MP School Board Exam 2022 कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं छात्रों के लिए आई बड़ी खबर – मण्डल ने जारी किया लेटर

माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड परीक्षा 2022 को लेकर बहुत चिंतित हैं, तथा इस बार माध्यमिक शिक्षा मंडल ले कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं तक के छात्रों के लिए रिजल्ट बनाने के लिए एक फार्मूला पहले से तैयार किया था। इस फार्मूले के तहत अगर बोर्ड परीक्षा 2022 का आयोजन नहीं हो पाता है तो तिमाही, छमाही परीक्षा के अंकों के आधार पर रिजल्ट तैयार करने की प्रक्रिया बनाई थी। जिसके अनुसार सभी स्कूलों को कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं तक के छात्रों के परीक्षा के अंक ऑनलाइन प्रविष्ट करने थे।

MP School Board Exam 2022
MP School Board Exam 2022

लेकिन कई शासकीय स्कूलों के प्राचार्य को छात्रों के अंक ऑनलाइन करने में कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था। जिसको देखते हुए बोर्ड ने आज 13 जनवरी 2022 दिन गुरुवार को एक ऑफिशल लेटर जारी किया है जिसके तहत अब सभी स्कूलों को 31 जनवरी 2022 तक का समय दे दिया गया है। अतः सभी शासकीय स्कूल अब जिन छात्रों के अंक ऑनलाइन अभी तक प्रविष्ट नहीं किए हैं, उनके अंक 31 जनवरी 2022 तक ऑनलाइन प्रविष्ट कर सकेंगे।

मण्डल के द्वारा जारी आदेश कुछ इसप्रकार से है-

Join

समस्त प्राचार्य

मण्डल से संबद्धता प्राप्त शासकीय एवं अशासकीय संस्थायें मध्यप्रदेश

विषय:- शैक्षणिक सत्र 2021-22 में अध्ययनरत कक्षा 9वीं से 12वीं के छात्रों के त्रैमासिक, छमाही परीक्षा के अंकों के ऑन लाईन प्रविष्टि करने के संबंध में।

संदर्भ:- मण्डल का पत्र क्र/2219/प.स./2021 दिनांक 31.12.2021

शैक्षणिक सत्र 2021-22 में कक्षा 9वीं से 12वीं तक के प्रवेशित छात्रों की त्रैमासिक एवं छमाही परीक्षा के अंकों की ऑन लाईन प्रविष्टि करने हेतु दिनांक 31 जनवरी 2022 तक तिथि निर्धारित की जाती है।

उक्त तिथि तक निम्न श्रेणी के अन्तर्गत आने वाले छात्रों के नाम प्रथमतः प्रवेश सूची में जोड़कर उनके अंकों की ऑन लाईन प्रविष्टि की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी –

A. कक्षा 9वीं में अनुत्तीर्ण छात्रों के नाम संबंधित संस्था द्वारा निर्धारित समयावधि में प्रवेश सूची में दर्ज नहीं किये जाने से ऐसे छात्रों के ऑन लाईन अंक प्रविष्ट नहीं हो पा रहे हैं।

B. कक्षा 9वीं एवं 11वीं के ऐसे छात्र जिनके द्वारा संस्था परिर्वतन करने तथा नवीन संस्था द्वारा निर्धारित समयावधि में प्रवेश सूची में दर्ज नहीं किये जाने से ऐसे छात्रों के ऑनलाईन अंक प्रविष्ट नहीं हो पा रहे हैं।

C. मण्डल द्वारा आयोजित हाईस्कूल विशेष परीक्षा / पूरक परीक्षा वर्ष 2021 में प्रथमवार सम्मिलित लगभग 6500 छात्रों के नाम कक्षा 11वीं की प्रवेश सूची में संबंधित संस्थाओं द्वारा नहीं जोड़े जाने से इन छात्रों के कक्षा 11वीं के अंक ऑन लाईन प्रविष्टि नहीं हो पा रहे हैं।

D. कक्षा 9वीं एवं 11वीं के ऐसे छात्र जो निर्धारित प्रवेश तिथि में संस्था में प्रवेश लिया गया एवं उन्हें नामांकन क्रमांक आवंटित हो चुका है किन्तु संबंधित संस्था द्वारा उनके नाम प्रवेश सूची में नहीं जोड़े गये, जिसके कारण ऐसे छात्रों के ऑन लाईन अंक प्रविष्ट नहीं हो पा रहे हैं।

कृपया निर्धारित तिथि में समस्त छात्रों के अंकों की ऑन लाईन प्रविष्टि करना सुनिश्चित करें। उक्त तिथि के पश्चात किसी भी दशा में ऑफ लाईन अंक मान्य नहीं किये जावेंगे।

सचिव, माध्यमिक शिक्षा मण्डल – मध्यप्रदेश, भोपाल

जारी आदेश की कॉपी आप नीचे देख सकते है –