ग्वालियर

MP School Education System 2022 : नए साल में स्कूलों को मिलेगी बडी सौगात, शिंक्षा व्यवस्था में होगा सुधार-जाने विस्तार से

मध्य प्रदेश सरकार स्कूल शिक्षा को सूचित करने के साथ ही सरकार द्वारा संचालित स्कूल में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने को लेकर प्रतिबद्ध है, जिसके लिए कई प्रकार की योजनाएं जारी की जा चुकी है। वहीं एमपी सरकार द्वारा उन योजनाओं पर रेगुलर काम के अपडेट लिए जा रहे हैं। सभी सरकारी स्कूल को भी अलग – अलग स्तर पर निजी स्कूलों के बराबर लाने की कवायद तेज हो गई है। सभी शासकीय स्कूल में निजी स्कूल की तरह मूलभूत सुविधाएं मिलने के साथ ही इसका सबसे बड़ा फायदा छात्रों को होगा। जो कि सरकार का एक सराहनीय कदम है।

स्कूली छात्रों का डाटा

Join

पिछले 2 सालों से कोरोना बीमारी के प्रकोप की वजह से एमपी में संचालित कई योजनाएं बीच में अटक गई थी। जिसे नए साल में पूरा किया जाएगा। वहीं शासकीय स्कूल में शिक्षा की व्यवस्था में लगातार हो रहे सुधारों को देखते हुए बहुत से अभिभावकों ने अपने बच्चों का दाखिला शासकीय अर्थात सरकारी स्कूल में करवा दिया है, यदि आंकड़ों की मानें तो सत्र 2021 – 22 में सरकारी और निजी स्कूलों में करीबन 13800000 बच्चों ने प्रवेश लिया है, जिनमें शासकीय स्कूल में पहली से आठवीं तक में 6500000 छात्रों ने प्रवेश लिया है। जबकि नौवीं से बारहवीं तक में 2500000 छात्रों ने प्रवेश की प्रक्रिया को पूर्ण किया है।

दिल्ली की तरह बनाए जाएंगे सीएम राइज स्कूल-

मध्यप्रदेश में दिल्ली के शासकीय स्कूल की तर्ज पर ही 350 सरकारी स्कूलों को सीएम राइस स्कूल के रूप में चयनित किया गया है। इन सभी स्कूलों के अलावा प्रदेश में 9200 सरकारी स्कूलों को सीएम राइस स्कूल में बदला जाएगा। जिसका काम तेजी से शुरू भी हो चुका है। सीएम राइस स्कूल में आने जाने की सुविधा, छात्रावास की सुविधा सहित खेल के लिए मैदान की भी व्यवस्था होगी। सीएम राइस स्कूलों में Smart Classes हर क्लास में शिक्षक की उपस्थिति तथा भोजन कक्ष की व्यवस्था और पेयजल, फर्नीचर व लाइट की व्यवस्था अनिवार्य रूप से की जाएगी।

MP School Education System 2022
MP School Education System 2022

स्मार्ट क्लासेस बनेगी-

हालांकि मध्य प्रदेश के 11 सरकारी स्कूलों में Play Group की Classes चलाई जा रही है। शिक्षा की व्यवस्था को एक नया मोड देने के लिए कक्षा 5 तथा कक्षा 8 की बोर्ड परीक्षा फिर से आयोजित करने की तैयारी कर ली गई है। इससे परीक्षा Paittern में भी बदलाव किया जाएगा। New Education System के तहत पाठ्यक्रम लागू किए जाने के साथ ही कक्षा 10 एवं 12 की बोर्ड परीक्षा अब नए पैटर्न पर लागू की गई हैं।

खेलकूद पर भी पूरा ध्यान –

इतना ही नहीं मध्यप्रदेश में शैक्षणिक गतिविधियों के साथ-साथ शारीरिक गतिविधियों को भी बढ़ावा दिया जाएगा। खेलकूद सहित Quizz Competition आयोजित किए जाएंगे। इसके साथ NCC सहित अन्य गतिविधियों के आधार पर छात्रों के अंकों का आकलन अनिवार्य रूप से किया जाएगा। कक्षा 10 एवं 12 के बाद करियर को एक नई दिशा देने के लिए छात्रों की करियर काउंसलिंग शुरू की गई है साथी प्रोफेशनल एग्जामिनेशन के लिए छात्रों की पूर्ण रूप से तैयारी करवाई जा रही है।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

JOIN WHATSAPP GROUPCLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUPCLICK HERE
PHYSICSHINDI HOMECLICK HERE

You may also like

Comments are closed.