MP School Closed news 2022 – एमपी में स्कूल को बंद करने के आदेश, बड़ी खबर

MP School Closed news 2022 : प्रदेश में 15 अप्रैल के बाद बंद हो सकते हैं निजी स्कूल-राजधानी समेत पूरे प्रदेश में भीषण गर्मी पड़ रही है। ऐसे में अभिभावक अभी से निजी स्कूलों में भी गर्मी की छुट्टी की मांग कर रहे हैं। इस संबंध में स्कूल शिक्षा मंत्री का सिंह परमार ने संकेत दिए कि भाषण गर्मी के कारण प्रदेश के निजी स्कूल भी बंद करने पर विचार चल रहा है। उन्होंने कहा कि इस बार सरकारी स्कूलों के बच्चों को अप्रैल में नहीं, बल्कि जून में बुलाया जाएगा। अप्रैल में पूरा प्रदेश भीषण गर्मी के चपेट में है। ऐसे में सरकारी स्कूलों  ग्रीष्मावकाश के बाद ही नया सत्र शुरू किया जा रहा है।

Join

Table of Contents

MP School Closed news 2022

इस बार अप्रैल के बदले 15 जून से नया सत्र शुरू होगा। मंत्री ने कहा कि कई अभिभावक भी परेशान हो रहे हैं। स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों से इस संबंध में चर्चा चल रही है। 15 अप्रैल के बाद निजी स्कूलों में छुट्टी किए जाने की संभावना है। हालांकि अभिभावकों की मांग पर राजधानी भोपाल में कलेक्टर अविनाश लवानिया ने बीते मंगलवार को आदेश जारी कर सभी सरकारी व निजी स्कूलों का समय सुबह सात से दोपहर 12 बजे तक कर दिया। कुछ अन्य शहरों में भी दोपहर 12बजे तक ही स्कूल लगाने के आदेश जारी किए गए हैं। इसके बावजूद भी निजी स्कूल के बच्चे धूप में तप रहे हैं।

MP School Closed New Order 2022

आपको बता दें कि 15 अप्रैल के बाद स्कूल नहीं लगेगी लेकिन जो बच्चे स्कूल आना चाहते हैं या नजदीकी एरिया में रहते हैं पर छात्र स्कूल आ सकते हैं। क्योंकि शिक्षकों की छुट्टी नहीं हो रही है इसलिए जो छात्र-छात्राएं आना चाहते हैं वह आ सकते हैं और छात्र-छात्राएं चोटी बनाना चाहते हैं वह छात्र-छात्राएं बना सकते हैं क्योंकि आदेश जारी किया गया है की सभी स्कूलों में छुट्टी कर दी गई है 15 अप्रैल के बाद एक से आठवीं तक की स्कूल नहीं लगेगी। आपको बता दें तो नया सत्र 15 जून से शुरू होगा। नए सत्र में सभी छात्रों को आना अनिवार्य रहेगा। सभी छात्रों को प्रॉपर तरीके से स्कूल आना है यह निर्देश जारी किया गया है।

MP School Summer vacation 2022

स्कूल संचालन और छात्रों तथा शिक्षकों की उपस्थिति के संबंध में लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा सभी संभागीय संयुक्त संचालक शिक्षा और जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश जारी कर दिया गया है। की एक से आठवीं तक की कक्षाएं 15 अप्रैल से बंद रहेगी। लेकिन आपको बता दें तो शिक्षकों की छुट्टी नहीं रहेगी मात्र छात्रों का आना अनिवार्य नहीं रहेगा। लेकिन जो छात्र आना चाहते हैं या नजदीकी छात्रा सकते हैं चाहे तो और जो छात्र नहीं चाहती हैं आना उन्हें भी कोई समस्या नहीं होगी। आपको बता दें कि यह छुट्टी भी दिया जा रहा है लेकिन स्कूल में शिक्षक उपलब्ध रहेंगे।

1. Class 1-8th class
2. School about All India
3. Summer holiday 15 April
4.  new session  15 june
5. years 2022
6. month 2month
MP School Closed news 2022
MP School Closed news 2022

MP Schools summer holidays 2022

अगर कोई छात्र फिर भी आना चाहते हैं तो आकर अपनी पढ़ाई कर सकते हैं। आपको बता दें कि अतिरिक्त 15 दिनों के शैक्षणिक कार्य के लिए 1 मई से सर्जरी सत्र शुरू किया जाएगा। सभी राज्यों में संचालित सभी सरकारी स्कूलों में 15 अप्रैल के बाद पहली से आठवीं तक के छात्रों की उपस्थिति अनिवार्य नहीं होगी। अगर छात्र आना भी चाहते हैं तो कोई दिक्कत नहीं है लेकिन जो छात्र छुट्टी मनाना चाहते हैं, उन छात्रों को भी कोई दिक्कत नहीं है। आपको बता दें कि कई छात्र आसपास के क्षेत्र से नहीं हैं, जिससे उन्हें आने-जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। जिससे उनकी सेहत पर काफी असर पड़ता है, इतनी तेज धूप में कोई भी बीमार हो सकता है। इसलिए इन सब को देखते हुए सरकार ने निर्देश जारी किए हैं।

MP Schools new session 2022

आपको बता दें कि एक से आठवीं तक का नया सेशन भी शुरू होने का भी डेट निकल चुका है 15 जून से नया सेशन चालू हो जाएगा। तो 15 जून से छात्र-छात्राओं स्कूल आना अनिवार्य है। क्योंकि 15 जून से नया सेशन स्टार्ट होगा तो पढ़ाई भी या क्लासेस प्रॉपर तरीके से लगेगी इसलिए छात्र छात्राओं को स्कूल आना अनिवार्य होगा। 15 अप्रैल से स्कूल बंद रहेंगे। जैसे कि 15 अप्रैल से स्कूल बंद होंगे लेकिन जो छात्र स्कूल आना चाहते हैं वह आ सकते हैं।

कह सकते हैं कि छात्रों को 15 अप्रैल से छुट्टी मिल जाएगी। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुपालन में छत्तीसगढ़ राज्य पहले से ही अग्रणी है कि कक्षा एक से आठ तक के बच्चे परीक्षा के आधार पर पिछली कक्षा में नहीं होंगे। कक्षा 1से 8के सभी छात्रों को सामान्य रूप से वर्तमान शैक्षणिक सत्र में अगली कक्षा में प्रवेश दिया जाता है। और आपको बता दें, यह नियम कई सालों से चला आ रहा है।

JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE