MP School Closed Due to Winter: मध्यप्रदेश के सभी स्कूलों में लगा ताला

MP School Closed Due to Winter: मध्यप्रदेश में लगातार तापमान में गिरावट जारी है जिसके कारण शीतलहर तीव्र हो चुकी है इसे देखते हुए जिले के प्राथमिक व माध्यमिक स्कूलों में 5 दिन का अवकाश घोषित किए जा चुके हैं। जिसके चलते अधिकार जिलों में MP School Closed Due to Winter देखे जा सकते हैं। इससे पहले ठंड के कारण स्कूल के समय में बदलाव किए गए थे.

लेकिन तापमान दिन-ब-दिन गिरता जा रहा है यही कारण है कि कलेक्टर अविनाश लवानिया ने स्कूलों में MP School Closed Due to Winter के तहत 5 दिन के अवकाश रखने के निर्देश जारी कर दिए हैं कलेक्टर के निर्देशानुसार जिला शिक्षा अधिकारी नितिन सक्सेना ने गुरुवार को आदेश जारी करते हुए स्कूलों में शीतकालीन अवकाश घोषित कर दिए हैं राजधानी में बीते 2 दिनों में न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री चल रहा है। ओल्ड सीबीएस डे के कारण बच्चों को सुबह स्कूल जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। 

School College 13 States Holidays

School Winter Vacation

January School Holidays

School Holidays List 2023 In India

School me Sardiyo ki Chuttiyan

MP School Closed Due to Winter

उत्तरी भारत के प्रदेशों में शीतलहर और ठंड का कहर जारी है। ठंड के कारण लोगों का भाई निकलना मुश्किल हो रहा है जिससे लोगों की दिनचर्या और जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हो रही है। वही प्रदेशों के स्कूल और कॉलेजों में भी अवकाश घोषित किए जा चुके हैं। देश के यूपी एमपी पंजाब बिहार-झारखंड राजस्थान और हरियाणा समेत कई राज्यों में ठंड बढ़ चली है। प्रदेशों की सरकार ने बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए स्कूलों के टाइमिंग चेंज कर दी है वहीं कई स्कूलों में प्राथमिक कक्षाओं के School Winter Vacations घोषित कर दिए गए हैं।

वहीं मध्यप्रदेश की सरकार ने भी राज्य में MP School Closed Due to Winter की घोषणा कर दी है। जो स्कूल दो शिफ्ट में आयोजित किए जाते थे, उनकी भी शिफ्ट का समय बदल दिया गया है। जिसमें स्कूलों में सुबह का समय है 9:00 से कह दिया गया है। आइए जानते हैं MP School Closed Due to Winter के अलावा और किन प्रदेशों में School Winter Vacations 2023 घोषित किए जा चुके हैं।

MP School Closed Due to Winter overview

Topic  Details
Article MP School Closed Due to Winter
Category  MP School Closed 
Place India
State Madhya Pradesh 
Year 2023

All School Closed Due to Winter In India

भारत के इन प्रदेशों में बढ़ती ठंड के कारण स्कूलों कालीन अवकाश घोषित कर दिए गए हैं।

पंजाब में शीतकालीन अवकाश बढ़ाए

Join

पंजाब में स्कूल की छुट्टियां 3 जनवरी तक थीं। लेकिन बढ़ती ठंड के चलते अब उन्हें 9 जनवरी तक कर दिया गया है। पंजाब के सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूल अब 10 जनवरी से खोले जाएंगे।

उत्तर प्रदेश में 14 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के ज्यादातर जिलों में स्कूल 31 दिसंबर 2022 से लेकर 14 जनवरी 2023 तक बंद रहेंगे। लेकिन लखनऊ में अभी 4 से 7 जनवरी तक ही स्कूल के Winter Vacations रखे जायेंगे।

MP School Closed Due to Winter
MP School Closed Due to Winter

 

school closed news today in india

हरियाणा राज्य में 15 जनवरी तक स्कूल की छुट्टियां

हरियाणा में बढ़ती सर्दी के कारण स्कूलों की छुट्टियां 1 से 15 जनवरी 2023 तक रहेंगी। हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने सभी सरकारी स्कूलों में 1 से 15 जनवरी 2023 तक शीतकालीन अवकाश रखे जाने के आदेश दिए हैं।

बिहार में स्कूलों की स्थिति

बिहार राज्य में स्कूलों को पूरी तरह से बंद नहीं किया गया है।

पटना में नर्सरी से 8वीं तक के स्कूल 7 जनवरी 2023 तक बंद रहेंगे। 8 जनवरी को रविवार होने के कारण बच्चों को एक दिन की छुट्टी और मिल गई है। जिसके बाद पटना के स्कूल अब 9 जनवरी से खुलेंगे। बिहार के बक्सर में 5 जनवरी तक स्कूल बंद रहेंगे।

मध्य प्रदेश में बदला स्कूलों का समय

मध्य प्रदेश में भोपाल समेत कई जिलों में तीव्र शीत लहर के कारण स्कूलों के खुलने का समय बदल दिया गया है। भोपाल में स्कूल साढ़े नौ बजे के बाद खोलने के आदेश जारी किए गए हैं। जबकि शिवपुरी जिले के कलेक्टर ने 7 जनवरी तक सभी प्राथमिक कक्षा के स्कूल बंद रखने के आदेश दिए हैं।

winter vacation in rajasthan school 2023 private school

झारखंड में शीतकालीन अवकाश

झारखंड राज्य में कड़ाके की ठंड के कारण प्राथमिक कक्षा के स्कूलों में कक्षा 1 से कक्षा 5 तक 8 जनवरी 2023 तक शीतकालीन छुट्टियां रहेंगी.

राजस्थान में 5 जनवरी तक छुट्टी

राजस्थान में ठंड के कारण सभी स्कूलों में शीतकालीन अवकाश 25 दिसंबर 2022 से 5 जनवरी 2023 तक रहेंगे।

हिमाचल प्रदेश में 12 फरवरी तक शीतकालीन अवकाश

हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी और कड़ाके की सर्दी के कारण सभी स्कूलों में 12 जनवरी 2023 तक School Closed कर दिए गए हैं।

FAQs related to MP School Closed Due to Winter

मध्यप्रदेश में शीतकालीन अवकाश कब तक रहेंगे।

मध्यप्रदेश की राज्य सरकार ने स्कूलों में 9 जनवरी 2023 तक शीतकालीन अवकाश घोषित किए जाने के आदेश दिए हैं।

झारखंड में स्कूलों की छुट्टियां कब तक रहेगी?

झारखंड में शीतकालीन अवकाश के चलते सभी स्कूल 8 जनवरी तक बंद रहेंगे।

Join Whatsapp Group Click Here
PH Home Page Click Here