MP School Closed: कड़ाके की ठंड के कारण स्कूल रहेंगे बंद, अन्य जगहों पर स्कूल समय में बदलाव

MP School Closed: मध्यप्रदेश देश में नए साल के बाद से मौसम के मिजाज बदलते देखे जा रहे हैं, जिस तरीके से मौसम में ठंडक बढ़ रही है उस हिसाब से किसी का भी बाहर निकलना मुश्किल है। मंगलवार को प्रदेश की राजधानी भोपाल इंदौर ग्वालियर और शिवपुरी जबलपुर सहित कई जिलों में तापमान में भारी गिरावट देखी गई है इसके चलते प्रदेश सरकार ने नर्सरी से आठवीं तक के बच्चों के 8 जनवरी तक MP School Closed किए जाने के निर्देश जारी किए हैं।

शिक्षा विभाग ने मध्य प्रदेश के स्कूलों का समय बदलने के भी आदेश दिए हैं। प्रदेश के सभी सरकारी, प्राइवेट माध्यमिक विद्यालयों सहित, आंगनबाड़ी के खुलने का समय सुबह 9:30 बजे से कई दिया गया है। जिन स्कूलों में दो शिफ्ट में क्लास लगती है उसमें सुबह की शिफ्ट अब 9:00 बजे से लगा करेंगी। स्कूल के नियमित समय के साथ मध्य प्रदेश के अदवार्षिक परीक्षा के समय में बदलाव किया गया है।\

School Holidays in January

January School Holidays

School Holidays List 2023 In India

School me Sardiyo ki Chuttiyan

Winter Vacation Holidays

Join

MP School Closed

प्रदेश के कई जिलों शहरों में गिरते तापमान को देखते हुए राज्य सरकार ने सभी प्राथमिक विद्यालयों के स्कूल स्कूलों में शीतकालीन अवकाश के चलते MP School Closed के आदेश दिए हैं। जो कि 8 जनवरी तक रहेंगे जबकि जो बच्चे हाई स्कूलों में है उनके शिफ्ट में बदलाव कर दिया गया है। जिन स्कूलों में दो शिफ्ट में स्कूल आयोजित होते हैं, उनके सुबह की शिफ्ट का समय 9:00 बजे का दिया गया है।

वहीं कक्षा 9वी से बारहवीं के MP Board Half Yearly Exam का समय बदलकर सुबह 9:00 बजे कई दिया है, जबकि दूसरी शिफ्ट में आयोजित होने वाले बोर्ड परीक्षाओं का समय सुबह 11:15 से दोपहर 1:00 बजे तक का कर दिया है। इस बार MP Board Half Yearly Exam Time Table में काफी संशोधन किए गए हैं। इतिहास में पहली बार मध्य प्रदेश की बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षाएं जनवरी माह में आयोजित हो रही हैं जबकि हर बार MP Board Ardhvarshik Paper नवंबर से दिसंबर माह के बीच में ही संपन्न करवा दिए जाते थे।

MP School Closed overview

Topic Details
Article  MP School Closed
Category  School Winter Vacations 
Place  India
State  Madhya Pradesh 
Year 2023
Website  mpbse.nic.in

 

MP School Winter Vacation 2023

प्रदेश के इंदौर जबलपुर शिवपुरी और ग्वालियर जैसे जिलों के तापमान में पिछले मंगलवार से काफी गिरावट देखी गई है। प्रदेश में बढ़ती ठंड और शीतलहर को देखते हुए सरकार ने सभी स्कूलों की कक्षा नर्सरी से आठवीं तक के विद्यालय में शीतकालीन अवकाश के चलते MP School Closed करवा दिए हैं। प्राथमिक कक्षाओं के लिए यह शीतकालीन अवकाश 8 जनवरी 2023 तक रहेंगे।

जबकि नवी से 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 2 जनवरी से आयोजित की जा चुकी हैं। लेकिन बढ़ती ठंड के कारण इनकी शिफ्ट में बदलाव कर दिया गया है। पहले सुबह की शिफ्ट का समय 8:00 बजे था जबकि दूसरे शिफ्ट का समय सुबह 11:00 का था लेकिन अब इसे बदलकर सुबह की शिफ्ट का समय 9:00 बजे और दूसरी शिफ्ट का समय है 11:15 से कई दिया गया है जो कि 1:00 बजे तक रहेगा।

MP School Closed
MP School Closed

 

All MP School Closed Due to Cold Waves

उत्तरी भारत के कई समय बढ़ती ठंड के कारण पहले ही स्कूलों में  Winter Vacation के कारण MP School Closed किए जा चुके हैं। कई प्रदेशों के स्कूलों में अवकाश क्रिसमस के दिन से ही MP School Closed कर दिए दिए गए थे। जबकि कहीं स्कूलों में 31 दिसंबर से School Winter Vacation घोषित किए गए थे। इन प्रदेशों में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश जैसे राज्य शामिल है। इसके बावजूद मध्यप्रदेश में किसी प्रकार से MP School Closed नहीं किया गए थे।

लेकिन पिछले मंगलवार से बढ़ती ठंड को देखते हुए मध्य प्रदेश के सभी प्राथमिक विद्यालय में Winter Vacation घोषित कर दिया गया है और जिन बच्चों के बोर्ड के अदवार्षिक परीक्षा में आयोजित की जा रही उनकी शिफ्ट में भी बदलाव कर दिया गया है। लोक शिक्षण संचनालय ने मध्य प्रदेश टाइम टेबल में कई प्रकार के बदलाव किए हैं, जिसके कारण अब यह परीक्षा जनवरी माह में आयोजित की जा रही हैं।

All MP School Closed Due to Cold Waves

देश के अधिकतर जिलों प्रदेशों में बढ़ती ठंड और कोहरे ने जनजीवन को बुरी तरह प्रभावित किया है घने कोहरे और बढ़ती ठंड की वजह से आवाजाही प्रभावित हो रही है। प्रदेश के करीब 7 जिलों में मंगलवार को शीतलहर और 3 जिलों में तीव्र शीतल दिन दर्ज किया गया है। बुधवार को कई जिलों में शीतलहर चलने की संभावना जताई जा रही जो आज कई जगह पाए देखी जा रही है इसे देखते हुए राज्य शासन ने सभी प्राथमिक विद्यालय के स्कूल बंद करने का फैसला लिया है।

भोपाल, सीहोर, इंदौर समय ज्यादातर जिलों में स्कूलों की टाइमिंग शिफ्ट की जा चुकी है जबकि मुरैना विंडो शिवपुरी जिले में नर्सरी से कक्षा 8 तक के स्कूलों में 7 जनवरी तक की छुट्टियां घोषित की जा चुकी है। फूलों के साथ प्रदेश की आंगनवाड़ी भी सुबह 9:30 बजे से शुरू होंगी। बढ़ती ठंड के कारण स्कूलों में भी सुबह की शिफ्ट का समय 9:00 कर दिया गया है।

FAQs related to MP School Closed

मध्यप्रदेश में स्कूलों के शीतकालीन अवकाश कब तक रहेंगे?

मध्य प्रदेश सरकार ने सभी प्राथमिक स्कूलों के शीतकालीन अवकाश की तिथि 8 जनवरी घोषित कर दी है। 

एमपी में सुबह स्कूलों की शिफ्ट में क्या बदलाव किया गया है?

एमपी के सुबह स्कूलों के शिफ्ट बदलकर सुबह 9:00 बजे से कर दी है।

Join Whatsapp Group Click Here
PH Home Page Click Here