त किया है. और वहीं अगर भोपाल की बात करें, तो भोपाल शहर में 19 स्थान प्राप्त 75.1 प्रतिशत अंक प्राप्त किए. ग्वालियर और जबलपुर ने क्रमशः 76 तथा 73% अंक प्राप्त किए हैं. जिसका ग्रेड रैंकिंग 17 और 29 है.

MP School Grading List
MP School Grading List

CM Helpline Number – इस आधार पर हुई ग्रेडिंग

अगर बात करें, MP School Grading List 2022 के आधार के बारे में तो यह मध्य प्रदेश का स्कूल ग्रेडिंग का आधार 10वीं तथा 12वीं के स्कूल परिणाम सीएम हेल्पलाइन प्राधिकरण प्रकरणों का समाधान, व्यासायिक शिक्षा संबंधी नामांकन, निष्ठा प्रशिक्षण, इंस्पायर अवार्ड, विद्यालयों में टेट बलेट की खाता, ब्रिजकोर्स, नामांकन और के आधार पर की गई है. जिसके अंतर्गत छोटे जिलों में टॉप फाइव रहने वाले 5 जिले दमोह नरसिंहपुर, सिंगरौली, सागर, छिंदवाड़ा शीर्ष जिलों में शामिल हुए हैं. और भाई  बड़े शेरों के  अंतर्गत इंदौर भोपाल ग्वालियर जबलपुर  क्रमशः 8, 19,17, 29 पर MP School Grading List 2022 के अंतर्गत शामिल हुए हैं.

Join

प्रदेश का एक भी जिला ए प्लस में शामिल नहीं

प्रदेश का एक भी जिला हाई सेकेंडरी मैं ए प्लस ग्रेड पर शामिल नहीं हो पाया है. और वही 19 जिलों को ए प्लस ग्रेड मिली है तो 31 जिलों को बिल प्लस ग्रेड में शामिल किया गया है. सिर्फ खरगोन जिले को ग्रेड सी में शामिल किया गया है जिसने वाकई में पूरे राज्य में काफी खराब प्रदर्शन किया है जिसका आधार 10वीं तथा 12वीं के मूल्यांकन के आधार पर किया गया था.

PH Home Page Click Here